ENGLISH HINDI Monday, January 20, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
प्रधानमंत्री जनकल्याणकारी योजना प्रचार प्रसार अभियान चंडीगढ़ संगठन ने अरुण सूद से मुलाकात कर दी बधाई छुप छुप कर किए थियेटर से हासिल किया मुकाम : मनु सिंहपरीक्षा पे चर्चा: पीएम मोदी से 60 से ज्यादा बच्चे पूछेंगे सवालएडवाकेट गुरदयाल शर्मा के सुपुत्र विनय शर्मा की रस्म पगड़ी 24 जनवरी कोद लास्ट बेंचर्स ने गरीब बच्चों के साथ धूमधाम से मनाया लोहड़ी का त्यौहार: बच्चों को बांटे गर्म वस्त्र, कम्बल और गिफ्ट्सविश्व हिंदू परिषद पंजाब की तरफ से पंजाब के माननीय राज्यपाल को दिया ज्ञापन1652 होमगार्ड जवानों की होगी भर्ती26 को राज्यपाल अंबाला में, मुख्यमंत्री जींद में फहराऐंगे राष्ट्रीय ध्वज
हरियाणा

सौर ऊर्जा घरेलू लाईट सिस्टम किए वितरित

September 10, 2019 08:06 PM

सिरसा, सतीश बंसल: मनोहर ज्योति योजना के तहत उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में योजना के तहत चयनित लाभपात्रों को सौर घरेलू उपकरण वितरित किए। ये सौलर उपकरण नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग, हरियाणा द्वारा पात्र लाभपात्रों को अनुदान पर दिए गए हैं।
उपायुक्त ने लाभपात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हर घर में रात्रि में प्रकाश हो तथा सांय ही ठंडी हवा के लिए पंखा हो, इसी बात को ध्यान में रखकर नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग, हरियाणा द्वारा ये उपकरण अनुदान पर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस पूरे उपकरण की कीमत रुपये 23,500 रुपये है जिस अनुदान के पश्चात की 7,500 रुपये में दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसमें 150वॉट का सोलर मॉड्यूल, 80एएच/12वॉट की लिथियम बैटरी, 48’’ का छत का पंखा, 9 वॉट की ट्यूब लाईट, 6 वॉट के दो बल्ब दिये गये हैं। उपायुक्त ने बताया कि इसके अतिरिक्त अनुसूचित जाति परिवार, बीपीएल (ग्रामीण), आईएवाई व पीएलएवाई के लाभार्थी, ग्रामीण परिवार, शहरी क्षेत्र के स्लम में रहने वाले भी इस उपकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। ये उपकरण वरियता के आधार पर दिए जाएंगे।
उल्लेखनीय है कि मनोहर ज्योति योजना के तहत विभाग द्वारा ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किए गए थे। इस कार्यक्रम में ढाणियों में रहने वाले उन परिवारों को वरियता दी गई थी जिनके घरों में बिजली के कनेक्शन नहीं है। कार्यक्रम में आए हुए लोगों को विभाग द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर नगराधीश कुलभूषण बंसल, अधीक्षण अभियंता बिजली विभाग, डीआरडीए के अधिकारी, कर्मचारी व लाभार्थी मौजूद थे।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
1652 होमगार्ड जवानों की होगी भर्ती 26 को राज्यपाल अंबाला में, मुख्यमंत्री जींद में फहराऐंगे राष्ट्रीय ध्वज आर्गेनिक उत्पाद वर्तमान समय की बड़ी जरूरत स्क्रिप्ट कमेटी ने किया हरियाणवी और गैर-हरियाणवी 22 फिल्मों का मूल्यांकन,तानाजी फिल्म टैक्स फ्री रि-अपीयर परीक्षा में नकल के 13 मामले दर्ज किये गये पार्कों और समुदाय केंद्रों के रखरखाव अधिकार को लेकर प्रतिनिधि मंडल कमिश्नर से मिले जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के पांच कर्मचारी पदोन्नत हरियाणा विधानसभा का अधिवेशन 20 को 27 से 29 जनवरी तक तीन दिवसीय ‘अंतर्राष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव’ का आयोजन कुरुक्षेत्र में नशीले पदार्थों सहित महिला गिरफ्तार, भारी मात्रा मे गांजा बरामद