ENGLISH HINDI Tuesday, February 18, 2020
Follow us on
 
राष्ट्रीय

7 वीं आर्थिक जनगणना के शुभारंभ

August 24, 2019 12:00 AM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
देश में सभी आर्थिक प्रतिष्ठानों के विभिन्न परिचालन और संरचनात्मक पहलुओं पर अलग-अलग जानकारी प्रदान करने के लिए सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन (MoSPI) द्वारा 2019 में सातवीं आर्थिक जनगणना (7th EC) आयोजित की जा रही है। आर्थिक जनगणना भौगोलिक प्रसार, आर्थिक गतिविधियों के समूह, स्वामित्व पैटर्न, आर्थिक गतिविधि में लगे प्रतिष्ठानों के व्यक्ति आदि को मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करती है।
7वीं आर्थिक जनगणना (EC) के संचालन के लिए, MoSPI ने CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ 7वीं आर्थिक जनगणना (EC) के लिए कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में भागीदारी की है। CSC द्वारा लगाए गए गणनाकारों और पर्यवेक्षकों को डेटा कैप्चर, सत्यापन, रिपोर्ट निर्माण और प्रसार के लिए विकसित मोबाइल एप्लिकेशन पर डेटा एकत्र करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है।
7 वीं आर्थिक जनगणना का कार्य हरियाणा क्षेत्र के सभी जिलों में दिनांक 23-08-2019 से शुभारंभ करवा दिया गया था और केंद्र शासित प्रदेश,चंडीगढ़ में दिनांक 26-08-2019 से उप महानिदेशक, केंद्रीय सांख्यिकीय कार्यालय, कमरा न०-607, सैक्टर-9/ए, चंडीगढ़ में शुभारंभ किया जा रहा है।
सांख्यिकी अधिनियम 2008 के संग्रह के प्रावधानों के तहत प्रत्येक घर और व्यावसायिक प्रतिष्ठान के डोर-टू-डोर सर्वेक्षण के माध्यम से डेटा एकत्र किया जाएगा। एकत्र किए गए घरेलू और प्रतिष्ठानों के आंकड़ों को सख्ती से गोपनीय रखा जाएगा और केवल राज्य / संघ राज्य और केंद्र सरकारें द्वारा विकास संबंधी योजना और सांख्यिकीय उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाएगा।
गणनाकारों द्वारा एकत्र किए गए डेटा को पर्यवेक्षकों द्वारा संबंधित घरेलू और प्रतिष्ठानों की बाद की यात्रा में सत्यापित किया जाएगा। डेटा संग्रह और प्रसंस्करण के पूरा होने के बाद, 7 वीं आर्थिक जनगणना के सांख्यिकीय परिणाम जारी किए जाएंगे ।
क्षेत्रीय भाषा समर्थन के साथ एक समर्पित हेल्पडेस्क एक टोल-फ्री नंबर (1800-3000-3468) के साथ स्थापित किया गया है ताकि सामान्य रूप से फील्ड वर्कर्स और नागरिकों के प्रश्नों को संबोधित किया जा सके। सातवीं आर्थिक जनगणना के आचरण के विभिन्न पहलुओं पर सूचना के प्रसार की सुविधा के लिए मंत्रालय की वेबसाइट पर एक समर्पित वेब-पेज बनाया गया है (http://mospi.nic.in/7theconomic-census)।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
यूटी जम्मू एंड कश्मीर स्मार्ट स्कूल स्थापित करने के लिए सबसे बेहतर स्थान जम्मू एंड कश्मीर इनवेस्टर्स समिट 2020 रोडशो बैंगलुरू से हुआ आरंभ राष्ट्रपति ने दादरा, नगर हवेली तथा दमन और दीव की विकास परियोजनाओं का शिलान्‍यास किया गैर मुस्लिम लोगों के साथ होती जादती से निजात दिलाता है सीएए: इंद्रेश कुमार फ्रॉस्ट इंटरनेशनल के बैंक धोखाधड़ी मामले पर सीबीआई कार्रवाई में देरी क्यों, चिराग मदान ने उठाए सवाल आठवें ग्लोबल फेस्टिवल ऑफ़ जर्नलिज्म का शुभारंभ दिल्ली वालों ने गजब कर दिया: केजरीवाल प्रजनन स्वास्थ्य सुरक्षा के बिना सतत विकास मुमकिन नहीं भारत सरकार ने तुरकिश रेडियो और टी.वी. एजेंसी के प्रोग्राम दिखाने पर लगाई पाबंदी पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के चयनित जिलों पर फोकस