पंजाब

डा. गांधी ने जारी किया चुनावी मैनिफेस्टो, जानो क्या किये वायदे

May 14, 2019 09:48 PM

जीरकपुर,पटियाला, जेएस कलेर

पंजाब डेमोक्रेटिक अलायंस के पटियाला से उम्मीदवार डा. धर्मवीर गांधी ने अपना मैनिफेस्टो जारी किया है। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि मैनीफैस्टो में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है और पंजाब का विकास ही गठजोड सरकार का मुख्य लक्ष्य है। धर्मवीर गांधी का कहना है इस मैनीफैस्टो में बच्चों की शिक्षा सरकारी सुविधाएं और अन्य अनेकों सुविधाएं देने का वायदा किया है।

*पंजाब और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए पुरानी पैंशन स्कीम की बहाली के लिए पुरज़ोर आवाज़ बुलंद की जायेगी। इस सम्बन्धित संसद में बिल भी पेश किया जायेगा और पार्लियामेंट सदस्यों और एम.एल.एज़ को एक चुन्नोती दी जायेगी कि या तो अपने कर्मचारियों को भी पैंशन दें नहीं तो अपनी, पैनशन भी छोड़ दें। जो की वह हर टर्म में एक नयी पैंशन लेने के हकदार हो जाते हैं और कई -कई लाख रुपए पैनशनों के रूप में ले रहे हैं।*विवादित एस.वाई.ऐल. प्रोजैक्ट के दोनों ओर के दर्जनों गाँवों में सीलन की समस्या और गिर रहे पानी के स्तर की समस्या प्रति सरकार की बेरुख़ी का विरोध करते हुए, यह मसला संसद में उठाया जायेगा।

*सभी बच्चों के लिए उत्तम दर्जे की शिक्षा का प्रबंध करने के लिए सरकारी स्कूलों की हालत में आज के समय अनुसार सुधार करूँगा और जो भी प्राईवेट स्कूल में बच्चों और माँ बाप का आर्थिक शोषण होता है, वह बंद करवाया जायेगा।

*जिन्दगी जीने के मूलभूत अधिकार को बचाने के लिए ग्रामीण और शहरी इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए अनेकों कदम उठाए जाएंगे।

*अब जबकि पटियाला में राजपुरा से बठिंडा डबल रेल लाईन का काम शुरू हो चुका है, उनका अगला कदम ग्रामीण और शहरी युवाओं के लिए रोज़गार के मौके पैदा करने के लिए ठोस औद्योगिक नीति बनवाने के लिए प्रयास तेज किये जाएंगे जिससे इस समूचे क्षेत्र में व्यापारिक, रोज़गार और बहुमुखी विकास के मौके उपलब्ध हो सकें। इस क्षेत्र में आई.टी. पार्क लाने के लिए ज़ोरदार तरीके से पक्ष पेश किया जायेगा जिससे आई.टी. क्षेत्र के साथ जुड़े नौजवानों और अन्य पढ़े लिखे लाखों युवाओं के लिए रोज़गार के मौके पैदा हो सकें।

*ठेकेदारी और आउट सोर्सिंग व्यवस्था अधीन सरकारी और निजी संस्थायों में काम करने वाले युवाओ का शोषण रोकने के लिए प्रयास किये जाएंगे। इस सम्बन्धित संसद में बिल भी पेश किया जायेगा।

*पटियाला में से ओणंटो स्कीम अधीन डोमैस्टिक एयरपोर्ट के निर्माण के लिए दबाव बनाया जायेगा जिससे दूर - दराज के शहरों और कॉर्पोरेट शहरों में नौकरी करने वाले युवाओं को हवाई यात्रा उपलब्ध करवाई जा सके जिससे पटियाला में रोज़गार और कारोबार में विस्तार हो सके।

*पटियाला को एजुकेशन हब के तौर पर विकसित करने के लिए यहाँ आई.आई.टी. / एन.आई.टी. और आई.आई.एम. जैसी संस्थाओं की स्थापना के लिए ज़ोरदार पैरवायी की जायेगी।

*पंजाब और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए पुरानी पैंशन स्कीम की बहाली के लिए पुरज़ोर आवाज़ बुलंद की जायेगी। इस सम्बन्धित संसद में बिल भी पेश किया जायेगा और पार्लियामेंट सदस्यों और एम.एल.एज़ को एक चुन्नोती दी जायेगी कि या तो अपने कर्मचारियों को भी पैंशन दें नहीं तो अपनी, पैनशन भी छोड़ दें। जो की वह हर टर्म में एक नयी पैंशन लेने के हकदार हो जाते हैं और कई -कई लाख रुपए पैनशनों के रूप में ले रहे हैं।

*राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए लंबे समय से लटकती आ रही हफ्ते में सिर्फ़ '5 काम वाले दिनों' की माँग को हर उचित प्लेटफार्म पर ज़ोरदार तरीके से उठाया जायेगा।

*मनरेगा स्कीम के अंतर्गत कम से कम काम वाले दिनों में विस्तार करने और मनरेगा वर्करों के भत्तो में विस्तार करने की माँग सख्ती के साथ उठाई जायेगी। मनरेगा वर्करों के घायल हों या जान जाने की स्थिति में मुआवज़ा उपलब्ध करवाना यकीनी बनाया जायेगा।

*सरकार का ध्यान घग्गर नदी को चैनालायज़ करने और प्रमुख वातावरण प्रेमियों की मदद के साथ प्रदूषण मुक्त करने की ओर दिलाया जायेगा।

*विवादित एस.वाई.ऐल. प्रोजैक्ट के दोनों ओर के दर्जनों गाँवों में सीलन की समस्या और गिर रहे पानी के स्तर की समस्या प्रति सरकार की बेरुख़ी का विरोध करते हुए, यह मसला संसद में उठाया जायेगा।

*गांवों के विकास में एन.आर.आई. साथियों का साथ लेने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

*सरकारी विभागों में कम्पैशनेट ग्राउंड पर नौकरियों में नियुक्तियों के काम काज को सरल बनाने और पहल के आधार पर तेज़ी लाने के लिए संसद में आवाज़ उठाई जायेगी।

*टैकसी ड्राइवरों और ट्रक डराईवरों की सड़क हादसे दौरान अपाहिज होंने या जान जाने की सूरत में सरकार की ओर से उनको बनता मुआवज़ा दिलाने के लिए नीति बनाने सम्बन्धित संसद में आवाज़ बुलंद की जायेगी।

*पंजाब सरकार की ओर से छोटे ट्रक मालिकों और ट्रक यूनियनों का बर्बादी कर उनकी रोटी -रोज़ी का धंधा छीन कर जिस तरीके से बड़े ट्रांसपोर्ट माफिया को उत्साहित किया गया है, इसका संसद में विरोध किया जायेगा और छोटे ट्रक मालिकों के हितों की चौकीदारी के लिए एक अंतरराष्ट्रीय ठोस नीति बनवाने की पैरवी की जायेगी।

*खेती और बाग़बानी और उंसके अंतरराष्ट्रीय व्यापार को उत्साहित करने के लिए पटियाला में स्थित हवाई पट्टी को अपग्रेड कर माल -ढुलाई के योग्य बनाने के ज़रूरी कदम उठाए जाएंगे।

*अवारा कुत्तों और पशूओं की समस्या को हल करने के लिए हर संभव यत्न किये जाएंगे और आवारा कुत्तों को काबू करने के लिए एम.पी. लैड्ड फंड में से पटियाला निगम को दीं गई दो डॉग कैचर मरे हुए व्यक्ति के गुण गाकर किया गया विलापों को इस्तेमाल में लाने के लिए निगम की लापरवाही भरे रवईए की जांच करवा मेयर निगम पटियाला के ख़िलाफ़ कानूनी कार्यवाही की जायेगी।

*गांवो क्षेत्र में से दूर -दराज के गाँवों से शहरों में अलग-अलग कालेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए सुबह और दोपहर के समय आने जाने के लिए सरकारी बसों का यातायात के लिए बढ़िया प्रबंध किया जाएगा।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
पेंफलैट बांटने को लेकर जिम मालिकों के बीच हुई तकरार दो घायल प्रजाईडिंग और पोलिंग अफसरों को 22 अक्तूबर की छुट्टी ऑफिस में घुसकर सिक्योरिटी इंचार्ज से की मारपीट, मामला दर्ज स्टाफ की कमी से कौंसिल प्रशासन कर रहा है बिलडिंग बाईलाज़ की अनदेखी वन कर्मी 22 को करेंगे मोहाली में घेराव बिना मंजूरी इमीग्रेशन दफ्तर खोलने पर व्यक्ति ख़िलाफ़ मामला दर्ज मतदान समाप्ति से 48 घंटे पहले लागू होने वाली हिदायतें जारी पंजाब की फ़ैक्ट्रियों में कार्यरत हरियाणा के श्रमिकों के लिए छुट्टी का ऐलान मोटरसाइकिल सवार को कार ने मारी टक्कर, इलाज दौरान मौत ऑस्ट्रेलिया से पति का फोन ‘तुम्हारे यहाँ निकला क्या चांद’ पत्नी ने चांद को दिया अर्क