ENGLISH HINDI Saturday, July 20, 2019
Follow us on
व्यापार

गॉडफ्रे फिलिप्स को किसानों के उत्थान के लिये ग्रीनटेक सीएसआर गोल्ड अवार्ड

March 04, 2019 05:06 PM

शिमला (विजयेन्दर शर्मा)

निर्धन किसानों के जीवन में व्यापक बदलाव लाने की दिशा मेंगॉडफ्रे फिलिप्स को प्रतिष्ठित छठे वार्षिक ग्रीनटेक सीएसआर गोल्ड अवार्ड 2018 से नवाजा गया है। यह पुरस्कार कंपनी की सीएसआर प्रमुख वैशाली डे ने प्राप्त किया।

निर्धन किसानों के जीवन को बदलने में कंपनी की सीएसआर की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। पांच एकड़ तक की भूमि के यह किसान सूखे और सिंचाई के पानी के लिये जूझते रहे हैं इसलिये साल में वे एक ही फसल पर आश्रित रहे । यही किसान मौसमी रोजगार, कम आय, बढ़ते कर्ज और सस्ती श्रमिक आय केकारण जाल में फंसते रहे। इन मुद्दों के ईलावा सामाजिक असुरक्षा, स्वच्छता का आभाव, शिक्षा का आभाव, बाल श्रम इन किसानों के समाज का हिस्सा बनते रहे । 

कंपनी के सीएसआर प्रोग्राम के माध्यम से इन किसानों तक स्वच्छ पेयजल, स्वच्छता और सेहत के प्रतिजागरुकता, बाल शिक्षा को प्रोत्साहन, बाल श्रम की समाप्ति पर बल दिया गया जिससे कि यहां व्यापकबदलाव देखने को मिले। इसी कड़ी में किसानों में वित्तीय निर्भरता लाने के लिये फामर्स कोपरेटिव सोसाईटियां गठित की गई जिससे उनमें आत्मविश्वास जागृत हुआ। इस प्रयास से दो लाख से भी अधिक लाभार्थियों के जीवन में बदलाव आया। 

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और व्यापार ख़बरें
माइंड, बॉडी और स्किन के लिए नैचुरल पेय औरिक स्मार्ट बनायेगा चंडीगढ़ वासियो को न्यू चंडीगढ़ में ओमैक्स पहला हाइपर-हाइब्रिड बिजनेस पार्क बनायेगा एसएमई दिवस पर अपने लघु एवं कुटीर उद्योग को दें नई उचाइयां शहर में 5 आईओसीएल रिटेल आउटलेट्स पर मिलेगी सर्वोएक्सप्रेस की सुविधा वेस्पा ने पेश किया अर्बन क्लब रेंज 40 शहरों में 174 से अधिक हेल्थ एवं वैलनैस सेवाओं हेतु लाईफकेयर फाइनेन्सिंग विकल्प पेश बजाज फिनसर्व ने लाइफ केयर फाइनेंस सुविधा प्रदान करने के लिए मदरहुड हॉस्पिटल्स के साथ की भागेदारी शिमला में तीसरी एचसीएल ग्रांट पैन-इंडिया सिंपोज़ियम ‘सीएसआर फार नेशन बिल्डिंग 2019’ का आयोजन इंडिया मेडिकल शो में उच्च तकनीक व उपकरणों को किया प्रदर्शित चार दिवसीय सीआईआई कूलेक्स का हिमाचल भवन में आगाज