ENGLISH HINDI Monday, October 21, 2019
Follow us on
 
शहर में क्या, कब, कहाँ?

उत्तरी आंचलिक परिषद की 29वीं बैठक 20 सितंबर को चण्डीगढ़ में

September 18, 2019 08:01 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
केन्द्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह चण्डीगढ़ में 20 सितंबर को उत्तरी आंचलिक परिषद की 29वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इस बैठक में हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, केन्द्र शासित प्रदेश - जम्मू और कश्मीर एवं लद्दाख और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली राज्य शामिल होंगे।

  हरियाणा के मुख्यमंत्री इस बैठक के मेज़बान एवं उपाध्यक्ष होंगे। इस बैठक् में सदस्य राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ दो मंत्री, केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रशासक, प्रमुख सचिव एवं राज्य और केन्द्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। इससे पूर्व उत्तरी आंचलिक परिषद की बैठक वर्ष 2017 को चण्डीगढ़ में आयोजित की गई थी।
वर्ष 1957 में संविधान के अधिनियम 1956 के अनुच्छेद 15-22 के तहत 5 आंचलिक परिषद स्थापित किए गए थे। केन्द्रीय गृहमंत्री इस परिषद के अध्यक्ष तथा मेज़बान राज्य के मुख्यमंत्री (जो हर साल नियमित रूप से चुने जाते हैं) इसके उपाध्यक्ष होते हैं। राज्यपाल द्वारा दो मंत्री हर सदस्य राज्य से नामांकित किये जाते हैं। परिषद द्वारा केन्द्र और राज्यों के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाती है। यह परिषद एक मंच है जहां केन्द्र व राज्य एवं अंतर-राज्यीय विवादों को सुलझाया जाता है। आंचलिक परिषद में व्यापक स्तर के मुददों जिनमें सीमा संबन्धित विवाद सुरक्षा, संरचनात्मक ढांचे से जुड़े विषय जैसे सड़कें, यातायात, कल-कारखाने, पानी, बिजली, वन, पर्यावरण, शिक्षा, खाद्य सुरक्षा, पर्यटन आदि विषयों पर चर्चा होती है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और शहर में क्या, कब, कहाँ? ख़बरें
जीरकपुर के भबात में दसवां खूनदान और आँखों का मुफ़्त चैकअप कैंप 20 अक्टूकर को पंजाबी सिंगर परमिश वर्मा व सुनंदा शर्मा देंगे लाइव प्रस्तुति, मॉडलिग व लाइव बैंड भी जीरकपुर के भ्रबात बिजली ग्रिड से बुद्धवार को बिजली सप्लाई सुबह 10 से लेकर शाम 5 बजे तक बंद 32वीं जूनियर नेश्नल नेटबॉल चैंपिअनशिप (लडक़े-लड़कियां) दिल्ली में 7 नवंबर से ढकोली में मेंटेनेंस के चलते सोमवार को बिजली सप्लाई बंद रहेगी भगवान बाल्मीकि शोभा यात्रा 11 अक्टूबर को साईं महासमाधि के उपलक्ष्य पर विशाल साईं शोभायात्रा शनिवार को नवरात्री के उपलक्ष्य में एकता क्लब द्वारा 5वें भगवती जागरण का आयोजन 5 को भक्तों की टोली करेगी 21वीं माता की विशाल चौकी का आयोजन 29 सितम्बर को उभरते लेखक प्रमोट करने के लिए लिटरेचर फेस्टिवल 27 सितंबरको कसौली रिसोर्ट में