ENGLISH HINDI Saturday, July 20, 2019
Follow us on
चंडीगढ़

काजल मंगलमुखी ने पूरे रीति रिवाज़ से बीटेक पास ट्रांसजेंडर सिमरन को बनाया अपना शिष्य

June 26, 2019 11:34 PM

नौकरी न मिलने से निराश बीटेक पास ट्रांसजेंडर सिमरन बधाई मांग कर करेंगी जीवनयापन 

चण्डीगढ़: मनीमाजरा स्थित मंगलमुखी डेरे में आज बीटेक पास ट्रांसजेंडर सिमरन को शिष्य के रूप में स्वीकार किया गया।

  
  
मंगलमुखी ट्रांसजेंडर वेलफेयर सोसाइटी की डायरेक्टर काजल मंगलमुखी ने सिमरन प्रीत मंगलमुखी को हिजड़ा कल्चर की तहत पूरे रीति-रिवाज़ से अपनी शिष्य बनाया।

 आज शाम शोभा यात्रा निकाली गयी जोकि शीतला माता मंदिर, हाउसिंग बोर्ड चौक, मनीमाजरा से लेकर किन्नर डेरा #1345/1, मोरी गेट, चूडीवाला मोहल्ला, मनीमाजरा तक आयोजित हुई। उसके बाद देर शाम सारे हिजडा रीति-रिवाजों से सभी रस्मे की गयीं जिसमे हिजड़ा समुदाय के लोग पंजाबी गिद्दा और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये गए।

इस मौके पर नौकरी ना मिलने से निराश सिमरन ने कहा कि देश के संविधान में ट्रांसजेंडर्स के लिए नौकरी का कोई प्रावधान नहीं है, चाहे वो पढ़ा-लिखा व काबिल ही क्यों नहीं हो। इसलिए अब वह लोगों के घरों में जाकर नाच गाकर बधाई मांगने का अपने समुदाय का पारम्परिक काम करके जीवनयापन करेगा।

यह पहली बार नहीं है जब किन्नर समाज में ऐसा हो रहा है। इससे पहले इसी डेरे द्वारा पढ़ाए गए कई ट्रांसजेंडर्स को शिष्य के रूप में स्वीकार किया गया है।
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और चंडीगढ़ ख़बरें
शिवानन्द चौबे ट्रस्ट व समस्या-समाधान टीम ने इंदिरा कॉलोनी के ग्रीन बेल्ट मे पौधा रोपण किया पातर द्वारा कला भवन में हस्त निर्मित कलाकृतियां प्रदर्शनी का उद्घाटन काजल मंगलमुखी शुरू करेंगी किन्नरों के अधिकारों की लड़ाई देव समाज कॉलेज फॉर वीमेन में नये शैक्षणिक ब्लॉक का उद्घाटन किया अनुपयोगी प्लास्टिक को री-साइकिल करना सिखाया एनजी ओ द लास्ट बेंचर ने लगाया मेडिकल कैंप गुरु पूर्णिमा महोत्सव के अवसर पर अखंड हरिनाम संकीर्तन कल से नींद न आने की समस्या को नजऱअंदाज़ न करे: डॉ विरदी खाली प्लॉट में गैरकानूनी तौर पर कचरा डालने से करना पड़ रहा है समस्याओं का सामना वरिष्ठ नागरिक बैंकर्स ने पेंशन विसंगतियां दूर करने का आह्वान किया