ENGLISH HINDI Monday, October 21, 2019
Follow us on
 
हिमाचल प्रदेश

भारत को रेलवे सुरक्षा प्रबंधन और ट्रैक प्रबंधन सिखायेगा जाइका

August 12, 2019 07:27 PM

शिमला, (विजयेन्दर शर्मा) जेआइसीए टेक्निकल कोऑपरेशन, टीसी के अंतर्गत रेल सुरक्षा प्रबंधन तथा ट्रैक मेंटेनेंस के लिए गठित जेआइसीए की विशेषज्ञ टीम ने अपने भारतीय सहयोगियों के साथ साइट सर्वे किया। यह सर्वे भारत तथा जापान में सुरक्षा प्रबंधन तथा ट्रैक के प्रबंधन के तरीकों और अभ्यासों की आपसी समझ को और बढ़ाने के लिये किया गया। स्टेशन क्षेत्र में सही मायने में काम के किन तौर—तरीकों को अपनाया जाता है उसे समझने टीम पहुंची थी। साथ ही उन्होंने ट्रेनिंग प्रोग्राम के सिलसिले में एक दूसरे की राय जानने के उद्देश्य से रेलवे के चीफ सेफ्टी ऑफिसर्स के लिये आयोजित सेमिनार में भी हिस्सा लिया।
जेआइसीए एक्सपर्ट टीम के प्रमुख सलाहकार डॉ. माकोतो इशिदा ने इस अवसर पर कहा कि भारतीय पक्ष की ओर से यह अनुरोध किया गया था कि ट्रैक पर सीमित समय में कुशलतापूर्वक ट्रैक प्रबंधन के सही रख.रखाव के उचित तरीकों के बारे में बताया जाये। इस साइट सर्वे के दौरान पाया गया कि भारतीय रेलवे के ट्रैक प्रबंधन को बेहतर बनाने की जरूरत है। ट्रैक के प्रबंधन को लेकर जापान में ग्रुप ट्रेनिंग प्रोग्राम इस साल अक्टूबर महीने में होने वाला है जिसका आयोजन हमारी बातचीत के आधार पर किया जायेगा। हमें उम्मी्द है कि जापान में होने वाला यह ट्रेनिंग प्रोग्राम भारतीय रेलवे अधिकारियों के लिये जापानियों की जानकारी और अनुभव को जानने का एक अच्छा मौका होगा। साथ ही प्रबंधन और सुरक्षा प्रबंधन को बेहतर बनाने के लिये टेक्नीकल स्ट्रक्चर इम्लांटेशन और मानसिक दृष्टिकोण की दिशा में काम करने के लिये अपना एक्शन प्लान तैयार कर पायेंगे।
यह तकनीकी सहयोग परियोजना अगले डेढ़ सालों में कार्यान्वित होगी। दुर्घटनाओं की पड़ताल के बारे में जापन में पहला प्रशिक्षण प्रोग्राम जुलाई 2019 के आरंभ में आयोजित किया गया था।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
पर्यावरण को बचाने के लिए निकाली रैली लॉरेट फार्मेसी संस्थान कथोग में पांच दिवसीय इंस्पायर" कैंप सम्पन्न "इंस्पायर" कैंप में छात्र छात्राओं ने रसायन विज्ञान और नैनो साइंस के तथ्यों को जाना धर्मशाला का विकास कांग्रेस की देन-ठाकुर कौल सिंह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में मजबूत राष्ट्र बन कर उभरा : जय राम लॉरेट फार्मेसी संस्थान में "इंस्पायर" कैंप में भूकंप सम्बंधित साइंटिफिक तथ्यों पर प्रकाश डाला लॉरेट फार्मेसी संसथान में पांच दिवसीय इंस्पायर इंटर्नशिप कैंप का शुभारम्भ केन्द्र सरकार को रैबीज रोधी टीके जन्म के तत्काल बाद लगना अनिवार्य करना चाहिए: ओमेश भारती कांग्रेस के दबाव से ही भाजपा ने धर्मशाला में अपना प्रत्याशी बदला: दीपक शर्मा भाजपा सरकार छात्रों के प्रति असंवेदनशील: शर्मा