ENGLISH HINDI Friday, August 07, 2020
Follow us on
 
हरियाणा

203 ग्राम पंचायतों ने ‘सेवन स्टार रेनबो’ योजना के लिए भरा आवेदन

July 15, 2019 07:28 AM

गुरुग्राम, फेस2न्यूज:
हरियाणा का गुरुग्राम जिला पूरे राज्य में इकलौता ऐसा जिला बन गया है जहां की सभी 203 ग्राम पंचायतों ने ‘सेवन स्टार रेनबो’ योजना के लिए अपना आवेदन भरा है।
प्रवक्ता ने इस बारे में बताया कि हरियाणा सरकार ने राज्य की पंचायतों में कुछ कर दिखाने की प्रतियोगिता शुरू करके उनमें एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ लगा दी है। सेवन स्टार रेनबो योजना में अव्वल आने को लेकर गुरुग्राम जिला की सभी ग्राम पंचायतों मे होड़ कुछ इस कदर लगी है कि गुरुग्राम जिला पूरे राज्य में इकलौता ऐसा जिला बन गया है जहां की सभी पंचायतों ने इस योजना के लिए अपना आवेदन भरा है।
उन्होंने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत पंचायतों को पात्र होने के लिए सरपंचो व ग्राम सचिवों को 700 नंबर के एक ऑनलाइन टैस्ट से होकर गुजरना पड़ता है जिसमें इस योजना में उनकी पात्रता से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। योजना में निर्धारित 7 पैरामीटर होते हैं और प्रत्येक पैरामीटर के 100 अंक होते हैं। इसके बाद हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान (एचआईआरडी) के अधिकारियों द्वारा ऑनलाइन पोर्टल में ग्राम सचिवों व सरपंचो द्वारा दिए गए उत्तरों का फील्ड वैरिफिकेशन किया जाता है, जिसके सत्यापन के आधार पर गांव को स्टार प्रदान किए जाते हैं। इस संबंध में गुरुग्राम के जिला विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा गत दिनों ग्राम सचिवों तथा सरपंचो की ट्रैनिंग भी स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल में करवाई गई थी। किस पंचायत को कितने स्टार मिले हैं इसका परिणाम 31 जुलाई को आएगा। इसके बाद स्टार प्राप्त करने वाली पंचायत को अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में सम्मानित किया जाएगा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
सैलजा ने उठाई एचटेट की वैधता बढ़ाने और जेबीटी भर्ती निकालने की मांग पर्यावरण के लिए पेड़ लगाओ— देश बचाओ, दुनिया बचाओ हरियाणा सहकारिता मंत्री ने "दी गुड़ियानी" प्राथमिक कृषि सहकारी समिति के कार्यालय व गोदाम का किया शिलान्यास शराब ठेके के खिलाफ स्थानीय लोगों और युवा कांग्रेस द्वारा धरना प्रदर्शन 6 महीने पुरानी सड़क को तोड़ा, खड्ढे से हो सकती है बडी दुर्घटना महामारी में लिया प्रण, योग द्वारा भारत को कोरोना मुक्त बनाना कालका और पिंजौर को पंचकूला सीमाओं से अलग करने स्वीकृति मनोहर लाल के दखल के बाद मिला कैडिला से वेतन, जताया आभार वार्डों के परिसीमन की अधिसूचना जारी चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय 9 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक खुलेगा