ENGLISH HINDI Wednesday, September 18, 2019
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
इंजीनियर कॉलेज पन्नीवाला को बंद करने के सरकारी फरमान के विरोध में प्रदर्शनजनहित की बजाए स्वहित की सोच रखने वालों को नकारे: कांडाप्लास्टिक बैन के तहत डेराबस्सी में छापेमारीपहाड़ों पर चढ़ने, नियमित सफर करने वाले हो सकते हैं किन बीमारियों के शिकार बदहाल कुरुक्षेत्र में श्रीकृष्ण का रथ भी गड्ढे में फंस जाएगा, मुख्यमंत्री मनोहर लाल गुस्से से बचें : कुमारी सैलजा ज़ीरकपुर भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्म दिवस धूमधाम से मनाया मेंटेनेंस वर्क के चलते बुधवार को ढकोली सब स्टेशन क्षेत्र में सुबह 9 से शाम 5 बजे तक नहीं रहेगी बिजलीअधिकारी निष्पक्ष रहने के साथ-साथ निष्पक्ष दिखें भी: उपायुक्त
हरियाणा

जल शक्ति व पौधारोपण अभियान को लेकर दिशा निर्देश

September 01, 2019 08:24 PM

सिरसा, सतीश बांसल: जल शक्ति व पौधारोपण अभियान को लेकर वन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम ने वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
एसीएस आलोक निगम ने कहा कि पौधारोपण अभियान के तहत जिन जिलों का लक्ष्य पूर्ण हो चुका है वे अपना लक्ष्य और बढाए। यदि मुख्यालय स्तर पर किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता है तो उनके संज्ञान में लाएं। उन्होंने जिलेवार पौधगिरी अभियान व जल शक्ति अभियान के तहत पौधारोपण की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए जिले की हर ग्राम पंचायत में अभियान चला पौधे लगाए जाए। इस अभियान के तहत प्रत्येक गांव में 500 पौधे लगाए जाए। उन्होंने कहा कि पौधारोपण के प्रति आमजन को ज्यादा से ज्यादा जागरुक करें तथा उनकी रेखरेख के लिए भी प्रेरित करें ताकि उन्हें जीवित रखा जा सके। इससे पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा तथा जिला हरा-भरा बनेगा। पेड़ ज्यादा होंगे तो पानी की भी कमी नहीं होगी और लोगों को स्वच्छ वातावरण मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान में मनरेगा का भी सहयोग लें ताकि कार्य में तेजी लाई जा सके। उन्होंने बताया कि देश के 259 कम भूजल स्तर वाले जिलों में जल शक्ति अभियान चलाया जा रहा है तथा इसकी रैंकिंग भी की जा रही है।
लघु सचिवालय सिरसा स्थित वीडियो कॉफ्रेंस कक्ष में सीईओ जिला परिषद जयवीर यादव ने बताया कि जिला में मॉनसून सीजन के दौरान 175000 पौधारोपण का प्राप्त हुआ था, विभाग द्वारा अबतक 169767 पौधे रोपित किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा लक्ष्य को बढा दिया गया है, अब 70 हजार पौधे और भी रोपित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पौधगिरी अभियान के तहत जिला के सभी सातों ब्लॉकों में 82392 तथा जल शक्ति अभियान के तहत 87375 पौधे रोपित किए जा चुके हैं। उन्होंने वन विभाग को निर्देश दिए कि वे मॉनसून सीजन के दौरान बढे हुए लक्ष्य को प्राप्त करें और अधिक से अधिक पौधारोपण करें ताकि जिला हराभरा नजर आए।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
इंजीनियर कॉलेज पन्नीवाला को बंद करने के सरकारी फरमान के विरोध में प्रदर्शन जनहित की बजाए स्वहित की सोच रखने वालों को नकारे: कांडा बदहाल कुरुक्षेत्र में श्रीकृष्ण का रथ भी गड्ढे में फंस जाएगा, मुख्यमंत्री मनोहर लाल गुस्से से बचें : कुमारी सैलजा अधिकारी निष्पक्ष रहने के साथ-साथ निष्पक्ष दिखें भी: उपायुक्त लाइनमैन के गलत तबादले को लेकर जताया रोष बीएसएनएल निगम कर्मियों ने सरकार के खिलाफ जताया रोष सुभाष चन्द्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार 2020 के लिए आवेदन आमंत्रित पंजीकृत एजेंटों के माध्यम से ही करें विदेश यात्रा पेड-न्यूज, प्रिंट मीडिया, इलैक्ट्रोनिक मीडिया में विज्ञापन संबंधी दिशानिर्देश संत रविदास का अपमान नहीं सहेंगे, चंद दिनों की मेहमान है खट्टर सरकार, बोली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष