ENGLISH HINDI Monday, October 21, 2019
Follow us on
 
हरियाणा

अधिकारी निष्पक्ष रहने के साथ-साथ निष्पक्ष दिखें भी: उपायुक्त

September 17, 2019 07:09 PM

सिरसा, सतीश बंसल:
चुनाव प्रक्रिया से जुड़े हर अधिकारी व कर्मचारी की चुनाव को निष्पक्ष, स्वतंत्र व शांतिपूर्वक सम्पन्न करवाने में अहम भूमिका रहती है। ऐसा ना हो कि अधिकारी की छोटी सी चूक या गलती उम्मीदवार के लिए शंका पैदा करे। इसलिए अधिकारी को निष्पक्ष रहने के साथ-साथ निष्पक्ष दिखना भी है।
यह बात उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने मंगलवार को स्थानीय पंचायत भवन में आगामी विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत आयोजित सैक्टर ऑफिसर की प्रशिक्षण कार्यशाला को संबोधित करते हुए कही। कार्यशाला में चुनाव तहसीलदार रामनिवास जांगड़ा ने पावर प्वाईंट प्रजैंटेशन के माध्यम से चुनाव में सैक्टर ऑफिसर की भूमिका व उसके दायित्व की जानकारी के चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों बारे भी अवगत करवाया। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर, सिटीएम कुलभूषण बंसल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी को अपनी जिम्मेवारी व ड्यूटी के प्रति कर्तव्य निष्ठ होने के साथ-साथ प्रशिक्षित भी होना जरूरी है, ताकि किसी भी समस्या का निस्तारण अपने स्तर पर ही किया जा सके। यह तभी संभव होगा जब अधिकारी चुनाव ड्यूटी के प्रति गंभीर होगा। उन्होंने उपस्थित सैक्टर ऑफिसर को कहा कि आपने हाल ही में लोकसभा चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न करवाया है, इसलिए आगामी विधानसभा चुनाव में ड्यूटी के दौरान अधिक कठिनाई नहीं होगी। लेकिन चुनाव आयोग की समय-समय पर हिदायतें व नियम बदलते रहते हैं, इसलिए सभी सैक्टर ऑफिसर चुनाव आयोग की गाइड लाईन को भलिभांति समझ व पढ़ लें, ताकि उन्हें चुनाव के दौरान किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा कि कोई भी अधिकारी आधी-अधूरी जानकारी के साथ फिल्ड में ना उतरें। अधिकारी को अपनी जिम्मेवारी के बारे में जानकारी होने से उसका आत्म विश्वास भी बढ़ता है।
उन्होंने सभी सैक्टर ऑफिसर को कहा कि किसी भी कार्य को सफलतापूर्वक सम्पन्न करने में प्लानिंग की अहम भूमिका रहती है। इसलिए अधिकारी समय रहते चुनाव के दृष्टिगत अभी से प्लानिंग तैयार कर लें, ताकि मतदान के समय किसी प्रकार की समस्या ना हो। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे स्वयं अपने क्षेत्र के सभी बूथों का एक बार निरीक्षण कर वहां पर सभी मूलभूत आवश्यकताओं की उपलब्धता को सुनिश्चित कर लें। सैक्टर ऑफिसर यह सुनिश्चित कर लें कि बूथ पर बिजली-पानी, शौचालय, भवन की छत, रैंप आदि की व्यवस्था हो। यदि कहीं पर भी किसी प्रकार की सुविधा की कमी दिखाई देती है, तो उसकी रिपोर्ट करें, ताकि समय रहते इसे पूरा करवाया जा सके। यह जरूर देख लें कि भवन पर बूथ का न बर व नाम अवश्य अंकित हो। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में सैक्टर ऑफिसर की बड़ी अहम भूमिका रहती है, इसलिए बड़ी ही गंभीरता के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वहन करना सुनिश्चित करें।
उपायुक्त ने कहा कि चुनाव को निष्प्क्ष, शांतिपूर्वक व स्वतंत्र रूप से संपन्न करवाना हम सबकी जिम्मेवारी है। हर पात्र व्यक्ति स्वतंत्र रूप से बिना किसी बाधा के अपने मताधिकार को प्रयोग कर सके, इसकी सुनिश्चिता करवाना हमारा कर्तव्य है। इसलिए सैक्टर ऑफिसर अपने क्षेत्र के लोगों से बातचीत करके चुनाव के दौरान या इससे पूर्व रहने वाली परिस्थितियों के बारे में अवगत हों, ताकि समय रहते इस दिशा में समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के मौजिज व्यक्तियों के संपर्क न बर अपने पास रखें और समय-समय पर वहां की गतिविधियों बारे जानकारी लेते रहें, इससे चुनाव प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करवाने में आसानी रहेगी। इसके अलावा क्षेत्र के मौजिज व्यक्तियों व अन्य सूचनाओं के माध्यम से वहां के अपराधिक प्रवृति के लोगों की भी जानकारी प्राप्त करें, ताकि वहां पर सुरक्षा के दृष्टिगत अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जा सके। सभी अधिकारी चुनाव प्रशिक्षण गंभीरता से प्राप्त करें तथा अपनी शंकाओं, जिज्ञासाओं का समाधान सुनिश्चित कर लें ताकि चुनाव कार्य पूर्ण आत्म विश्वास से पूरा कर सकें। चुनाव संबंधी प्रत्येक कार्य की व्यवहारिक जानकारी सभी को होनी आवश्यक है, इस दृष्टि से प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है। ई.वी.एम.से मॉक पोल का प्रदर्शन, मशीन को मतदान के पूर्व तैयार करना, मतदान के दौरान की प्रक्रिया, मतदान पश्चात सिलिंग कार्य केन्द्र के चुनाव एजेंटों को विश्वास में लेकर कार्य करें ताकि मतगणना के समय किसी भी प्रकार के विवाद संदेह की स्थिति निर्मित न हो।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें