ENGLISH HINDI Friday, October 18, 2019
Follow us on
 
चंडीगढ़

एमडी हाउस एवं बुकोविनियन स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी ने एमबीबीएस पर सेमिनार आयोजित किया

July 07, 2019 07:57 PM

चंडीगढ़, सुनीता शास्त्री।

एमडी हाउस एवं बुकोविनियन स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, यूक्रेन कीएक सरकारी मेडिकल यूनिवर्सिटी, की ओर से चंडीगढ़ में एक सेमिनार आयोजित की गयी। बुकोविनियन स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, यूक्रेन की एक टॉप रैंकिंग मेडिकल यूनिवर्सिटी है, जो यूक्रेन के पश्चिमी भाग में स्थित है। इस चिकित्सा विश्वविद्यालय में 1700 से अधिक भारतीय छात्र एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे हैं।

अंतर्राष्ट्रीय संकाय के डीन डॉ. इवान सावका ने चंडीगढ़ आकर सेमिनार में भाग लिया। इस मौके पर, बुकोविनियन स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी के चांसलर के सलाहकार डॉ. सुनील शर्मा भी उपस्थित थे। सेमिनार में लगभग 70 छात्रों और उनके माता-पिता ने भाग लिया। इनमें से अधिकांश ने एमबीबीएस कोर्स हेतु अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया। यूनिवर्सिटी के ऐसे कुछ पूर्व छात्र भी उपस्थित रहे, जो चंडीगढ़ के सरकारी अस्पतालों में काम कर रहे हैं। उन्होंने अपने विचार और अनुभव साझा किए। सेमिनार के दौरान मौजूदा छात्र भी उपस्थित थे।

डीन डॉ. सावका ने बताया कि बुकोविनियन स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी यूक्रेन का एक टॉप रैंकिंग चिकित्सा विश्वविद्यालय है, जिसमें उच्च गुणवत्ता की चिकित्सा शिक्षा और भारतीय छात्रों के रहने और अध्ययन के लिए सबसे अच्छा माहौल है।पिछले 5 वर्षों से विश्वविद्यालय के चांसलर के सलाहकार, डॉ. सुनील शर्मा ने बताया कि विश्वविद्यालय भारतीय छात्रों को सर्वोत्तम शिक्षा और रहने की सुविधाएं प्रदान कर रहा है। इसीलिए हर साल वहां भारतीय छात्रों की संख्या लगातार बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि यह एकमात्र विश्वविद्यालय है, जो परिसर में भारतीय भोजन के अलावा, भारतीय लड़कियों के लिए अलग से छात्रावास सुविधा प्रदान करता है।भारत के एक सरकारी अस्पताल में कार्यरत, डॉ. जसदीप बराड़ बुकोविनियन स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र होने पर गर्व महसूस करते हैं।

उन्होंने कहा कि उन्होंने एमबीबीएस की पढ़ाई के दौरान यूनिवर्सिटी में सर्वश्रेष्ठ ज्ञान औरव्यावहारिक कौशल प्राप्त किया है। वह चिकित्सा उम्मीदवारों को बुकोविनियन स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी में बिना किसी झिझक के शामिल होने की सलाह देते हैं बुकोविनियन स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी के पास एफएमजीई-एमसीआई परीक्षा के सर्वश्रेष्ठ परिणाम हैं और इसके 700 से अधिक एमबीबीएस ग्रेजुएट डिग्री पूरी होने के बाद भारत में अच्छे से काम कर रहे हैं।

एमडी हाउस भारत सहित पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में बुकोविनियन स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी का आधिकारिक प्रतिनिधि है। विश्वविद्यालय के पास मौजूदा वर्ष के लिए एमबीबीएस की सीमित सीटें हैं। एमडी हाउस के कार्यालय देश के अलग-अलग शहरों में मौजूद हैं। इसका चंडीगढ़ मुख्यालय एससीओ-76, सेक्टर -20 सी में है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट दिएमडीहाउस.कॉम से भी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।सुनील शर्मा ने कहा। ‘हमारी नवीनतम जानकारी के अनुसार, वर्ष 2019 में नीट परीक्षा के लिए 14 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। हमारे पास भारत के सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में लगभग 70,000 सीटें हैं। लगभग 2500 छात्र एमबीबीएस कर रहे हैं, जिनमें से 700 ने कोर्स पूरा कर लिया है, जबकि 1800 अभी भी पढ़ाई कर रहे हैं। कोर्स फीस 1.35 लाख रुपये प्रति सेमेस्टर हैं। 

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
करवा सुहाग पर रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन साईं बाबा का महासमाधि दिवस: 48 घंटे का साईं नाम जाप सम्पन्न एमडब्ल्यूआई इंटरनेशनल मिस फोटोजेनिक-2018 ने अपने ब्रांड मैबेल किंग्स एंड क्वीन यूनिसेक्स ब्यूटी सैलून की शुरुआत की शर्मनाक टिप्पणियां कर रहे हैं खट्टर- अक्षय शर्मा, पंजाब प्रधान एनएसयूआई चीफ़ जस्टिस ने जस्टिस श्री पुल्लगोरू को हाई कोर्ट के जज की शपथ दिलाई 25 महिलाओं सहित 178 निरंकारी श्रद्धालुओं ने किया रक्तदान साईं मंदिर के गल्लों में से निकली 13 हज़ार की पुरानी करंसी आने वाला समय आयुर्वेदिक चिकित्सा का : डॉ. नरेश मित्तल भगवान वाल्मीकि के प्रकटोत्सव अवसर पर निकाली शोभायात्रा: दिया प्लास्टिक फ्री इंडिया का सन्देश आरोप प्रत्यारोपों के बीच मसीही समाज उतरा पास्टर के समर्थन में, निकाला प्रार्थना मार्च