ENGLISH HINDI Saturday, July 20, 2019
Follow us on
पंजाब

समाज के विभिन्न क्षेत्रों में नाम कमाने वाली 48 बेटियां सम्मानित

July 11, 2019 09:28 AM

फिरोजपुर, मनीष बावा:
बेटियां समाज के किसी भी क्षेत्र में लड़कों से कम नहीं हैं और लड़कियों ने ही समाज के हर क्षेत्र में नाम कमाकर अपने परिवार और देश का नाम रोशन किया है। ये विचार पंजाब के जेल व सहकारिता मामलों के मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने बुधवार को हरीश होटल में विभन्न क्षेत्रों में नाम कमाने वाली जिले की 48 बेटियों को सम्मानित करने के लिए आयोजित सम्मान समारोह में व्यक्त किए।
कैबिनेट मंत्री रंधावा ने अपने संबोधन में कहा कि बेटियों का हमारे जीवन में एक अहम स्थान है। बेटियां बड़ी होकर मां, बहन, पत्नी जैसी अहम भूमिकाएं निभाती हैं, जिसके बगैर सामाजिक उत्थान की कल्पना भी नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि जब एक बेटी पढ़-लिखकर पुलिस अफसर बनती है या फिर खेल व अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में नाम कमाती है तो पूरे समाज को गौरव महसूस होता है। उन्होंने कहा कि बेटियों को समाज में बराबर अधिकार दिलाने के लिए हमें समाज की कुछ कुरीतियों को खत्म करना होगा, तभी बेटियों का उत्थान संभवन है। इसके लिए सबसे पहले हमें बेटियों की शादी पर फिजूलखर्ची बंद करनी होगी। लोग लाखों-करोड़ों रुपए शादी पर फूंक देते हैं, जबकि ये पैसा बेटियों की पढ़ाई-लिखाई, करियर और उनके सुनहरे भविष्य के लिए खर्च किया जा सकता है। इसी तरह दहेज प्रथा पर प्रहार करना भी समय की मांग है। यदि ये सारी फिजूलखर्ची बंद हो जाएगी तो स्वयं ही बेटियों का उत्थान होने लगेगा। कोई भी परिवार भ्रूण हत्या करने बारे सोच नहीं पाएगा। उन्होंने इन फिजूलखर्चियों को बंद करके बेटियों की पढ़ाई पर जोर देने की बात कही।
इससे पहले उन्होंने डीएवी कॉलेज के नजदीक स्थित अनाथ आश्रम में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को समर्पित पौधारोपण मुहिम की पौधा लगाकर शुरूआत की। इस परिसर में कुल 550 पौधे लगाए गए। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि वातावरण को हरा-भरा और साफ-सुथरा रखने के लिए पौधे लगाने और उनकी संभाल करना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमें ऐसे पौधे लगाने चाहिए जो कम पानी सोखें और ज्यादा हरियाली दें। विधायक परमिंदर सिंह पिंकी ने कहा कि जिले में जितने भी पौधे लगाए जाएंगे, उनकी देखभाल अच्छे तरीके से की जाएगी। कैबिनेट मंत्री रंधावा ने अनाथ आश्रम के बच्चों के लिए अपनी ग्रांट से 2 लाख रुपए देने की घोषणा भी की।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें
पीने वाले पानी की समय-समय पर जांच के आदेश लिंग निर्धारण टैस्ट करने वाले 60 दोषियों को गिरफ्तार करके 14 मशीनें की सील अनाज वितरण में हेराफेरी के लिए 4 निलंबित कंडी क्षेत्र के किसानों को कँटीली तार लगाने के लिए मिलेगी 50 प्रतिशत की वित्तीय सहायता स्वास्थ्य विभाग का क्लर्क रिश्वत लेता रंगे हाथों काबू 26 आई.पी.एस. और 5 पी.पी.एस अधिकारियों के तबादले विवाहिता को मानसिक परेशान करने के आरोप में पति ख़िलाफ़ केस दर्ज एन के शर्मा ने 18 सालों में कुछ नहीं किया: बन्नी संधू विदेश भेजने के नाम 27 लाख की ठगी मार कर फ़रार होते तीन एजेंट काबू बरगाड़ी मुद्दे पर सुखबीर बादल मगरमच्छ के आंसु बहाना बंद करे: कैप्टन