ENGLISH HINDI Monday, August 03, 2020
Follow us on
 
पंजाब

पोलिंग बूथों पर प्रशासन ने किए विशेष प्रबंध,वोट डलवाने के लिए दिव्यांगों को पोलिंग बूथ तक ले जाएंगे वाहन

May 18, 2019 08:40 PM

जीरकपुर, जेएस कलेर

पंजाब के साथ साथ विधानसभा डेराबस्सी  में 19 मई को वोट डाले जाएंगे। पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाताओं को कई सहूलियतें दी जा रही हैं। विधानसभा में 259 बूथों पर ठंडे पानी के साथ वोटरों की मदद के लिए केयर टेकर तैनात होंगे। टैंट लगाने के भी आदेश दिए गए हैं। जिनमें से 84 बूथ जीरकपुर व आस पास के क्षेत्रों में स्थापित किए गए हैं।

 
 
गर्मी अधिक होने के कारण वोटर्स की सहूलियत के लिए सभी बूथों पर पीने के लिए ठंडे पानी की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए बूथ पर डिस्पोजेबल ग्लास के साथ एक पानी पिलाने के लिए वर्कर तैनात किया जाएगा। यह वर्कर ग्लास में पानी भरकर लाइनों में लगे वोटरों को पाली पिलाएगा। पंजाब सरकार के अधीन चलने वाले स्कूलों में बनें सभी बूथ ईको फ्रैंडली होंगे। यहां पर प्लास्टिक का प्रयोग बिलकुल नहीं होगा। स्कूलों में स्थित टॉयलेट और शौचालयों की साफ सफाई के लिए अतिरिक्त प्रबंध किए गए हैं। मतदान के दिन इनकी सफाई के लिए सफाई कर्मियों की अतिरिक्त ड्यूटी लगाई जाएगी। इन्हीं पर पर साफ सफाई का पूरा जिम्मा होगा। शहर के सभी मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करा लिया गया है।

दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर, ब्रेल, रैंप जैसी सुविधाओं के अलावा जिन दिव्यांगों व लाचारों को ज़रूरत होगी उनको घर से बूथ तक ट्रांसपोर्ट फैसिलिटी भी मुहैया करवाई जाएगी।

चुनाव आयोग की ओर से समाज के हर वर्ग के लोगों को वोट डालने के लिए हर तरह की सहुलियत दी जा रही है। जिससे उन्हें किसी प्रकार की कोई मुश्किल न हो और वे बेहिचक अपने मत का प्रयोग कर सके। सभी मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों के लिए रैंप सहित अन्य सुविधाओं की व्यवस्था कर दी गई है। इसके अलावा जहां रैंप नहीं हैं, वहां अस्थाई तौर पर रैंप बनवाए गए हैं।मतदान केंद्रों पर ब्रेल लिपि में डमी बैलेट पेपर, वोटर स्लिप तथा वोटर गाईड भी उपलब्ध कराई जाएगी।

डेराबस्सी विधान सभा क्षेत्रों में नजर रखने के लिए विशेष फ्लाइंग स्क्वायड टीमों को तैनात कर दिया गया है। डीसी मोहाली में जिला चुनाव अधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि मोहाली जिले के साथ लगने वाली पंजाब, हरियाणा, हिमाचल चंडीगढ़ की सभी सीमाओं को सील कर दिया जाए। चुनाव के दिन सभी संस्थानों में छुट्टी करने शराब के ठेके 48 घंटे पहले से बंद रखने के लिए भी कहा गया है। यह शराब के ठेके 19 मई को शाम 6 बजे के बाद खोले जाएंगे। 19 मई को सुबह आठ बजे से लेकर शाम पांच बजे तक पोलिंग बूथों तक जाकर मतदान कर सकेंगे। हर मतदान केंद्र पर 4 अधिकारियों की बतौर पोलिंग स्टाफ ड्यूटी लगाई गई है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
बासमती की फसल को किया जा सकता है जहरीली स्प्रे से मुक्त: सीएओ सरहद पार से चलते रैकेट का पर्दाफाश— गिरफ्तार किये 3 दोषियों में बीएसएफ का सिपाही शामिल राज्य की 6 जेलों को विशेष जेलों में बदला गया गर्भवती महिलाओं को टेली-मेडिसन सलाह देने के लिए 70 गाइनकालजिस्ट्स को विशेष प्रशिक्षण नकली शराब से 38 संदिग्ध मौतों की न्यायिक जांच के आदेश गाड़ी की टक्कर से मोटरसाईकल सवार की मौत डेराबस्सी: निजी हस्पताल के मुर्दाघर में लाश को चूहों ने कुतरा प्रिंस खुल्लर पंजाब यूथ विकास बोर्ड के सीनियर वाइस चेयरमैन नियुक्त सप्ताहभर से पानी नदारद, लोगों रोष की लहर, की नगर कौंसिल के विरुद्ध नारेबाजी बिहार खेती बाजार पर पीएयू की सनसनीखेज रिपोर्ट के बारे स्पष्टीकरण दें कैप्टन व बादल: मान