ENGLISH HINDI Friday, December 06, 2019
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
फरएवर फ्रेंड्स संस्था ने उठाया नयागांव पशु क्रूरता का मुद्दापॉस्को एक्ट के तहत होने वाली घटनाओं के दोषियों को दया याचिका के अधिकार से वंचित किया जाए: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंदसीएमओ दफ़्तर का इंस्पेक्टर और वाहन चालक रिश्वत लेते रंगे हाथ काबू, मिलीभगत में शामिल डीएचओ फरार।मोहाली को विश्व का पहला स्टार्टअप केंद्र बनाने की वकालत कीयुवक को अज्ञात लोगों ने अगवा कर अधमरा कर रेलवे लाइनों के फैंकापुलिस ने सुलझाई अंधे कत्ल की गुत्थीजीएम के आगमन के चलते दुल्हन की तरह सजा रेलवे स्टेशन पेश कर रहा मेट्रो स्टेशन का नजारासूखे दरख्तों की कटाई या हरे वृक्षों पर कुल्हाड़ी
हिमाचल प्रदेश

नरोपा फैलोशिप के दूसरे बैच के लिए आवेदन आमंत्रित

July 23, 2019 04:11 PM

शिमला, (विजयेन्दर शर्मा) नरोपा फैलोशिप प्रोग्राम ने हिमालयी क्षेत्र के युवाओं में उद्यमिता कौशल को बढ़ावा देने के प्रयासों को जारी रखते हुए अपने दूसरे बैच के लिए प्रवेश का ऐलान कर दिया है। 52 फैलोज़ का पहला बैच 25 अगस्त को ग्रेजुएट होगा और दूसरे बैच के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं।     

12, 00,000 रु की पूर्ण छात्रवृत्ति भी दी जाएगी


डॉ प्रमथ राज सिन्हा ने बताया कि नरोपा फैलोशिप एक वर्षीय, पूर्णतया रेज़ीडेन्शियल, पोस्ट-ग्रेजुएट अकादमिक प्रोग्राम है जो ग्रेटर हिमालय क्षेत्र में स्थायी सामाजिक-आर्थिक पर्यावरण के निर्माण को प्रोत्साहित करेगा। यह क्षेत्र की सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षित रखते हुए स्थानीय युवाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देगा, उनकी प्रतिभा को सही दिशा प्रदान करेगा। यह फैलोशिप क्षेत्र में बेरोजग़ार, प्रशिक्षण एवं पेशेवर कौशल की कमी जैसी समस्याओं को दूर करेगी, साथ ही हिमालयी संस्कृति के खत्म होते मूल्यों को संरक्षित रखने में भी मददगार साबित होगी। नरोपा फैलोशिप परमपूज्य ग्यालवांग दु्रकपा द्वारा प्रेरित है और इसकी स्थापना परम प्रतिष्ठित दु्रकपा थुकसे रिनपोचे, परमपूज्य ग्यालवांग द्रुकपा के आध्यात्मिक प्रतिनिधि; तथा डॉ प्रमथ राज सिन्हा, इण्डियन स्कूल ऑफ बिजऩेस, हैदराबाद के फाउंडिंग डीन एवं अशोका यूनिवर्सिटी, सोनीपत के सह-संस्थापक द्वारा संयुक्त रूप से की गई है।

फैलोशिप वर्तमान में सितम्बर 2019 से शुरू हो रहे दूसरे बैच के लिए ग्रेजुएट छात्रों से आवेदन आमंत्रित कर रही है। नरोपा फैलोशिप के तहत 12,00,000 रु की पूर्ण छात्रवृत्ति भी दी जाएगी। किसी भी विषय में मान्यता प्राप्त अंडरग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री और अकादमिक क्षेत्र एवं पाठ्येत्तर गतिविधियों में अच्छा रिकॉर्ड वाले छात्र वेबसाईट के माध्यम से नरोपा फैलोशिप 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा आवेदन जमा करने की अंतिम दिनांक 7 अगस्त है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
सालाना समारोह कुलजा माता मंदिर के प्रांगण में श्रद्धा एंव उल्लास के साथ संपन्न मोंडेलेज इंडिया के राष्ट्रीय सीएसआर कार्यक्रम प्रधानमंत्री को हिमाचली टोपी पहनाना दस लाख रुपये में पड़ा : कुलदीप राठौर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन मेंबर रचना गुप्ता की गलोबल इन्वैस्टर मीट में मौजूदगी से मचा बवाल आरसीईपी में शामिल ना होना किसानों, नौजवानों और एमएसएमई के हक़ में: ठाकुर कांग्रेस सरकार के समय पुनर्नियुक्तियों पर आलोचना करने वाली भाजपा आज उसी रास्ते पर चली-दीपक शर्मा पालमपुर को शीघ्र दिया जाएगा नगर निगम का दर्जा: सरवीन चौधरी हिमाचल में क्या राजनीतिक नेतृत्व ख़त्म हो चुका जो पीएम और केंद्रीय मंत्रियों से अफ़सर बैठकें कर रहे: महेश्वर चौहान ई कॉमर्स के अनैतिक व्यापार ने तोड़ी व्यापारियों की कमर पर्यावरण को बचाने के लिए निकाली रैली