ENGLISH HINDI Wednesday, August 21, 2019
Follow us on
पंजाब

बिना ट्रीटमेंट बरसाती नदी में गिर रहा सीवरेज का पानी

August 09, 2019 01:11 PM

जीरकपुर, जे एस कलेर:
सीवरेज के गंदे पानी को जीरकपुर की बरसाती नदी, नालों में गिराए जाने से नदियां गंदे नाले का रूप ले रही है। जीरकपुर नगर कौंसिल, पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और ड्रेनेज विभाग आंख मूंद कर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यून की कार्रवाई के इंतजार में है। सुखना नदी को दूषित करने में नगर निगम और पुडा पर अनदेखी का आरोप है। नगर कौंसिल का सिंघपुरा में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लाट होने के बाद भी सीवेरज का दूषित पानी सुखना नदी में गिराया जा रहा है। ढकोली, गाजीपुर व सनोली क्षेत्र में बिल्डरों द्वारा की जा रही अवैध कालोनियों में अवैध तौर पर सीवरेज लाइन में जोड़ते हुए मेन सीवरेज लाइन में मिट्टी घुस जाने से सीवरेज लाइन जाम होने कारण नदी किनारे बने मैनहोल का गंदा पानी ओवर फ्लो होकर नदी में गिर रहा है।
15 साल पहले शहरवासियों को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न आए, इसके लिए सीवरेज लाइन बिछाई गई थी। लेकिन मेन लाइन जाम होने कारण तैयार की गई वैकल्पिक व्यवस्था बरसाती नदियों को खराब कर रही है। हाल ही में जीरकपुर नगर कौंसिल में शामिल किए गए गांव गाजीपुर व सनोली में अवैध कालोनियों में चल रहे अवैध निर्माणों का बिना सरकारी फीस चुकाए मेन सीवरेज लाइन में सीवरेज जोड़ने कारण मिट्टी से जाम हुई मेन लाइन का गंदा पानी गांव सनोली के स्कूल के नजदीक सुखना नदी में गिर रहा है। सुखना नदी किनारे नदी क्रॉस करने के लिए बने मैनहोल का मेन सीवरेज लाइन के जाम होने कारण काम नहीं कर रहा और गंदा पानी ओवर फ्लो होकर नदी में गिर रहा है। शहर में दूषित होते जा रहे नदी नालों के सुधार को लेकर अभी तक कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं।
ड्रेनेज डिपार्टमेंट के जेई निशांत गर्ग ने कहा कि नदियों में सीवरेज का गंदा पानी न गिरे इसके लिए सरकार ने बड़े स्तर पर प्रोजेक्ट बनाया हुआ है। उन्होंने कहा कि डीसी मोहाली के साथ एनजीटी की मीटिंग में वह इस मसले को उठा चुके हैं। सुखना नदी में नगर कौंसिल की ओर से गिराए जा रहे गंदे पानी के बारे में उन्होंने कहा कि शहर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लाट लगाया गया था, परंतु वे काम कर रहे हैं या नहीं इसकी जानकारी उनको नहीं है वे इस बारे में नगर कौंसिल जीरकपुर को समस्या को ठीक करवाने के लिए पत्र लिखेंगे।
नगर कौंसिल के कार्यकारी अधिकारी मनवीर गिल ने कहा कि नगर कौंसिल ने सीवरेज बोर्ड को इस समस्या की ठीक करने के लिए लिखा है।
जीरकपुर की बरसाती नदी नालों में सीवरेज का गंदा पानी गिराया जाना चिंता का विषय है। पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड नदी के प्रदूषित किए जाने का सख्त नोटिस लेगा। नदी में गिराए जा रहे गंदे पानी के उन सभी प्वाइंट्स की जांच की जाएगी। विभाग की टीम मौका देखने जाएगी और बाद में कार्रवाई की जाएगी।
प्रोफेसर सतविंदर सिंह मारवाह, चेयरमैन प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें
विधायक, डीसी व एसएसपी ने निहालेवाला में लोगों को बचाने के लिए संभाला मोर्चा सड़कों पर बने गड्ढे कर रहे हैं हादसो का इंतजार जीरकपुर के शिवालिक विहार में प्रधान के घर शॉर्ट सर्किट से लगी आग से लाखों का नुक्सान ई फाइलिंग कभी भी कहीं भी, ई-रिटर्न भरने के दिए टिप्स डेराबस्सी के सभी एटीएम पड़े हैं काफी समय से बंद 20 घंटों की बारिश से खुल जाती है 20 वर्षों के विकास की पोल: मान लौंगोवाल शहीदी दिवस के अवसर पर 20 अगस्त को जि़ला बरनाला और संगरूर में छुट्टी का ऐलान पंजाब का राष्ट्रीय खेल सम्मान में वर्चस्व नकली कीटनाशक, खाद बेचने वाले डीलर्ज के खि़लाफ़ बड़ी कार्रवाई बलटाना के लोगों ने हरमिलाप नगर-रायपुर कलां रेलवे क्रॉसिंग पर अंडरपास बनवाने में हो रही देरी को लेकर चंडीगढ़ प्रशासन के खिलाफ किया प्रदर्शन