ENGLISH HINDI Wednesday, August 21, 2019
Follow us on
चंडीगढ़

देव समाज स्कूल के दो छात्रों का चीन में जूडो टूर्नामेंट के लिए चयन

July 30, 2019 08:31 PM

चंडीगढ, सुनीता शास्त्री:

आईएस देव समाज सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर 21, चंडीगढ़ के दो छात्रों- केशव कुणाल पांडे और खुशी पांडे को बेल्ट एंड रोड इंटरनेशनल जूडो टूर्नामेंट के लिए चुन लिया गया है, जो यिवू सिटी, चीन में 1 अगस्त से होने जा रहा है। दोनों स्टूडेंट अपनी टीम के कोच भगवान सिंह और टीम मैनेजर गोविंद सिंह के साथ बुधवार को चीन के लिए रवाना होंगे।टूर्नामेंट में भारत, चीन, दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया, नेपाल, भूटान, श्रीलंका, यूएई, कजाकिस्तान आदि समेत दुनिया के 16 देश भाग लेंगे। एक अगस्त से शुरू होने वाले जूडो टूर्नामेंट का समापन 5 अगस्त को होगा।

टूर्नामेंट में, 16 वर्षीय केशव कुणाल पांडे अंडर-60 किलोग्राम भार वर्ग में प्रतिस्पर्धा करेंगे, जबकि 16 वर्षीय ख़ुशी पांडे अंडर-40 किलोग्राम वर्ग में भाग लेंगी। 8 साल की उम्र से जूडो की शुरुआत करने वाले केशव पिछले छह साल से लगातार स्टेट जूडो चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतते आ रहे हैं और इंटरनेशनल टूर्नामेंट में भारतीय कलर्स हासिल करने के लिए बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने कहा, ‘यह पहली बार है कि मैं एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धा में भाग ले रहा हूं और टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करने के लिए उत्साहित हूं। मुझे अच्छे प्रदर्शन का भरोसा है।’केशव ने आगे कहा, ‘मैं अपने कोच भगवान सर और गोविंद सर का भी आभारी हूं, जिन्होंने न केवल मुझे कोच किया, बल्कि एक मेंटर की तरह काम किया है।

यह उनका मार्गदर्शन ही है जिसने मुझे एक अच्छा जुडोका बनाया है।’एक इंटरस्कूल और स्टेट चैंपियन, ख़ुशी पांडे ने कहा, ‘अपने देश का प्रतिनिधित्व करना आपको हमेशा एक शानदार एहसास देता है, जिसे आप शब्दों में नहीं बता सकते। मैं नर्वस नहीं हूं लेकिन टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करने के लिए थोड़ा उत्साहित जरूर हूं। मैं अपना नेचुरल गेम खेलूंगी और रणनीति को अंजाम देने की कोशिश करूंगी, जिसे हमने तैयारी के दौरान सीखा है।’भगवान सिंह, जूडो कोच ने कहा, ‘यह पहली बार है कि इस टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले दोनों खिलाड़ी आईएस देव समाज सीनियर सेकेंडरी स्कूल से चुने गये हैं। जैसे ही हमें इस कार्यक्रम में भाग लेने का निमंत्रण मिला, हमने पहले दिन से ही तैयारी शुरू कर दी।

तैयारी के दौरान, हमने जुडोका के स्किल सेट, शक्ति और कंडीशनिंग पर कड़ी मेहनत की। उम्मीद है कि दोनों पदक जीत कर आयेंगे।’टीम मैनेजर गोविंद सिंह ने कहा, ‘ख़ुशी और केशव दोनों ही असाधारण रूप से प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। दोनों खिलाडियो के लिए विदेशी खिलाडियो से प्रतिस्पर्धा करने और अपनी प्रतिभा दिखाने का यह अच्छा अवसर है।’आज एस देव समाज स्कूल की प्रिंसिपल लवलीन बेदी और मुख्य समन्वयक सबीहा ढिल्लों मंगत ने युवा जुडोका को शुभकामनाएं दीं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और चंडीगढ़ ख़बरें
कार्यशाला में मृदंगम वादक मननार काएल बालाजी ने दक्षिणी भारतीय ताल की बारीकियां बताई एनएच एम्प्लाइज यूनियन ने प्रशासन के खिलाफ स्वास्थ्य सेवायें बंदकर प्रदर्शन किया स्वास्थ्य और सौंदर्य प्रेमियों के लिए वेगनटिक सुपर फूड्स ने एल्मो-एल्मोंड बेवरेज लॉन्च किया डॉ. रमेश कुमार सेन हिमाचल गौरव अवार्ड से सम्मानित जनता व पीएम योजनाओं के बीच सीढ़ी बनने का कार्य कर रहे हैं:राजमणि चंडीगढ़ रेजिडेंट्स एसोसिएशंस वेलफेयर फेडरेशन ने किरण खेर के सामने उठाया डॉग मिनेस का मुददा बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकिंग को आम लोगों पर केन्द्रित ऋणों के वितरण पर दिया जोर पहली बार किन्नरों ने भी राष्ट्रध्वज लहराया धारा 370 निरस्त करना देश की एकता अखंडता के लिए समय की मांग थी, सिर्फ अस्थाई प्रावधान था : उपराष्ट्रपति वार्षिक शोध-पत्रिका 'परिशोध' वर्ष 2019 का लोकार्पण