ENGLISH HINDI Wednesday, May 27, 2020
Follow us on
 
हरियाणा

मतदान लोकतंत्र की मजबूती का आधार

October 08, 2019 07:43 PM

ऐलनाबाद, बांसल:
भारत दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रणाली का प्रतिनिधित्व करता है। मतदान इस लोकतांत्रिक प्रणाली को मजबूती प्रदान करने का सशक्त माध्यम है। जितना अधिक मतदान होगा उतनी ही हमारी लोकतांत्रिक प्रणाली मजबूत होगी। इसलिए मतदान को लोकतंत्र का आधार माना गया है। हर नागरिक का कर्तव्य बनता है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को सुदृढ करने में अपना सहयोग करें।
यह बात ऐलनाबाद के खंड शिक्षा अधिकारी ऋषि कुमार ने स्वीप कार्यक्रम के तहत विधानसभा क्षेत्र के गांव मिटठी सुरेरां के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित स्कूली बच्चों को संबोधित करते हुए कही। लोकतंत्र में मतदान के महत्व बारे जानकारी के उद्देश्य से भाषण एवं निबंध प्रतियोगिता भी करवाई गई। बच्चों ने बड़े ही सहज ढंग से भाषण व निबंध के माध्यम से मतदान के महत्व को बताया। भाषण प्रतियोगिता में कक्षा ग्याहरवीं की छात्रा सुमित्रा तथा इसी कक्षा की छात्रा पलक ने निबंध प्रतियोगिता प्रथम स्थान हासिल किया। इस अवसर पर स्कूल के अध्यापक व स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।
खंड शिक्षा अधिकारी ने कहा कि 21 अक्तूबर को विधानसभा आम चुनाव के लिए मतदान होना है। लोगों में मतदान के प्रति जागरूकता लाने के उद्ेश्य से स्वीप कार्यक्रम चलाया गया है। इसी कड़ी में निबंध व भाषण प्रतियोगिता करवाई गई है। स्वीप कार्यक्रम के तहत अनेकों गतिविधियां चलाई जा रही हैं। उन्होंने छात्रों से कहा कि मतदान का हमारे लोकतंत्र प्रणाली में बड़ा ही महत्व है। हमारे लोकतंत्र की मजबूती का आधार ही मतदान है। जितना अधिक मतदान होगा उतनी सुदृढता हमारे लोकतंत्र को मिलेगी। इसके अलावा देश का विकास भी इस प्रणाली पर टिका है। मतदाता निष्पक्ष व बिना किसी प्रलोबन के अपने मताधिकार का प्रयोग करके सरकार के गठन में अपना सहयोग करता है। इसलिए हर मतदाता अपने मत के महत्व को समझते हुए मतदान जरूर करें।
उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चे लोगों को मतदान के प्रति जागरूक व प्रेरित करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। बच्चे अपने माता-पिता व आस पड़ोस के लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें और उन्हें मतदान के महत्व के बारे में जानकारी दें, ताकि अधिक से अधिक लोग अपना मतदान करे सकें।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
एक आईएएस अधिकारी स्थानांत्रित टैक्सी, कैब एग्रीगेटर, मैक्सी कैब और ऑटो रिक्शा चलाने के दिशानिर्देश जारी विपक्ष को तसल्ली करवा देंगे: विज थोक एवं परचून विक्रेताओं की अनियमितताओं पर 763 चालान किये गये स्वास्थ्य से जुड़े तीन महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों का शुभारंभ मजदूरों को अपने गृह राज्यों में पैदल न जाने देने के जिला उपायुक्तों को निर्देश हरियाणा : यात्रियों को एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए विभिन्न रूटस को संचालित करने का निर्णय कंवर राजाराम बने भारतीय नरेंद्र मोदी संघ हरियाणा के चेयरमैन, स्वतंत्र कुमार सूद पंचकूला जिला प्रधान 53 किलो से अधिक चरस बरामद, पिछले पखवाडे में 100 किलो से अधिक मादक पदार्थ जब्त अवैध शराब की बिक्री मामले में तीन सदस्यीय विशेष जांच दल गठित