ENGLISH HINDI Sunday, February 23, 2020
Follow us on
 
हरियाणा

जल शक्ति अभियान के तहत विभाग पूर्ण कार्यों की रिपोर्ट एप पर करें अपलोड: भारती

September 12, 2019 07:08 PM

सिरसा, सतीश बांसल:
भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय से संयुक्त सचिव एवं सैंट्रल नोडल प्रभारी चंद्राकर भारती ने कहा कि सभी विभाग ‘जल शक्ति अभियान’ के अंतर्गत निर्धारित एक्शन प्लान में तेजी लाएं। साथ ही पूर्ण किए जा चुके कार्यों की डिटेल ‘जल शक्ति अभियान’ एप पर अपलोड करें ताकि जिला की रैंकिंग में सुधार लाया जा सके।
वे आज स्थानीय लोक निर्माण विश्राम गृह में जल शक्ति अभियान के तहत आयोजित समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में नोडल प्रभारी चंद्राकर भारती ने विभागों द्वारा किए गए कार्यों की खंडवार समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस बैठक में सिंचाई विभाग, वन विभाग, लोक निर्माण विभाग, विकास एवं पंचायत विभाग, मार्केट कमेटी, कृषि विभाग, जनस्वास्थ्य विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
श्री भारती ने कहा कि जल शक्ति अभियान 1 जुलाई से शुरु हुआ था और यह अभियान 15 सितम्बर को सम्पन्न हो रहा है। इस अभियान के तहत देश के 250 से भी अधिक जिले चिह्निïत किए गए थे जहां का भूजल स्तर बहुत ही कम है। इनमें सिरसा जिला भी शामिल है। उन्होंने कहा कि इस समय सिरसा जिला की रैंकिंग 92 है तथा जिला की स्कोर 21.71 है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे प्राप्त किए गए लक्ष्यों की रिपोर्ट दो दिनों के अंदर-अंदर ‘जल शक्ति अभियान’ एप पर अपलोड करवाएं ताकि जिला की रैंकिंग व स्कोर में सुधार करवाया जा सके।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे पूर्ण कार्यों की जियोटैगिंग यथाशीघ्र करें ताकि ऑनलाईन कार्यों की वास्तविक स्थिति की जानकारी प्राप्त की जा सके। उन्होंने बताया कि अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु मुख्य बिन्दु निर्धारित किए गए है। इनमें जल संरक्षण एवं वर्षा जल संचयन, परम्परागत एवं अन्य जलाशयों का जीर्णोद्धार, बोरवेल रिचार्ज स्ट्रक्चर्स का रियूज, जलग्रहण क्षेत्र विकास व सघन वृक्षारोपण किया जाना शामिल है। जिला में जल शक्ति अभियान की प्रगति की समीक्षा के लिए केन्द्र सरकार की पांच सदस्यीय टीम आई हुई है जो आगामी दो दिनों तक जिला में चिह्निïत स्थानों पर अभियान के तहत कार्यों की समीक्षा करेगी।
उल्लेखनीय है कि जिला में जल संरक्षण अभियान के तहत पौधारोपण का लक्ष्य प्राप्त किया जा चुका है, विभाग द्वारा अबतक 4 लाख 20 हजार पौधे रोपित किए जा चुके हैं। वन विभाग द्वारा मुख्य मार्गों के दौनों ओर, नहरों, स्कूलों, सरकारी व सार्वजनिक भवनों के प्रांगण में पौधारोपण किया जा चुका है। इसके अलावा जल स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में 2500 टूंटियां लगाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ था, विभाग द्वारा लक्ष्य से उपर उठ कर 2700 टूंटियां लगवाई जा चुकी है। इसके अलावा तालाबों के किनारों की सफाई करवाई जा चुकी है, साथ ही वहां पर पौधारोपण का कार्य भी करवाया गया है। इसके अलावा तालाबों के विस्तार का कार्य जारी है ताकि तालाबों की जल संग्रहण की क्षमता बढ सके।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
किसानों की आय को दोगुना करने के लिए अनेक नवीन और महत्वाकांक्षी योजनाएं आपातकालीन रोगियों के लिए मार्ग उपलब्ध करवाने के लिए स्वीकृति मरीजों के साथ हो रहा है खिलवाड़ पीजीआई रोहतक में महापुरुषों की जयंतियां उनके जीवन पर शिक्षाओं पर कार्यक्रम आयोजित करके मनाई जाए: मुख्यमंत्री फाइनेंस कंपनी का कर्मी बता वाहन चोरी की वारदातों को दिया अंजाम, पुलिस के हत्थे चढा पुलवामा हमले की बरसी पर राहुल गांधी का ट्वीट शर्मनाक: मलिक जनगणना: मकान सूचीकरण कार्य 1 मई से 15 जून तक किसानों की अनदेखी, एसवाईएल, बढ़ती बेरोजगारी, महिला सुरक्षा की अनदेखी: सैलजा दिव्यांग उद्यमियों की सफलता की कहानी बयां कर रहे हैं सूरजकुंड मेले के 12 स्टॉल 12 दिवसीय सरस मेले का आगाज