ENGLISH HINDI Tuesday, October 22, 2019
Follow us on
 
पंजाब

कैबिनेट मंत्री धर्मसोत ने छतबीड़ चिड़ियाघर में बब्बर शेरों के जोड़े व सफेद बाघिन को बाड़े में छोड़ा

October 04, 2019 07:15 PM

जीरकपुर, जेएस कलेर

छतबीड़ चिड़ियाघर में मनाए जा रहे वन्यप्राणी सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत करवाए गए प्रदेशस्तरीय कार्यक्रम में आज वन व जंगली जीव सुरक्षा विभाग के मंत्री साधु सिंह धर्मसोत मुख्य महमान के तौर पर पहुंचे। इस मौके उन्होंने चिड़ियाघर में बब्बर शेरों के जोड़े शेर अक्षित व शेरनी धृति के अलावा सफेद बाघिन गोरी को बाड़े में छोड़ लोकार्पण किया।

चिड़ियाघर में डायनासोर पार्क खोलने के सरकार के फैसले की दी जानकारी, आईआरएस अधिकारी सुरेंद्र कौर वड़ैच की चित्रकला प्रदर्शनी को सराहा , पंजाब सरकार के विभागों की प्रदर्शनी का किया मुआयना

 यह प्राणी कुछ महीने पहले ही चिड़ियाघर में लाए गए हैं। कैबिनेट मंत्री ने चिड़ियाघर की हैरिटेज बिल्डिंग को पब्लिक इन्फर्मेशन सैंटर के तौर पर उद्घाटन कर लोगों को समर्पित किया। इस दौरान श्री धर्मसोत ने अतिरिक्त वित्त सचिव व इनकम टैक्स सलाहकार पंजाब सरकार श्रीमती सुरिंदर कौर वड़ैच आईआरएस द्वारा बनाई गई चित्रकला प्रदर्शनी भी देखी और उनके हुनर की प्रशंसा की। उन्होंने पंजाब सरकार के विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी का मुआयना करते हुए जानकारी प्राप्त की।

कार्यक्रम दौरान कैबिनेट मंत्री साडू सिंह धर्मसोत का चीफ कंजरवेटर (जंगली जीव) चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन पंजाब डॉ. कुलदीप कुमार आईएफएस ने स्वागत किया। इस दौरान जीनियस वर्ल्ड स्कूल के नंन्हे मुन्ने बच्चों ने पर्यावरण को बचाने का संदेश देते हुए नाटक का मंचन किया जबकि रेड आर्ट ग्रुप के युवाओं ने अपने नाटक द्वारा पर्यावरण, जंगली जीवों व पानी को बचाने के लिए प्रेरित किया। श्री धर्मसोत ने मोबाईल पर बटन दबा कर चिड़ियाघर के स्टूडेंट्स जु क्लब ऐप का उद्घाटन किया। जिसके तहत बच्चों को जंगली जीवों संबंधित अतिरिक्त जानकारी देने के लिए सिर्फ 10 रुपए में विद्यार्थी टिकट पर गाइडेड टूर करवाया जाएगा।

वातावरण बचने के लिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने के लिए प्रेरित करते हुए कैबिनेट मंत्री धर्मसोत ने अपने संबोधन दौरान कहा कि जंगली जीवों को संरक्षित करने की जगहों जैसे कि बिड मोती बाग, बिड भुनरहेड़ी में प्राकृतिक परिदृश्य को बनाए रखने के लिए काम शुरू किया गया। उन्होंने कहा कि पंजाब की कैबिनेट ने चिड़ियाघरों से होने वाली आए को चिड़ियाघरों पर ही खर्चने की मंजूरी दे दी है जिससे चिड़ियाघरों का विकास बेहतर ढंग से हो सकेगा। इसके अतिरिक्त छतबीड़ चिड़ियाघर द्वारा सब से लंबी व सब से बड़ी वॉक इन एवेरी का काम भी पूरा कर लोंगो के लिए खोल दी गई। सरकार ने इस चिड़ियाघर में डायनासोर पार्क विकसित करने का भी फैसला किया है।

सरकार ने लोगों की फसलों का नुकसान करने वाले जंगली सुअरों व नील गायों को मारने के लिए परमिट देने का भी फैसला किया है। इस अवसर पर उन्होंने जंगली जीव सुरक्षा सप्ताह दौरान करवाई गई प्रतियोगिताओं में विजेता विद्यार्थियों को ईनाम भी बांटे व इस आयोजन को सफल बनाने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों को भी सम्मानित किया। उन्होंने वन विभाग व पंजाब स्टेट बोर्ड फार वाइल्ड लाइफ के मैंबर्स को स्मृति चिन्ह दिए।

अंत मे चिड़ियाघर के फील्ड डायरेक्टर एम सुधाकर आईएफएस ने मुख्य महमान व अन्य अधिकारियों के यहाँ पहुंचने पर धन्यवाद किया। इस मौके चीफ कंजर्वेटर वाइल्ड लाइफ पंजाब बसंत कुमार, कंजर्वेटर वाइल्ड लाइफ मंजिश कुमार, कंजर्वेटर वाइल्ड लाइफ डी गनाना प्रकाश, कंजर्वेटर वाइल्ड लाइफ के कनन, ऑनरेरी वाइल्ड लाइफ वार्डन अमरजीत सिंह चौहान, ऑनरेरी वाइल्ड लाइफ वार्डन निखिल सैंगर व हरपाल सिंह जु एजुकेशन ऑफीसर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
जीरकपुर में लोग पटाखे फोड़ने को तैयार, कहीं आग लगी तो बुझाएगा कौन? तेज रफ्तार कार ने थ्री व्हीलर को मारी टक्कर, 2 घायल ई-रिक्शा, बैटरी चोरी करने के आरोप में एक काबू ’पुलिस स्मरणोत्सव दिवस’ पर बीएसएफ मुख्यालय में शहीदों को दी श्रद्धांजलि प्यार चढ़ा परवान: ऑस्ट्रेलिया की दुल्हन ने जीरकपुर में भारतीय दूल्हे से रचाई शादी पेंफलैट बांटने को लेकर जिम मालिकों के बीच हुई तकरार दो घायल प्रजाईडिंग और पोलिंग अफसरों को 22 अक्तूबर की छुट्टी ऑफिस में घुसकर सिक्योरिटी इंचार्ज से की मारपीट, मामला दर्ज स्टाफ की कमी से कौंसिल प्रशासन कर रहा है बिलडिंग बाईलाज़ की अनदेखी वन कर्मी 22 को करेंगे मोहाली में घेराव