ENGLISH HINDI Sunday, December 15, 2019
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
ग्रेट पेरेंट्स डे पर वेद धारा ग्लोबल स्कूल में दादा दादी की धूम‘स्पाईमास्टरज़ और साईबर इंटेलिजेंस इन वॅार एंड पीस’ विषय पर हुई चर्चा ने साईबर सुरक्षा के कई अछूते पक्षों पर प्रकाश डालाबालाकोट एक्शन पर रक्षा विशेषज्ञों द्वारा गंभीर विचार-चर्चाभवन निर्माण व निर्माण श्रमिकों की रजिस्ट्रेशन का समय 31 मार्च तक बढ़ाने के आदेशअफगानिस्तान में 18 साल से तालिबान के साथ लम्बी लड़ाई लड़ रहा अमरीका हार की कगार परपेडा ने बायोमास आधारित ऊर्जा प्लांटों पर बातचीत सैशन करवायाशरीर के लिए जरूरी पौष्टिक तत्वों व कैलोरी की मात्रा कम नहीं होनी चाहिएआरटीआई में नगर परिषद् का अजीबोगरीब जवाब, हाईकोर्ट ने किया जवाब तलब
हरियाणा

शादी समारोहों, विवाह सालगिरह, सामाजिक अवसरों व उत्सवों को यादगार बनाने हेतु पौधे लगाने चाहिए

July 16, 2019 01:26 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
ग्लोबल वार्मिंग के कारण जलवायु में हो रहे अप्रत्याषित परिवर्तन के चलते हमें पर्यावरण को संतुलित करने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने होंगे। हरियाणा के वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि हर वर्ष जुलाई माह में वन महोत्सव के दौरान पौधारोपण के लिए सरकारी प्रयासों के साथ-साथ गैर-सरकारी संगठनों, औद्योगिक घरानों तथा गुरुग्राम जैसे महानगरों में रेजिटेंड वेल्फेयर एसोएिशनस (आरडब्ल्यूएएस) को भी सहयोग के लिए आगे आना होगा।
राव गुरुग्राम में मनाए जा रहे 69वें वन महोत्सव के दौरान विभाग द्वारा चलाए जा रहे पौधारोपण अभियान के तहत विभिन्न आरडब्ल्यूएएस को पौधारोपण कर लोगों से सहयोग देने की अपील कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में कम से कम दो पौधे अवश्य लगाने चाहिए।
वन महोत्सव के दौरान ग्राम पंचायतों व जिला परिषदें के माध्यम से हर घर हरियाली तथा हर गांव पेड़ों की छांव योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं से राज्य हरा भरा व प्रदूषण मुक्त होगा इससे वृक्ष आछादित क्षेत्रों में वृद्धि होगी। इस वर्ष वन महोत्सव के दौरान एक करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।
उन्होंने कहा कि लोगों को शादी समारोहों, विवाह सालगिरह तथा सामाजिक अवसरों व उत्सवों को यादगार बनाने के लिए पौधा लगाकर मनाना चाहिए। इस वर्ष केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने भी ‘सेल्फी विद पौधारोपण’ शीर्षक से वन महोत्सव मनाने का निर्णय लिया है। इससे पूर्व भी हरियाणा में ‘सेल्फी विद डॉटर विद ट्री’ अभियान काफी सफल रहा था।
उन्होंने लोगों से अपील की कि वन विभाग द्वारा नि:शुल्क वितरित किए जाने वाले पौधों को अपने परिसर या खाली पड़ी भूमि पर लगाए और जब तक यह जड़ नहीं पकड़ लेता तब तक इसकी देखभाल करे। पौधों का जीवित रखना प्रत्येक व्यक्ति का लक्ष्य होना चाहिए।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
शरीर के लिए जरूरी पौष्टिक तत्वों व कैलोरी की मात्रा कम नहीं होनी चाहिए मौसम को ध्यान में रखते हुए यातायात एडवाइजरी जारी गन्नौर में अंतरराष्ट्रीय फल, फूल, सब्जियां एवं डेयरी उत्पाद टर्मिनल निर्माण की तैयारी 9वीं से 12वीं की एनरोलमैंट आवेदन की अंतिम तिथि बढाई औचक निरीक्षण: गैर-हाजिर 4 कर्मी निलंबित करने के निर्देश 18500 प्रतिबंधित नशीली दवाइयों, 112 बोतल सीरप के साथ दो गिरफ्तार पालिकाओ, परिषदों, निगमों के प्रशासनिक अधिकारियों को प्रतिदिन जनता दरबार लगाने के निर्देश केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल का स्वच्छ भारत के अभियान 15 तक बैडमिंटन प्रतियोगिता 27 दिसंबर से 2 जनवरी तक चौकसी ब्यूरो की 12 जांचों में से 7 आरोप सिद्ध, 30 हजार की रिश्वत लेते मुख्य सिपाही काबू