ENGLISH HINDI Wednesday, August 21, 2019
Follow us on
हरियाणा

शादी समारोहों, विवाह सालगिरह, सामाजिक अवसरों व उत्सवों को यादगार बनाने हेतु पौधे लगाने चाहिए

July 16, 2019 01:26 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
ग्लोबल वार्मिंग के कारण जलवायु में हो रहे अप्रत्याषित परिवर्तन के चलते हमें पर्यावरण को संतुलित करने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने होंगे। हरियाणा के वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि हर वर्ष जुलाई माह में वन महोत्सव के दौरान पौधारोपण के लिए सरकारी प्रयासों के साथ-साथ गैर-सरकारी संगठनों, औद्योगिक घरानों तथा गुरुग्राम जैसे महानगरों में रेजिटेंड वेल्फेयर एसोएिशनस (आरडब्ल्यूएएस) को भी सहयोग के लिए आगे आना होगा।
राव गुरुग्राम में मनाए जा रहे 69वें वन महोत्सव के दौरान विभाग द्वारा चलाए जा रहे पौधारोपण अभियान के तहत विभिन्न आरडब्ल्यूएएस को पौधारोपण कर लोगों से सहयोग देने की अपील कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में कम से कम दो पौधे अवश्य लगाने चाहिए।
वन महोत्सव के दौरान ग्राम पंचायतों व जिला परिषदें के माध्यम से हर घर हरियाली तथा हर गांव पेड़ों की छांव योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं से राज्य हरा भरा व प्रदूषण मुक्त होगा इससे वृक्ष आछादित क्षेत्रों में वृद्धि होगी। इस वर्ष वन महोत्सव के दौरान एक करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।
उन्होंने कहा कि लोगों को शादी समारोहों, विवाह सालगिरह तथा सामाजिक अवसरों व उत्सवों को यादगार बनाने के लिए पौधा लगाकर मनाना चाहिए। इस वर्ष केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने भी ‘सेल्फी विद पौधारोपण’ शीर्षक से वन महोत्सव मनाने का निर्णय लिया है। इससे पूर्व भी हरियाणा में ‘सेल्फी विद डॉटर विद ट्री’ अभियान काफी सफल रहा था।
उन्होंने लोगों से अपील की कि वन विभाग द्वारा नि:शुल्क वितरित किए जाने वाले पौधों को अपने परिसर या खाली पड़ी भूमि पर लगाए और जब तक यह जड़ नहीं पकड़ लेता तब तक इसकी देखभाल करे। पौधों का जीवित रखना प्रत्येक व्यक्ति का लक्ष्य होना चाहिए।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
साइबर अपराध और कानूनी जागरूकता पर 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू पूर्व आईएएस रामनिवास का निधन ई-न्यायालयों के एक नए युग की शुरुआत रक्षाबंधन पर महिलाओं व 15 वर्ष तक के बच्चों को बसों में निशुल्क यात्रा सुविधा अरावली पर्वत श्रृंखला में सफारी योजना विकसित करने के प्रस्ताव पर विचार लंदन में सर्वमान्य ग्रंथ श्रीमद्भगवद् गीता, भारतीय धर्म और संस्कृति की गूंज सुनाई दी हरियाणा फार्मेसी कौंसिल के पूर्व चेयरमैन ने किया लाखों रुपये का घोटाला आयुष विभाग के 10 वैलनेस सेंटरों का शुभारंभ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 30 को 33 एचपीएस अधिकारियों के स्थानातंरण दो आईएएस अधिकारियों के स्थानान्तरण