ENGLISH HINDI Friday, December 13, 2019
Follow us on
 
चंडीगढ़

पंजाब में वाहनों मेंसिक्योरिटी रजिस्टे्रेशन प्लेट लगाना जरूरी:कमलजीत सोई

June 27, 2019 11:24 PM

चंडीगढ़,सुनीता शास्त्री।

स्वयंसेवी संगठन राहत- द सेफ कम्युनिटी फाउंडेशन ने पंजाब सरकार से वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्टे्रेशन प्लेट (एच.एस.आर.पी.) को लगाने की प्रक्रिया की तेजी से शुरू करने की मांग की है। पंजाब में एच.एस.आर.पी. प्रोजेक्ट सन 2012 में शुरु किया गया था लेकिन बाद में वेंडर कंपनी एग्रोज इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड व पंजाब स्टेट ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के बीच में कानूनी विवाद शुरू होने के कारण यह प्रोजेक्ट सन 2015 में बंद पड़ा था।

इस मौके पर स्वयंसेवी संगठन राहत के हैड कमलजीत सोई ने पंजाब सरकार से आग्रह किया कि वे वेंडर कंपनी को भी तुरंत यह निर्देश जारी करें कि वह अपना काम तेजी से करें। उन्होंने कहा है कि पंजाब में एच.एस.आर.पी. को लगाना इसलिए जरूरी है इसकी सीमाएं पड़ोसी देश के साथ मिलती हैं और इस प्रदेश ने पिछले दिनों में कई आतंकवादी गतिविधियों को भी देखा है। आईएनडी के नाम से शुरू होने वाली इन रजिस्ट्रेशन प्लेटों से नकली नंबरों वाली गाडिय़ों पर लगाम लग सकेंगी। क्रोमियम आधारित होलोग्राम किसी भी तरह की रजिस्टे्रेशन प्लेटों की नकल को रोकने में समक्ष हैं।

रजिस्ट्रेशन प्लेट के आगे व पीछे के हिस्सों में अनोखी अल्फान्यूमेरिकल लेजर आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है जो कि आटोमेटिक तरीके से वाहन साफ्टवेयर के सेंट्रल डाटाबेस के साथ रजिस्टर्ड हो जाता है। एच.एस.आर.पी. वाहनों की चोरियों को भी रोकने में मदद करता है। इसके अलावा नशे का कारोबार, तस्करी व छीना छपटी व चोरी को भी रोकने में यह मदद करता है।उन्होंने कहा है कि इस स्कीम के तहत पंजाब में हर नए वाहन के लिए एच.एस.आर.पी. लगाना जरूरी है और यदि कोई ऐसा नहीं करता है तो उसे रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जारी नहीं हो सकती है। एनजीओ के अनुसार पंजाब में एक करोड़ से ज्यादा ऐसे वाहन सडक़ों पर चल रहे हैं जिन्होंने एच.एस.आर.पी. को नहीं लगवाया है। पंजाब सरकार को इस मसले को गंभीरता से लेते हुए सख्ती बरतनी चाहिए।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
एक्साइज एंड टेक्सटेशन विभाग ने सेमिनार का आयोजन किया राष्ट्रीय हिन्दू शक्ति संगठन की चण्डीगढ़ इकाई भंग सिंगला की बर्खास्तगी को लेकर राज्यपाल को मिलेगा ‘आप’ का प्रतिनिधिमंडल - हरपाल सिंह चीमा जागरूक निवेशक को अधिक आर्थिक रिटर्न होगा :निशान श्रीवास्तव फरएवर फ्रेंड्स संस्था ने उठाया नयागांव पशु क्रूरता का मुद्दा बढ़ती हुई रेप एवं हत्याओं की वारदातों के विरोध में जोरदार धरना-प्रदर्शन किया युवाओं ने स्ट्रीट वेंडिंग एक्ट के खिलाफ एकजुट हुए वेंडर्स: नगर निगम के खिलाफ मुंह पर काला कपड़ा बांध किया साइलेंट प्रोटेस्ट संघर्ष विकास सभा ने डॉ. प्रियंका रेड्डी को श्रद्धांजलि दी : आरोपियों को जल्द फांसी देने की मांग भी की गांव दडुआ में हाईटेंशन तारों को हटाने का काम शुरू, सांसद किरण खेर का धन्यवाद किया धर्मेंद्र सैनी ने हैदराबाद काण्ड : चण्डीगढ़ शिव सेना द्वारा श्रद्धांजलि सभा का आयोजन