ENGLISH HINDI Saturday, August 24, 2019
Follow us on
 
हरियाणा

अरावली पर्वत श्रृंखला में सफारी योजना विकसित करने के प्रस्ताव पर विचार

August 13, 2019 12:14 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
राज्य की सबसे पुरानी अरावली पर्वत श्रृंखला में प्राकृतिक सम्पदा एवं वन्य प्राणी संरक्षण के लिए तेन्दुए व हिरण की सफारी योजना विकसित करने के प्रस्ताव पर गम्भीरता से विचार किया जा रहा है।
परियोजना की सम्भावना तलाशने के लिए हरियाणा के वन एवं वन्य प्राणी मंत्री राव नरबीर सिंह वन विभाग के अधिकारियों के साथ उत्तर प्रदेश के इटावा में विकसित लायन सफारी का अवलोकन करने के लिए दौरे पर गए है।
उल्लेखनीय है कि गुरुग्राम के सेक्टर 76 के पास गांव सकतपुर और गैरतपुर बास के आसपास के क्षेत्र में सिटी फॉरेस्ट विकसित किया जा रहा। यह इस सफारी परियोजना के लिए सबसे उपयुक्त स्थल होगा। आने वाले समय में ग्लोबल सिटी गुरुग्राम में यह सिटी फॉरेस्ट व तेन्दुआ व हिरण सफारी प्रकृति व पर्यावरण प्रेमियों की पहली पसंद बनकर उभरेगा और इन्दिरा गांधी हवाई अड्डा, दिल्ली से मात्र 25 मिनट में इस स्थान पर पहुंचा जा सकता है।
गौरतलब है कि इस वर्ष वन महोत्सव के दौरान सीएसआर के तहत पौधारोपण कार्यक्रम चलाने वाली विभिन्न कंपनियां भी उपस्थित थी। वन मंत्री के अनुसार सिटी फोरेस्ट में पौधारोपण करने सहित विभिन्न प्रकार की गतिविधियां, जिनसे प्रकृति को नुकसान ना हो, चलाई जाएंगी ताकि लोग यहां भ्रमण के लिए आए और प्राकृतिक वातावरण का लाभ उठा सकें।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
पैंशन अदालत में पैंशनरों की समस्याओं को सुना एनएफएसएस योजना तहत प्राप्त आवेदनों का ड्रा 27 को डीसी ने 7वीं आर्थिक गणना के लिए सीएससी उद्यमियों व प्रगणकों की रैली को दिखाई झंडी जिला स्तरीय बेडमिंटन टूर्नामेन्ट में द सिरसा स्कूल की टीम रही प्रथम पोषण अभियान के तहत ब्लॉक रिसोर्स ग्रुप को दिया प्रशिक्षण उपन्यास मैं शिखंड नहीं पर चर्चा-परिचर्चा 25 को हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से 24 आईपीएस और दो एचपीएस अधिकारियों के स्थानांतरण और नियुक्ति आदेश जारी किए 23 व 24 को जिला स्तरीय योग प्रतियोगिता का आयोजन साइबर अपराध और कानूनी जागरूकता पर 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू पूर्व आईएएस रामनिवास का निधन