ENGLISH HINDI Wednesday, August 21, 2019
Follow us on
हरियाणा

यातायात नियमों की अनुपालना करने वालों को दस्तावेजों की जाँच के लिए नहीं रोका जाएगा

July 12, 2019 12:38 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा पुलिस द्वारा अब सडक़ों पर यातायात और सडक़ सुरक्षा नियमों की अनुपालना करने वाले यात्रियों को उनके वाहनों के दस्तावेजों की जाँच के लिए नहीं रोका जाएगा।
हरियाणा पुलिस महानिदेशक श्री मनोज यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सभी पुलिस आयुक्तों, आईजीपी ट्रैफिक एवं राजमार्ग और जिला पुलिस अधीक्षकों को वाहन चालकों द्वारा ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना न करने की स्थिति में दस्तावेजों की जांच बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि, किसी भी चालक द्वारा यातायात नियमों की उल्लंघना पाए जाने पर दस्तावेजों की जाँच की जाएगी और बाद में चालान भी जारी किया जा सकता है। इस नई पहल को लागू करने का उद्देश्य वाहन चालकों को यातायात नियमों की अनुपानला बारे जागरुक करना, सडक़ सुरक्षा को अधिकतम स्तर तक सुनिश्चित करना व सडक़ों पर ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना को रोकना है।
श्री यादव ने कहा कि यदि कोई चालक यातायात नियमों की उल्लंघना नहीं करता है तो दस्तावेज जांच के लिए वाहनों को रोकने की प्रथा को बंद किया जाएगा। नियमित यातायात जाँच से हमारा मुख्य उद्देश्य सडक़ और यातायात सुरक्षा के साथ-साथ लोगों को एक सुरक्षित यात्रा बारे शिक्षित और जागरूक करना है। अब से यातायात सहित जिला पुलिस की कोई इकाई केवल यह पता लगाने के लिए वाहनों को नहीं रोकेगी कि चालक के पास पूर्ण दस्तावेज हैं या नहीं। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक नियमों का पालन कर सुरक्षित ड्राइविंग से सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने में भी मदद मिलेगी।
उन्होंने यह स्पष्ट किया कि पुलिस द्वारा जघन्य अपराध की स्थिति में एरिया सीलिंग व रात्रि डोमिनेशन के दौरान अपराध का पता लगाकर रोकथाम व इस पर अंकुश लगाने के लिए ड्राइवर लाइसेंस, वाहन पंजीकरण आदि दस्तावेजों की जाँच की जाएगी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
साइबर अपराध और कानूनी जागरूकता पर 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू पूर्व आईएएस रामनिवास का निधन ई-न्यायालयों के एक नए युग की शुरुआत रक्षाबंधन पर महिलाओं व 15 वर्ष तक के बच्चों को बसों में निशुल्क यात्रा सुविधा अरावली पर्वत श्रृंखला में सफारी योजना विकसित करने के प्रस्ताव पर विचार लंदन में सर्वमान्य ग्रंथ श्रीमद्भगवद् गीता, भारतीय धर्म और संस्कृति की गूंज सुनाई दी हरियाणा फार्मेसी कौंसिल के पूर्व चेयरमैन ने किया लाखों रुपये का घोटाला आयुष विभाग के 10 वैलनेस सेंटरों का शुभारंभ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 30 को 33 एचपीएस अधिकारियों के स्थानातंरण दो आईएएस अधिकारियों के स्थानान्तरण