ENGLISH HINDI Friday, August 07, 2020
Follow us on
 
पंजाब

20 घंटों की बारिश से खुल जाती है 20 वर्षों के विकास की पोल: मान

August 19, 2019 07:51 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
आम आदमी पार्टी पंजाब के सांसद भगवंत मान ने कहा कि हर बार 20 घंटों की बारिश कैप्टन और बादल सरकारों के पिछले 20 वर्षों के 'विकास' की पोल खोल देता है।  

लैंड माफिया और भ्रष्टाचारियों ने डुबा दिया पंजाब


पार्टी द्वारा जारी बयान में मान ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से कमजोर-मौनसून की रिपोर्टें रही हैं, परंतु फिर भी बरसात के दिनों में जान-माल का नुक्सान बढ़ गया है। 20 घंटे लगातार बारिश पड़ जाए तो खेत और शहर जल-थल हो जाते हैं। जिससे किसानों, कारोबारियों और आम लोगों का भारी नुक्सान हो जाता है। इस लिए कोई ओर नहीं बल्कि बारी बांध कर राज करते आ रहे बादल और कैप्टन इसके लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार हैं। सिंचाई, ड्रेन और लोक निर्माण विभाग में ऊपर से लेकर नीचे तक फैले भ्रष्टाचार के कारण हर बार पंजाब डूबता है।
बरसाती नाले (ड्रेनों) की सफाई कागजों में ही हो रही है। राजनैतिक दखल-अन्दाजी, तकनीकी नलायकियों और रिश्वतखोरी ने सडक़ों और लिंक सडक़ों के निचले कुदरती बहाव तबाह कर दिया है। चरम सीमा पर राजनैतिक सरप्रस्ती तले पले लैंड माफिया की ओर से पानी के कुदरती बहाव वाले रास्तों और नदियों-नालों पर नाजायज कब्जे और अवैध कालोनियों ने न केवल कुदरत के साथ बल्कि लाखों लोगों की जिन्दगियों के साथ खिलवाड़ और बड़े स्तर पर वित्तीय ठगियां मारी जा रही हैं। मोहाली, लुधियाना समेत पंजाब का कोई गांव व शहर-कसबा ऐसा नहीं है जो लैंड माफिया की चपेट में न आया हो। कुराली शहर में नदी के तट पर काटी अवैध कालोनी में कल के बारिश से पूरी तरह बहे मकान इस की ताजा मिसाल हैं।
मान ने कहा कि ऐसा गैर कानूनी निर्माण सत्ताधारियों और प्रशासन की मिलीभुगत के बिना संभव नहीं, जिसका क्षतिपूर्ति उन आम लोगों को भुगतना पड़ रहा है। जो 'लैंड माफिया' के सब्जबागों का शिकार बनते हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
बाजवा और दूलो को कांग्रेस से तुरंत बाहर निकालने की मांग 5,000 रुपए की रिश्वत लेते ए.एस.आई रंगे हाथों दबोचा नक्शे अब किये जाएंगे सिर्फ ऑनलाईन पोर्टल द्वारा मंज़ूर नौकरी की खोज कर रहे नौजवानों के लिए खोले नये रास्ते नकली शराब: शामिल व्यक्तियों के विरुद्ध धारा 302 के अंतर्गत कत्ल केस दर्ज के आदेश वृद्ध महिला को घर से निकालने का मामला: महिला आयोग ने सीनियर पुलिस कप्तान खन्ना से माँगी रिपोर्ट कोविड-19 के कारण गिरावट दर 9.26 प्रतिशत रही पंजाब: मुख्य चुनाव अधिकारी द्वारा डिजिटल माध्यम से स्वीप गतिविधियों की शुरूआत श्री राम जन्मभूमि निर्माण की ख़ुशी में सैंकड़ों दिए जलाकर मनाई दीपावली ‘आप’ नेताओं संग फार्म हाऊस में कैप्टन को ढूंढने गए मान को किया गिरफ्तार