ENGLISH HINDI Thursday, February 27, 2020
Follow us on
 
हरियाणा

सरकारी कॉलेजों में छात्राओं के साथ होने वाले यौन उत्पीडऩ की शिकायतों के निवारण के लिए वुमैन सैल बनाने के निर्देश

September 09, 2019 10:05 PM

चंडीगढ़:हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग ने सरकारी कॉलेजों में छात्राओं के साथ होने वाले यौन उत्पीडऩ की शिकायतों के निवारण के लिए वुमैन सैल बनाने के निर्देश दिए हैं तथा इस सैल के सभी सदस्यों की सूची कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर डिस्पले करनी होगी।

 विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि उच्चतर शिक्षा विभाग के निदेशक की ओर से प्रदेश के सभी सरकारी कॉलेजों के प्रिंसिपलों को निर्देश दिए गए हैं कि वे छात्राओं की गरिमा और सम्मान की सुरक्षा तथा यौन उत्पीडऩ को रोकने को प्राथमिकता दें। उन्होंने बताया कि निदेशालय स्तर पर भी इस संबंध में एक कमेटी गठित की गई है जिसने कई सुझाव स्वीकृत किए हैं।

उन्होंने इन सुझावों के आधार पर अपने-अपने कॉलेज में वुमैन सैल गठित करने के निर्देश देते हुए कहा कि अगर किसी छात्रा की ओर से कोई यौन उत्पीडऩ की शिकायत आती है तो उसको स्थानीय स्तर पर गंभीरता से लें तथा कम से कम समय में इसके निवारण के कदम उठाए जाएं तथा कार्रवाई की जाए। उन्होंने बताया कि अगर किसी छात्रा के साथ यौन उत्पीडऩ होता है तो वह बेझिझक अपनी शिकायत वुमैन सैल को दे सकती है, उसका नाम सार्वजनिक रूप से उजागर किए बिना मामले में कार्रवाई जाएगी।

उन्होंने यह भी बताया कि वुमैन सैल को छात्राओं को यौन उत्पीडऩ के प्रति जागरूक करने के लिए सेमीनार भी आयोजित करने चाहिए ताकि छात्राओं को उनके अधिकारों की जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि किसी भी संस्था के मुखिया व अन्य समझदार लोगों की जिम्मेवारी बनती है कि वे छात्राओं के साथ होने वाली यौन उत्पीडऩ की किसी भी घटना को रोकने में मदद करें तथा उसके निवारण के लिए कदम उठाएं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
सतलज यमुना लिंक (एसवाईएल) नहर के माध्यम से हरियाणा को अपने पानी का हिस्सा मिलने से कोई भी नहीं रोक सकता :मनोहर अम्बाला में एटीएम लूटने वाले पांच काबू रेप की घटनाओं में बढ़ौतरी निंदनीय: सुधा भारद्वाज डोनाल्ड ट्रंप के सम्मान में रात्रि भोज में शामिल होेंगे मनोहर लाल टीचर्स ने एग्जाम में नहीं दी ड्यूटी, अब बोर्ड ने बच्चों को जारी नहीं किए रोलनंबर: कुलभूषण शर्मा फाइल पर देरी के लिए संबधित अधिकारी की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाए अखिल भारतीय पुलिस कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंचे देशभर से खिलाड़ी किसानों की आय को दोगुना करने के लिए अनेक नवीन और महत्वाकांक्षी योजनाएं आपातकालीन रोगियों के लिए मार्ग उपलब्ध करवाने के लिए स्वीकृति मरीजों के साथ हो रहा है खिलवाड़ पीजीआई रोहतक में