ENGLISH HINDI Wednesday, August 12, 2020
Follow us on
 
राष्ट्रीय

कैंसर रोगियों के इलाज को आगे आया एम्स

July 11, 2019 09:23 AM

ऋषिकेश (ओम रतूड़ी) अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश में बृहस्पतिवार को प्रेवेंटिव ओंकोलॉजी ओपीडी की साप्ताहिक क्लिनिक आयोजित की जाएगी। संस्थान में बीते सप्ताह से शुरू हुई प्रारंभिक कैंसर परीक्षण ओपीडी में रोगियों के परीक्षण व परामर्श के लिए विभिन्न विभागों के विशेषज्ञ चिकित्सकों को तैनात किया गया है। एम्स निदेशक पद्मश्री प्रो. रवि कांत ने बताया कि कैंसर के लगातार बढ़ते मरीजों के मद्देनजर संस्थान में प्रेवेंटिव ओंकोलॉजी क्लिनिक प्रत्येक सप्ताह बृहस्पतिवार को दोपहर दो से चार बजे तक नियमित रूप से संचालित की जाएगी। जिससे कैंसर की बीमारी को शुरुआती अवस्था में ही पहचान कर उपचार किया जा सके। एम्स निदेशक ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के वार्निंग सिग्नल के मद्देनजर संस्थान की ओर से लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रेवेंटिव ओंकोलॉजी साप्ताहिक ओपीडी क्लिनिक बीते बृहस्पतिवार (चार जुलाई) से शुरू कर दी गई है।  

-कैंसर की बीमारी को शुरुआती अवस्था में ही पहचान कर उपचार किया जाएगा: एम्स निदेशक

उन्होंने बताया कि नार्थ इंडिया में एम्स दिल्ली के बाद ऋषिकेश एम्स में ही प्रेवेंटिव ओंकोलॉजी क्लिनिक (कैंसर निवारण क्लिनिक) संचालित की जा रही है। बताया कि इस क्लिनिक के जरिए हम मरीजों की जांच कर कैंसर को शुरुआती अवस्था अथवा कैंसर बनने से पहले पकड़ सकते हैं, जिसका शतप्रतिशत इलाज संभव है। निदेशक एम्स प्रो. रवि कांत ने बताया कि संस्थान द्वारा उपलब्ध कराई गई इस सुविधा का लाभ तभी संभव है, जब अधिकाधिक लोग इस बीमारी के प्रति जागरुक हों व इसके कारकों का त्याग करने के साथ ही अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें। उन्होंने बताया कि प्रेवेंटिव ओंकोलॉजी क्लिनिक में मुहं के कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, गर्भाशय के कैंसर आदि की जांच की समुचित सुविधा उपलब्ध कराई गई है। साथ ही ओपीडी क्लिनिक के साथ ही इसमें तंबाकू निवारण क्लिनिक का संचालन भी किया जा रहा है। ओपीडी क्लिनिक में मेडिकल ओंकोलॉजी विभाग, विकिरण चिकित्सा, मनोरोग, महिला रोग और शल्य चिकित्सा विभाग के विशेषज्ञ चिकित्सकों को भी मरीजों की जांच व उपचार के लिए तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि क्लिनिक रेडियो ओंकोलॉजी विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मनोज गुप्ता की देखरेख में संचालित की जा रही है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
जाने माने शायर और गीतकार राहत इंदौरी का आज निधन, कोरोना संक्रमण उपरांत थे भर्ती एम्स ऋषिकेश में दो कोविड पॉजिटिव रोगियों की मौत, 34 की रिपोर्ट पॉजिटिव प्रधानमंत्री ने मुख्‍यमंत्रियों के साथ कोविड-19 से निपटने के लिए भविष्‍य की योजना के बारे में की चर्चा हिमालय क्षेत्र में गर्म पानी के स्रोत करते हैं वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्‍साइड का उत्‍सर्जन अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए पनडुब्‍बी के‍बल कनेक्टिविटी की शुरुआत वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए केंद्र द्वारा प्रस्ताव मंज़ूर स्वतंत्रता दिवस पर देखो अपना देश वेबिनार श्रृंखला के अंतर्गत पांच वेबिनारों का आयोजन जिन विक्रेताओं के पास पहचान पत्र और विक्रय प्रमाणपत्र नहीं, उन्हें पीएम स्वनिधि योजना में शामिल करने हेतु अनुशंसा पत्र मॉड्यूल लॉन्च कोरोना योद्धाओं के लिए ईएनसी बैंड ने किया लाइव प्रदर्शन आईएमडी द्वारा मौसम पूर्वानुमान पर लघु वीडियो हिंदी और अंग्रेजी दोनों में