ENGLISH HINDI Tuesday, September 17, 2019
Follow us on
 
हरियाणा

सौर ऊर्जा घरेलू लाईट सिस्टम किए वितरित

September 10, 2019 08:06 PM

सिरसा, सतीश बंसल: मनोहर ज्योति योजना के तहत उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में योजना के तहत चयनित लाभपात्रों को सौर घरेलू उपकरण वितरित किए। ये सौलर उपकरण नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग, हरियाणा द्वारा पात्र लाभपात्रों को अनुदान पर दिए गए हैं।
उपायुक्त ने लाभपात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हर घर में रात्रि में प्रकाश हो तथा सांय ही ठंडी हवा के लिए पंखा हो, इसी बात को ध्यान में रखकर नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग, हरियाणा द्वारा ये उपकरण अनुदान पर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस पूरे उपकरण की कीमत रुपये 23,500 रुपये है जिस अनुदान के पश्चात की 7,500 रुपये में दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसमें 150वॉट का सोलर मॉड्यूल, 80एएच/12वॉट की लिथियम बैटरी, 48’’ का छत का पंखा, 9 वॉट की ट्यूब लाईट, 6 वॉट के दो बल्ब दिये गये हैं। उपायुक्त ने बताया कि इसके अतिरिक्त अनुसूचित जाति परिवार, बीपीएल (ग्रामीण), आईएवाई व पीएलएवाई के लाभार्थी, ग्रामीण परिवार, शहरी क्षेत्र के स्लम में रहने वाले भी इस उपकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। ये उपकरण वरियता के आधार पर दिए जाएंगे।
उल्लेखनीय है कि मनोहर ज्योति योजना के तहत विभाग द्वारा ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किए गए थे। इस कार्यक्रम में ढाणियों में रहने वाले उन परिवारों को वरियता दी गई थी जिनके घरों में बिजली के कनेक्शन नहीं है। कार्यक्रम में आए हुए लोगों को विभाग द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर नगराधीश कुलभूषण बंसल, अधीक्षण अभियंता बिजली विभाग, डीआरडीए के अधिकारी, कर्मचारी व लाभार्थी मौजूद थे।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
पेड-न्यूज, प्रिंट मीडिया, इलैक्ट्रोनिक मीडिया में विज्ञापन संबंधी दिशानिर्देश संत रविदास का अपमान नहीं सहेंगे, चंद दिनों की मेहमान है खट्टर सरकार, बोली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष हरियाणा के सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग में व्यापक फेरबदल एक आईपीएस और चार एचपीएस अधिकारियों के नियुक्ति एवं स्थानांतरण आदेश करनाल की जनता विधायक बदले: कुमारी सैलजा, बेहाल जनता को मिलेगी निजात,कांग्रेस में लौटा लोगों का विश्वास विस चुनावों में सरकार का विरोध जताएंगे किसान हरियाणा मण्डी मजदूर यूनियन सिरसा के चुनाव सम्पन्न श्री अग्रवाल सभा की हुई बैठक, जयंती को लेकर की चर्चा कवि सम्मेलन, पुस्तक लोकार्पण व हिन्दी दिवस पखवाड़ा आयोजित गांधी और भगत सिंह दो धाराएं जरूर थीं लेकिन उनमे संवादहीनता नहीं थी: सिद्धू