ENGLISH HINDI Wednesday, November 13, 2019
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
रोजाना एक हज़ार बार "धन गुरु नानक" लिख रहें हैं मंजीत शाह सिंहपुत्रमोह मे फँसे भारतीय राजनेता एवं राजनीति, गर्त मे भी जाने को तैयारअज्ञात बुजुर्ग का शव मिलाहोटल भी अवैध, एसटीपी भी नहीं, कौन दे रहा लोगों की सेहत से खिलवाड़ की इजाजतमंदिर बनाने के हक में देर से आया सुप्रीम कोर्ट का दरूसत फैसला- सतिगुरू दलीप सिंह जीपूर्वांचल वेलफेयर एसोसिएशन ने गुरु नानक देव के 550वें प्रकटोत्सव के उपलक्ष्य में छठ पूजा स्थल पर दीपमालासामूहिक विवाह समारोह: राष्ट्रीय हिन्दू शक्ति संगठन ने वैवाहिक जोड़ों को जीवन यापन का समान किया भेंटकरतारपुर साहिब से लौटे इन्फोटेक चेयरमैन एसएमएस संधू ने साझा की यात्रा की सुनहरी यादें
चंडीगढ़

डाइट क्लिनिक ने पंचकूला में खोला अपना नया क्लिनिक

September 09, 2019 07:45 PM

पंचकूला: अनचाहे मोटापे से छुटकारा पाने के लिए अब सख्त एक्सरसाइज या खाना छोड़ने की जरूरत नही है। बल्कि उचित डाइट से एक ही माह में 03 से 05 किलो तक वजन कम किया जा सकता है। ये कहना है विख्यात नूट्रिशनिस्ट व मेंटर गगन आनंद का।

उचित डाइट से एक ही माह में 03 से 05 किलो तक वजन किया जा सकता है कम

गगन आनंद ने पंचकूला के सेक्टर 10 की इनर मार्किट में अपने नए क्लिनिक"डाइट क्लिनिक" की शुरुआत अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि मौजूदा समय मे भाग दौड़ भरी जिंदगी से लोग उचित खानपान की ओर ध्यान नही दे पाते और कहीं न कहीं मोटापे के शिकार हो जाते है। गगन आनंद ने आगे कहा कि समय की कमी के चलते वो लोग एक्सरसाइज वगैरा नही कर पाते। इसलिए उचित खानपान और डाइट से मोटापे पर काबू पाया जा सकता है। डाइटीशियन की सलाह पर चलते हुए एक माह में 03 से 05 किलो तक वजन कम किया जा सकता है।

गगन आनंद ने बताया कि मोटापा मुख्यत: आजकल की जीवनशैली की देन है जोकि खानपान व मोबाइल एवं टीवी से जुडी हुई है उन्होंने कहा कि खानपान में जंक फ़ूड के बढ़ते चलन व लोगों के टीवी मोबाइल से चिपके रहने की आदत से मोटापे की समस्या पैदा होती है व यही मोटापा बाद में कई अन्य घातक बीमारियों का कारण बनता है बच्चे भी बाहर मैदान में जाकर खेलने की बजाये ऑनलाइन गेम्स खेलने में समय लगाते हैं जोकि बेहद ही गलत है।

उन्होंने इस डाइट क्लिनिक की कार्यपद्धति के बारे में खुलासा करते हुए बताया कि वे ना तो कोई उपवास या डाइटिंग के लिए कहतीं हैं, ना ही कोई दवाई या सर्जरी आदि के लिए और ना ही अधिक कसरत के लिए। उनका जोर खानपान की आदतों को सुधारने व कुछ अनुशासित जीवनशैली अपनाने पर रहता है जिससे बेकाबू मोटापे को ठीक किया जाता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए वे आपकी रसोई में खाने-पीने का को कुछ भी सामान मौजूद रहता है, वे उसी में से डाइट चार्ट तैयार करके देतीं हैं व जागने, सोने व खाने के समय का निर्धारण करती हैं जिससे मोटापे के पीड़ित को आराम पहुँचता है इसके तहत वे पोषण कंट्रोल का ध्यान रखते हुए मौसमी खाद्य पदार्थों का अधिकाधिक इस्तेमाल करने को कहतीं हैं। सुबह 7 बजे से पहले हर हाल में बिस्तर छोड़ कर कुछ व्यायाम या योग व सैर करने की सलाह देतीं हैं।

उन्होंने जानकारी दी कि इस प्रक्रिया का पालन करने से एक माह में तीन से चार किलो वजन कम किया जा सकता है। उन्होंने बताया की उनके यहां ऐसे भी केस आतें हैं जिनमें 16-17 साल के बच्चों का वजन 100 किलोग्राम के आसपास पाया गया मांसाहार के बारे में उन्होंने बताया कि वे इसे खाने से मना नहीं करती हैं बल्कि अधिक तैलीय चिकन की बजाये अन्य आइटम लेने के लिए जोर देतीं हैं मसलन बटर चिकन की बजाये तंदूरी चिकन।

स्थानीय एमसीएम कॉलेज से शिक्षा ग्रहण कर डायटीशियन का प्रोफेशन अपनाने वाली गगन आनंद के मुताबिक़ वे दिन में हर दो घंटे बाद कुछ ना कुछ खाने का परामर्श देतीं हैं। गगन आनंद के अनुसार उनके यहाँ इस इलाज के लिए बेहद कम शुल्क रखा गया है जोकि सिर्फ 3500/- रु. प्रति माह है और पंचकूला क्लिनिक में कस्टमर्स को सितंबर माह में 1000/- रूपए का इनॉगरल डिस्काउंट दिया जा रहा है ।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
रोजाना एक हज़ार बार "धन गुरु नानक" लिख रहें हैं मंजीत शाह सिंह मंदिर बनाने के हक में देर से आया सुप्रीम कोर्ट का दरूसत फैसला- सतिगुरू दलीप सिंह जी पूर्वांचल वेलफेयर एसोसिएशन ने गुरु नानक देव के 550वें प्रकटोत्सव के उपलक्ष्य में छठ पूजा स्थल पर दीपमाला सामूहिक विवाह समारोह: राष्ट्रीय हिन्दू शक्ति संगठन ने वैवाहिक जोड़ों को जीवन यापन का समान किया भेंट कांग्रेस नेता तिवारी ने रामलला क़े मन्दिर बनाने की अनुमति की खुशी मे लड्डू बांटे व जजों का धन्यवाद किया किड्स सुपर मॉडल, मिस्टर मिस और मिसेज सुपर मॉडल कांटेस्ट: प्रतिभागियों ने रैंप पर प्रतिभा का किया प्रदर्शन श्री चैतन्य गौड़िय मठ के संस्थापक श्रील भक्ति दयित माधव गोस्वामी महाराज जी का आविर्भाव दिवस मनाया ए,जी हरियाणा के रक्तदान शिविर में 100 यूनिट रक्त एकत्र राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मसले पर कोर्ट के फैसले का सम्मान करें मुसलमान भाई: मुफ़्ती मोहम्मद अनस कासमी "अमृत कैंसर फाउंडेशन और एनजीओ-द लास्ट बेंचर्स ने लगाया कैंसर अवेयरनेस एंड डिटेक्शन कैम्प