ENGLISH HINDI Wednesday, August 21, 2019
Follow us on
हरियाणा

203 ग्राम पंचायतों ने ‘सेवन स्टार रेनबो’ योजना के लिए भरा आवेदन

July 15, 2019 07:28 AM

गुरुग्राम, फेस2न्यूज:
हरियाणा का गुरुग्राम जिला पूरे राज्य में इकलौता ऐसा जिला बन गया है जहां की सभी 203 ग्राम पंचायतों ने ‘सेवन स्टार रेनबो’ योजना के लिए अपना आवेदन भरा है।
प्रवक्ता ने इस बारे में बताया कि हरियाणा सरकार ने राज्य की पंचायतों में कुछ कर दिखाने की प्रतियोगिता शुरू करके उनमें एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ लगा दी है। सेवन स्टार रेनबो योजना में अव्वल आने को लेकर गुरुग्राम जिला की सभी ग्राम पंचायतों मे होड़ कुछ इस कदर लगी है कि गुरुग्राम जिला पूरे राज्य में इकलौता ऐसा जिला बन गया है जहां की सभी पंचायतों ने इस योजना के लिए अपना आवेदन भरा है।
उन्होंने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत पंचायतों को पात्र होने के लिए सरपंचो व ग्राम सचिवों को 700 नंबर के एक ऑनलाइन टैस्ट से होकर गुजरना पड़ता है जिसमें इस योजना में उनकी पात्रता से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। योजना में निर्धारित 7 पैरामीटर होते हैं और प्रत्येक पैरामीटर के 100 अंक होते हैं। इसके बाद हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान (एचआईआरडी) के अधिकारियों द्वारा ऑनलाइन पोर्टल में ग्राम सचिवों व सरपंचो द्वारा दिए गए उत्तरों का फील्ड वैरिफिकेशन किया जाता है, जिसके सत्यापन के आधार पर गांव को स्टार प्रदान किए जाते हैं। इस संबंध में गुरुग्राम के जिला विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा गत दिनों ग्राम सचिवों तथा सरपंचो की ट्रैनिंग भी स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल में करवाई गई थी। किस पंचायत को कितने स्टार मिले हैं इसका परिणाम 31 जुलाई को आएगा। इसके बाद स्टार प्राप्त करने वाली पंचायत को अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में सम्मानित किया जाएगा।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
साइबर अपराध और कानूनी जागरूकता पर 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू पूर्व आईएएस रामनिवास का निधन ई-न्यायालयों के एक नए युग की शुरुआत रक्षाबंधन पर महिलाओं व 15 वर्ष तक के बच्चों को बसों में निशुल्क यात्रा सुविधा अरावली पर्वत श्रृंखला में सफारी योजना विकसित करने के प्रस्ताव पर विचार लंदन में सर्वमान्य ग्रंथ श्रीमद्भगवद् गीता, भारतीय धर्म और संस्कृति की गूंज सुनाई दी हरियाणा फार्मेसी कौंसिल के पूर्व चेयरमैन ने किया लाखों रुपये का घोटाला आयुष विभाग के 10 वैलनेस सेंटरों का शुभारंभ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 30 को 33 एचपीएस अधिकारियों के स्थानातंरण दो आईएएस अधिकारियों के स्थानान्तरण