ENGLISH HINDI Wednesday, May 27, 2020
Follow us on
 
हिमाचल प्रदेश

जनमंच से होगा समस्याओं का त्वरित निपटारा

July 04, 2019 09:32 AM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा) कांगड़ा जिले में जनमंच कार्यक्रम का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों ने बुधवार को विशेष प्रचार अभियान के तहत शाहपुर विधानसभा क्षेत्र की गोरड़ा व भनाला पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित किये। नाट्य दल के कलाकारों ने गीत, संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जनमंच के दौरान लोगों को जनमंच कार्यक्रम से अवगत करवाया तथा उन्हें घरद्वार पर उनकी समस्याओं के त्वरित एवं स्थाई समाधान की पूरी जानकारी दी।
नाट्य दल ने गीत, संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जनमंच के दौरान लोगों को जनमंच कार्यक्रम से अवगत करवाया एवं उन्हें घर-द्वार पर उनकी समस्याओं के त्वरित एवं स्थाई समाधान की इस नई व्यवस्था की पूरी जानकारी दी।
कलाकारों ने बताया कि 7 जुलाई को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दरीणी में आयोजित होने वाले जनमंच कार्यक्रम में मौके पर ही लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका निपटारा किया जाएगा तथा लोगों को अपनी समस्याओं को लेकर बार-बार दफतरों के चक्कर नहीं लगाने पडे़गें। इस दिन भूमिहीन पात्र लोगों की पहचान के अलावा इंतकाल के लम्बित मामलों का समाधान, जन्म एवं मृत्यु और एससी, एसटी व ओबीसी प्रमाणपत्र मौके पर ही बनाए जाने बारे पर भी जानकारी दी गई। इस दौरान कलाकारों ने नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को गृहिणी सुविधा योजना, आयुष्मान भारत, हिमकेयर, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ व नशा निवारण बारे जानकारी दी। उन्होंने लोगों से इन योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया।
उन्होंने लोगों से अपनी शिकायतें एवं समस्याएं अपने-अपने पंचायत सचिव के पास दर्ज करवाने का आग्रह किया।
इस दौरान जनमंच की जानकारी के साथ-साथ गायक अजय, देसराज, कुशल, निकेश, अंजलि, प्रमोद, अशोक चौधरी ने नुक्कड़ नाटक के अलावा सरकार की उपलब्धियों तथा पहाड़ी लोेेक गीतों से लोगों का भरपूर मंनोरजंन किया।
इस दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने पंचायतों में जाकर लोगों को सरकार द्वारा चलाई गई जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। इस दौरान ग्राम पंचायत भनाला द्वारा द्वारा विशेष सफाई अभियान छेड़ा गया तथा उनके द्वारा लोगों का बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ बारे जागरूक किया गया। जिला कल्याण विभाग, उद्यान विभाग, कृषि विभाग, भू संरक्षण विभाग, रोजगार कार्यालय, सीडीपीओ, उद्योग विभाग, बैंकों के अधिकारियों ने पंचायतों में जाकर लोगों को विभाग से सम्बन्धित विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें