ENGLISH HINDI Wednesday, August 12, 2020
Follow us on
 
चंडीगढ़

कार फ्री डे: भावी पीढ़ी को शुद्ध वातावरण देना समाज की नैतिक जिम्मेदारी

September 22, 2019 06:53 PM

चंडीगढ, फेस2न्यूज:
भावी पीढ़ी को शुद्ध वातावरण देना समाज की नैतिक जिम्मेदारी है। इसके लिए सामुहिक प्रयास सफलता दिला सकती है। यह कहना है मान्यता है ओ पी सचदेवा का। पर्यीवरण और स्वस्थ का आपसी गहरा संबन्ध है जो कि मधुर और मानवता के अनूकुल हो तो भावी पीढ़ी सुरक्षित हो सकती है। पर्यावरण मे लगातार विश्व स्तर पर हो रहे परिवर्तन एक अंतराष्ट्ीय समस्या और चिंता का विषय है। जलवायु में बदलाव भविष्य का खतरा हो रहा है और इससे मानवता के लिए गंभीर दुष्परिणाम हो सकते हैं। इसके समाधान हेतू युवा वर्ग को प्रेरित किया जाना चाहिए। भौतिक विज्ञान के सेवानिवृत प्राध्यापक ओम प्रकाश सचदेवा ने कहा कि मानव पृथ्वी लोक की सीमित जमीन को बढ़ाने में असमर्थ हैं परन्तु जनसंख्या पर नियत्रण में सक्षम हो सकता है । उन्होने कहा कि वातावरण में प्रदुष्ण स्वास्थ्य संकट का संकेत दे रहा है।
श्री सनातन धर्म दशहरा कमेटी सैक्टर 46 के प्रत्येक सदस्य ने अपनी तीसरी सप्ताहिक रविवारीय सभा में पालीथीन एवं प्लास्टिक आदि प्रयोग न करने का संकल्प लिया। दशहरा कमेटी के संरक्षक एवं पूर्व पार्षद जतिंदर भाटिया ने स्वच्छता अभियान में पूर्ण सहयोग देने के लिए कमेटी के सदस्यों को प्रेरित किया और आज की सभा में स्मार्ट सिटी चंन्डीगढ़ को पोलिथीन एवं प्लास्टिक मुक्त कराने के लिए सदस्यों को शपथ दिलाई। दशहरा कमेटी सैक्टर 46 ने सभी सदस्यों को आह्नान किया की इस वार 22वें दशहरे में पटाके की मात्रा भी कुछ कम करने के लिए सदस्यों से सहमति ली ताकि प्रदूषण पर नियत्रण रखा जा सके।
22 सितंबर को कार को इस्तेमाल न कर सभी सदस्य अपने निजी स्थानों से रविवारीय सभा में पैदल चलकर आए इस पर महासचिव सुशील सोवत ने सदस्यों की भरपूर प्रंशसा की। दशहरा कमेटी के प्रधान श्री नरेन्द्र भाटिया ने बताया कि इससे लोग स्वस्थ रहेंगे और आर्थिक वचत तथा वातावरण को प्रदूषण मुक्त रखने में सहायता मिलेगी।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
डायरेक्टर पब्लिक रिलेशन राजीव तिवारी ने गुरुद्वारा साहिब में शीश निवाया शारदा सर्वहितकारी मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों ने घर मेें रह कर मनाई जन्माष्टमी अफसरों के ऐशो आराम की जगह है - सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ पूर्वांचल एकता मंच ने 125 घी के दिये जला कर मनाई जन्माष्टमी जन्माष्टमी का पर्व श्रद्धाभाव और हर्षोल्लास से मनाया:नन्हे कान्हा ने बाँटे मास्क और सैनिटाइजर आरोग्य भारती ने श्री वाल्मीकि मंदिर में वितरित की होम्योपैथिक दवा, तुलसी और फलदार पौधे वृक्षारोपण कर मनाया ड्यूटी में व्यस्त कोरोना योद्धा का जन्मदिन कमलम् में हुए कार्यक्रम में नियमों की धज्जियां उड़ाने पर राज नागपाल ने की कड़ी निंदा चंडीगढ़ नगर निगम के कर्मचारी काम छोड़ कलाई की घड़ियों का करेंगे विरोध भारतीय क्रिएटिव यूनिटी ने उठाया वायरल डर को लेकर जागरूकता का बीड़ा