ENGLISH HINDI Monday, May 25, 2020
Follow us on
 
पंजाब

श्री गुरू नानक देव जी के ५५०वें पर्व पर लगा रहे ५५० अलग-अलग किस्मों के पौधे

October 06, 2019 05:22 PM

गिद्दड़बाहा (शक्ति जिंदल) श्री गुरू नानक देव जी के पांच सौ पचास साला आगमन पर्व पर गिद्दड़बाहा शहरवासियों की ओर से शहर को हरा-भरा रखने के मकसद से अनोखा प्रयास किया जा रहा है। शहर की समाजिक संस्था गो ग्रीन सोसाईटी की तरफ से शहरवासियों के सहयोग से इलाके में पांच सौ पचास अलग-अलग किस्म के पौधे लगाए जा रहे है। इन पौधों को लगाकर बकायदा उनकी देखभाल की जिम्मेदारी भी सोसाईटी की ओर से उठाई गई है। प्रत्येक दिन सुबह व शाम के वक्त सोसाईटी के सदस्य पौधों को पानी देकर अपना नैतिक फर्ज अदा कर रहे है। वहीं उनकी ओर से पौधों की सुरक्षा की खातिर गोल जाल तैयार करवाए गए है। जिससे उनको सडक़ों पर घूमते बेसहारा पशु नष्ट ना कर सके।
मालुम हो कि देश ही नही बल्कि विदेशों में भी गुरू नानक देव जी का पांच सौ पचास साला पर्व मनाने हेतु भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। ऐसे में इस बार इसको यादगार बनाने की खातिर गिद्दड़बाहा में अनोखी पहल की गई है। इस सबंध में गो ग्रीन सोसाईटी के प्रधान डा.भुपिद्र सिंह, पनसीड के पूर्व चेयरमैन एडवोकेट अशोक धीर ने सांझा जानकारी देते हुए बताया कि गुरू नानक देव जी के पांच सौ पचास साला पर्व मौके पर उनकी सोसाईटी, गुरूद्वारा श्री गुरू अमरदास जी समिति व मंडी गिद्दड़बाहा के लोगो के सहयोग से पौधे लगाए जा रहे है। उन्होने बताया कि इस पर्व को मनाकर हमको घर पर बैठने के बजाए गुरू महाराज जी के बताए मार्ग पर चलने का प्रयास करना चाहिए। लोगों की मदद करते हुए नेक कार्य करने चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे जहां पौधे लगने से इलाका सुंदर होगा, वहीं वातावरण भी शुद्ध होगा। उन्होंने कहा कि जो वातार्वण हमारी वजह से खराब हो रहा है, उसे ठीक करने की जिम्मेदारी भी उठानी पडेगी। तभी आगे की नस्ले स्वास्थ जीवन जी सकेगी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
फिरोजपुर: माछीवाड़ा के ट्रक ड्राइवर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव, आईसोलेशन वार्ड में करवाया भर्ती मोगा सेक्स स्कैंडल-3 की सीबीआई से जांच करवाएं कैप्टन: चीमा कोविड-19 के मद्देनजऱ नाई की दुकानों/ सैलूनज़ के लिए एडवाइजऱी जारी पंजाब को अमृतसर में एक और डेंगू परीक्षण प्रयोगशाला की स्थापना की मिली मंज़ूरी कोरोना वायरस से देश को मुक्त करने में निरंकारी सेवादार पूरा कर रहे निरंकारी मिश्न का लक्ष्य वाहनों पर उच्च सुरक्षा रजिस्ट्रेशन प्लेटें लगाने की समय-सीमा 30 जून तक बढ़ाई दूध परखने हेतु जि़ला स्तर पर लैबोरेट्रिज स्थापित: बाजवा फर्जीवाड़ा: फर्जी 'केबीसी' द्वारा भोले-भाले नौजवानों को भेजे जा रहे 25-25 लाख रुपए के फर्जी चैक मिड-डे-मील स्कीम के अतर्गत खाना पकाने की लागत दर में बढ़ोत्तरी बरनाला पुलिस के हाथ लगी 40 करोड़ रुपए कीमती हैरोईन और पाकिस्तानी 15 अनचले कारतूस