ENGLISH HINDI Monday, December 09, 2019
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
द स्काई मेंशन मैं पहुंचे करण औजला , लोगों का किया मनोरंजनसीएम की सुरक्षा में सेंध से डेराबस्सी के बहुचर्चित कब्जा विवाद ने पकड़ा तूल: दूसरे पक्ष ने लगाया मुख्यमंत्री के आदेशों के उल्लंघन का आरोप सिंगला की बर्खास्तगी को लेकर राज्यपाल को मिलेगा ‘आप’ का प्रतिनिधिमंडल - हरपाल सिंह चीमाअंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव : 18 हजार विद्यार्थी, 18 अध्यायों के 18 श्लोकों के वैश्विक गीता पाठ की तरंगें गूंजीअविनाश राय खन्ना हरियाणा व गोवा के भाजपा प्रदेशाध्यक्ष चुनाव हेतू आब्र्जवर नियुक्तहिमाचल प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र 9 दिसम्बर से तपोवन धर्मशाला में: डॉ राजीव बिंदलधर्मशाला में 10 दिसम्बर को लगेगा रक्तदान शिविरबिक्रम ठाकुर ने कलोहा में बाँटे 550 गैस कनेक्शन, कलोहा पंचायत में 35 सोलर लाईट और व्यायामशाला की घोषणा
हरियाणा

203 ग्राम पंचायतों ने ‘सेवन स्टार रेनबो’ योजना के लिए भरा आवेदन

July 15, 2019 07:28 AM

गुरुग्राम, फेस2न्यूज:
हरियाणा का गुरुग्राम जिला पूरे राज्य में इकलौता ऐसा जिला बन गया है जहां की सभी 203 ग्राम पंचायतों ने ‘सेवन स्टार रेनबो’ योजना के लिए अपना आवेदन भरा है।
प्रवक्ता ने इस बारे में बताया कि हरियाणा सरकार ने राज्य की पंचायतों में कुछ कर दिखाने की प्रतियोगिता शुरू करके उनमें एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ लगा दी है। सेवन स्टार रेनबो योजना में अव्वल आने को लेकर गुरुग्राम जिला की सभी ग्राम पंचायतों मे होड़ कुछ इस कदर लगी है कि गुरुग्राम जिला पूरे राज्य में इकलौता ऐसा जिला बन गया है जहां की सभी पंचायतों ने इस योजना के लिए अपना आवेदन भरा है।
उन्होंने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत पंचायतों को पात्र होने के लिए सरपंचो व ग्राम सचिवों को 700 नंबर के एक ऑनलाइन टैस्ट से होकर गुजरना पड़ता है जिसमें इस योजना में उनकी पात्रता से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। योजना में निर्धारित 7 पैरामीटर होते हैं और प्रत्येक पैरामीटर के 100 अंक होते हैं। इसके बाद हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान (एचआईआरडी) के अधिकारियों द्वारा ऑनलाइन पोर्टल में ग्राम सचिवों व सरपंचो द्वारा दिए गए उत्तरों का फील्ड वैरिफिकेशन किया जाता है, जिसके सत्यापन के आधार पर गांव को स्टार प्रदान किए जाते हैं। इस संबंध में गुरुग्राम के जिला विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा गत दिनों ग्राम सचिवों तथा सरपंचो की ट्रैनिंग भी स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल में करवाई गई थी। किस पंचायत को कितने स्टार मिले हैं इसका परिणाम 31 जुलाई को आएगा। इसके बाद स्टार प्राप्त करने वाली पंचायत को अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में सम्मानित किया जाएगा।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव : 18 हजार विद्यार्थी, 18 अध्यायों के 18 श्लोकों के वैश्विक गीता पाठ की तरंगें गूंजी जनगणना कार्य पहली मई 2020 से 15 जून 2020 तक पेंशन स्कीमों को पूर्ण रूप से आन-लाइन किया जाएगा 90 लॉ ऑफिसरों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी गुरु नानक देव को समर्पित प्रदर्शनी का लोकार्पण किया राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने पुलिस उच्चाधिकारियों को क्षेत्र में प्रतिदिन जनता दरबार लगा कर समस्याएं सुनने के आदेश पिंजौर में 78 एकड़ में बनने वाली आधुनिक सेब मंडी हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के सेब किसानों को भी लाभ पहुंचेगा: दलाल हरियाणा पुलिस का नशे के खिलाफ सख्त अभियान, 10 लाख रुपये कीमत की 9.100 किलोग्राम गांजापती बरामद सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के तीन उप-निदेशकों को संयुक्त निदेशकों के पदों पर पदोन्नति के आदेश पुलिस फोर्स तथा मोबाइल फौरेसिंग युनिट को आधुनिक उपकरणों से लैस किया जाएगा: अनिल विज