ENGLISH HINDI Saturday, July 20, 2019
Follow us on
हिमाचल प्रदेश

मतदान प्रोत्साहित के लिए पंचायत सचिवों व पटवारियों को किया जाएगा पुरस्कृत: यूनुस

May 13, 2019 08:02 PM

कुल्लू, (विजयेन्दर शर्मा) जिला निर्वाचन अधिकारी यूनुस ने लोकसभा चुनाव में जिले में मतदान प्रतिशतता में वृद्धि करने के उद्देश्य से ग्राम पंचायत एवं विकास अधिकारियों तथा पटवारियों को उनके संबंधित मतदान केन्द्रों में अधिकतम मतदान करवाने पर पुरस्कृत तथा सम्मानित करने का निर्णय लिया है।
यूनुस ने कहा कि ग्राम पंचायत में पंचायत सचिव का लोगों से नित्य प्रति संवाद रहता है और अनेक छोटे-छोटे कार्यों के लिए लोग पंचायत सचिव के पास आते हैं। इसी प्रकार, पटवारियों का भी संबंधित वृतों में लोगों से अच्छा मेल-मिलाप होता है। दोनों ही कर्मचारी लोगों को मतदान करने के लिए बेहतर ढंग से प्रेरित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिन बूथों में मतदान की प्रतिशतता में आशातीत वृद्धि दर्ज की जाएगी, उस बूथ के अंतर्गत बूथ स्तर के अधिकारियों सहित पंचायत सचिव तथा पटवारी को पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। यह पुरस्कार तथा प्रशस्ति पत्र राष्ट्रीय समारोह के दौरान प्रदान किए जाएंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिला में कार्यरत सभी ग्राम पंचायत एवं विकास अधिकारियों तथा पटवारियों से संबंधित कार्य क्षेत्रों में मतदाताओं को आगामी चुनाव में मतदान करने के लिए प्रेरित करने को कहा है। उन्होंने इन कर्मचारियों से अपील की है कि वे अधिक से अधिक मतदान सुनिश्चित करने के कार्य को जिम्मेवारी के तौर पर लेते हुए इसके लिए निष्ठा व समर्पण के साथ अतिरिक्त प्रयास करें। उनके कार्यक्षेत्र में आने वाले मतदान केन्द्र में सबसे अधिक मतदान हो, इस लक्ष्य को लेकर अभी से प्रयास करें और प्रत्येक मतदाता से सम्पर्क करके उन्हें आगामी 19 मई को मतदान करने के लिए घरों से बाहर निकलने के लिए आग्रह करें।
यूनुस ने कहा कि मतदान के महत्व तथा मतदान करने के संबंध में निर्वाचन विभाग की ओर से एक अपील भी प्रकाशित की गई है, जिसे घर-घर पहुंचाया जा रहा है। हालांकि, फेस टू फेस संवाद का अलग प्रभाव होता है और पंचायत सचिव व पटवारी बेहतर ढंग से लोगों को मतदान केन्द्र तक आने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रत्येक मतदाता से अपील की है कि लोकतंत्र में एक-एक वोट का महत्व है और हमें इस महत्व को समझना होगा। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र ज्यादा दूरी पर नहीं है और लोग सुविधाजनक मतदान केन्द्र तक पहुंच सकते हैं। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर सभी मूलभूत सुविधाओं का सृजन किया गया है। विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों के लिए अतिरिक्त सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। उन्होंने मतदाताओं से इमानदारी के साथ अपने मतदान के दायित्व का निर्वहन करने का आग्रह किया है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
100 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना के लिए एमओयू हस्ताक्षरित कलराज मिश्र को हिमाचल प्रदेश का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया छात्र हिंसा से जुड़ी ‘फेक्ट फाइंडिंग’ रिपोर्ट हो सार्वजनिक शतरंज खेल को मुख्यधारा में शामिल करे सड़क हादसों से बचने के लिए यातायात नियमों की करें पालना: एसएचओ जनमंच से होगा समस्याओं का त्वरित निपटारा उच्च स्तरीय बैठक में अधिकारियों से सक्रिय योजनाओं को समय पर पूरा करने के निर्देश जेसीसी की में हिमाचल की तकनीकी सहयोग परियोजना में कृषि फसल विविधीकरण को बढ़ावा डिजिटल इंडिया में अपनी उपलब्धियां प्रदर्शित करेगा हिमाचल मुकेश अंबानी ने हिमाचल में निवेश करने में दिखाई रुचि