ENGLISH HINDI Wednesday, May 27, 2020
Follow us on
 
पंजाब

बकाया वजीफों ने लाखों विद्यार्थियों का भविष्य अंधकार की ओर धकेला: मान

September 16, 2019 09:12 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ने अनुसूचित जाति से सम्बन्धित विद्यार्थियों को प्री-मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप (वजीफा) स्कीम के अंतर्गत मिलने वाले वजीफे के बकाया रह रहे अरबों रुपए अभी तक जारी न किए जाने के पीछे गहरी साजिश का आरोप लगाते कहा कि कांग्रेस, अकाली दल (बादल) और भाजपा जैसी रिवायती पार्टियों ने कभी नहीं चाहा कि गरीबों और दलित समाज के बच्चे पढ़-लिख कर अपने पैरों पर खुद खड़े हों। इनकी शुरू से नीति रही है कि गरीब और आम आदमी ओर गरीब किया जाए, क्योंकि गरीबों और आम लोगों को यह अपनी,'राजनैतिक फैक्टरियों'के लिए केवल कच्चा माल समझते है, जिन्हें वोटों के समय अपनी तरफ खिंचा जा सके।
पार्टी द्वारा जारी बयान में मान ने कहा कि उनको हर रोज सैंकड़ों विद्यार्थी मिलकर और फोन के द्वारा गुहार लगाते हैं कि सम्बन्धित कालेजों से हमारे सर्टिफिकेट जारी करवाए जाएं जिससे हम अगली उच्च-शिक्षा के लिए दाखिला ले सकें।
मान ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकारों की बदनीती ने लाखों विद्यार्थियों के साथ-साथ सैंकड़ों सरकारी और गैर-सरकारी कालेजों-यूनिवर्सिटियों को भी बर्बाद कर दिया है, क्योंकि सरकार की तरफ से स्कालरशिप के लिए सम्बन्धित कालेजों यूनिवर्सिटियों को फंड ही नहीं जारी किए जो 1000 करोड़ रुपए से ज़्यादा हैं। इनमें पंजाबी यूनिवर्सिटियां और अन्य सरकारी यूनिवर्सिटियां व सरकारी-प्रोफेशनल कालेज भी शामिल हैं।
मान ने कहा कि एक तरफ दिल्ली के सरकारी स्कूल देश के सबसे बढ़े स्कूलों में शुमार हो रहे हैं, दूसरी तरफ पंजाब में 141 वायदे पूरे करने के तथा-कथित दावे करने वाले कैप्टन अमरिन्दर सिंह सरकारी स्कूलों-कालेजों में अध्यापकों और स्टाफ की कमी पूरा नहीं कर सके।
मान ने कहा कि वह इस मामले को लेकर जल्दी ही केंद्र के मानवीय स्रोत मंत्री रमेश पोखरियाल के साथ मुलाकात करके इस मसले के हल के लिए दबाव डालेंगे, क्योंकि गरीबों-दलितों के विद्यार्थियों के प्रति न कैप्टन अमरिन्दर सिंह और न ही केंद्र की मोदी सरकार गंभीर है। मान ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार पोस्ट मैट्रिक और प्री-मैट्रिक स्कालरशिप फंड न जारी होने सम्बन्धित एक दूसरे के सिर ठीकरा फोड़ रहे हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
पंजाब राज्य में दाखि़ल होने वाले सभी यात्रियों के लिए व्यापक दिशा-निर्देश जारी चंडी माता मंदिर पर अधिग्रहण के विरोध की आग पहुंची पंजाब राणेवाल कत्ल कांड की ‘आप’ ने की जोरदार निंदा वैश्विक कोरोना संकट होने के बावजूद लोग नहीं ले रहे सबक पुलिस और मनोचिकित्सक करेंगे घरेलू हिंसा से प्रभावित महिलाओं की समस्याओं का हल 45 पुलिस अधिकारियों के तबादले हॉकी स्टार पद्म श्री बलबीर सिंह सीनियर का पूरे राजकीय सम्मान सहित अंतिम संस्कार पंजाब में आपातकालीन चिकित्सा ई-पास एक भ्रम: क्या कोई कार्रवाई करेगा? तपा के डेरा संचालक महंत हुक्म दास बबली की संदेहास्पद मौत पंजाब के मुख्यमंत्री ने महान हॉकी खिलाड़ी पद्म श्री बलबीर सिंह सीनियर के देहांत पर गहरा दुख प्रकट किया