ENGLISH HINDI Wednesday, November 20, 2019
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
पुलिस फोर्स तथा मोबाइल फौरेसिंग युनिट को आधुनिक उपकरणों से लैस किया जाएगा: अनिल विज पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमति इंदिरा गांधी की 102वी जयन्ती पर श्रद्धासुमन अर्पितदादागिरी पर उतरे ओकेशन मैरिज पैलेस के संचालक,पुलिसकर्मियों व शिकायतकर्ता से मारपीट, 35 पर कटा पर्चाअवैध माइनिंग: गुंडा टैक्स को लेकर प्रशासन हरकत में, माइनिंग में लगी मशीनरी की जब्तप्रधानमंत्री को हिमाचली टोपी पहनाना दस लाख रुपये में पड़ा : कुलदीप राठौरप्रिंस बंदुला के प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र की शुरुआत, संजय टंडन ने किया उद्घाटनपंडित यशोदा नंदन ज्योतिष अनुसंधान केंद्र एवं चेरिटेबल ट्रस्ट (कोटकपूरा ) ने वार्षिक माता का लंगर लगायाछतबीड़ जू में व्हाइट टाइगर 'दिया' ने दिया 4 शावकों को जन्म
पंजाब

साख गवा चुका बादल परिवार राजनैतिक अस्तित्व बचाने को शिरोमणि कमेटी को बना रहा है ढाल: चन्नी

October 12, 2019 11:12 AM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब के पर्यटन और सांस्कृतिक मामले संबंधी मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने जारी बयान में कहा है कि शिरोमणि अकाली दल बादल अकाल तख्त साहिब को इस्तेमाल करके पंजाब सरकार द्वारा 550 साला प्रकाश पर्व मनाने से रोकने की ताक में है। उन्होंने शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल और बीबी जगीर कौर को आड़े हाथों लेते हुये कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के 550 साला प्रकाश पर्व के अवसर पर साझे समागम करवाने में सबसे बड़ी रुकावट यह दोनों नेता ही हैं। उन्होंने कहा कि शिरोमणि अकाली दल के यह नेता संकुचित राजनैतिक हितों के कारण पहले दिन से ही साझे समागम नहीं होने देना चाहते थे।
चन्नी ने एक और अंदेशा प्रकट करते हुये कहा कि अब शिरोमणि अकाली दल बादल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार पर ऐसे आदेश जारी करने के लिए दबाव बना रहे हैं कि श्री गुरु नानक देव जी के 550 साला प्रकाश पर्व को मनाने के लिए पंजाब सरकार के समागमों पर रोक लगाई जाये।
चन्नी ने कहा कि पंजाब सरकार पहले ही साफ़ कर चुकी है गुरूद्वारा साहिब के अंदर करवाए जा रहे प्रोग्रामों में पंजाब सरकार कोई दख़ल अन्दाजी नहीं करेगी और उसकी देख-रेख शिरोमणि कमेटी ही करगी। जबकि बाहर के सभी प्रबंध पंजाब सरकार करेगी और करोड़ों रुपए ख़र्च करके 800 एकड़ में टैंट सिटी, बड़ा पंडाल और बाकी सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए हैं। जिस संबंधीे श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार साहिब के आदेश पर हुई मीटिंगों में शिरोमणि कमेटी के प्रधान और बाकी सदस्यों को अवगत करवाया जा चुका है।
उन्होंने कहा कि परन्तु अब शिरोमणि कमेटी द्वारा अपने स्तर पर समागम मनाने के लिए अलग स्टेज लगाने के लिए करोड़ों रुपए ख़र्च करके गुरू की गोलक का दुरुपयोग शिरोमणि अकाली दल के राजनैतिक फायदों के लिए ही किया जा रहा है। यह सब शिरोमणि अकाली दल के सुखबीर सिंह बादल के इशारों पर हो रहा है। जिससे बादल परिवार के हाथों की कठपुतली बनी शिरोमणि कमेटी का दोगला चेहरा बेनकाब हुआ है।
उन्होंने साथ ही दोष लगाया कि पंजाब सरकार द्वारा श्री गुरु नानक देव जी के 550 साला प्रकाश पर्व समागमों के लिए पाकिस्तान जाने वाले डैलीगेशन को रोकने के लिए भी केंद्र सरकार द्वारा परवानगी देने में सुखबीर बादल और हरसिमरत रोड़ा अटका रहे हैं।
चन्नी ने कहा कि वह पहले ही साफ़ कर चुके हैं कि शिरोमणि अकाली दल बादल और बादल परिवार अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार साहिब के आदेशों को मानने से इन्कारी है और स्वयं को श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार साहिब से ऊपर समझता है। उन्होंने कहा कि सिखों में अपनी साख गवा चुका बादल परिवार अपने राजनैतिक अस्तित्व को बचाने के लिए शिरोमणि कमेटी को ढाल बना रहा है।
चन्नी ने इसके साथ ही कहा कि इस वक्त शिरोमणि कमेटी के प्रधान की भी चलने नहीं दी जा रही और सुखबीर बादल ने जुबानी बीबी जगीर कौर को ही शिरोमणि कमेटी प्रधान के सभी अधिकार दे रखे हैं जिससे श्री गुरु नानक देव जी के 550 साला प्रकाश पर्व के मौके पर साझे समागम न हो सकें।
चन्नी ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा 550वें साला प्रकाश पर्व समागमों संबंधी सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं। इसलिए उन्होंने एक बार फिर श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार साहिब से अपील की है कि वह शिरोमणि कमेटी को आदेश करें कि सरकार द्वारा करवाए जा रहे साझे समागमों में शिरकत और सहयोग करें जिससे दुनिया भर में सर्व साझेदारी का संदेश दिया जा सके। उन्होंने साथ ही कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह एक विनम्र सिख के तौर पर इन समागमों में शामिल होना चाहते हैं और चाहते हैं कि यह समागम साझे तौर पर मनाए जाएं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
दादागिरी पर उतरे ओकेशन मैरिज पैलेस के संचालक,पुलिसकर्मियों व शिकायतकर्ता से मारपीट, 35 पर कटा पर्चा अवैध माइनिंग: गुंडा टैक्स को लेकर प्रशासन हरकत में, माइनिंग में लगी मशीनरी की जब्त छतबीड़ जू में व्हाइट टाइगर 'दिया' ने दिया 4 शावकों को जन्म सरकार विदेशों में, यहां दरिन्दे इंसानियत का कर रहे है 'शिकार' : भगवंत मान जददी जायदाद देखने गए व्यक्ति पर चाचा ने किया हमला मामला दर्ज होटल में युवती के सुसाइड के तार गुड़गांव के बहुचर्चित बिहार के पूर्व डीजीपी के बेटे नीरज दत्त की आत्महत्या के साथ जुड़े जमीन पर कब्जा करने के आरोप में 7 व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज मानव मंगल स्मार्ट वर्ल्ड में बाल दिवस समारोह सांसद प्रनीत कौर और बलबीर सिंह सिद्धू ने दयालपुरा गांव में राज्य के पहले आयुश अस्पताल का रखा नींव पत्थर ज़ीरकपुर की हवा में प्रदूषण तत्व निश्चित मात्रा की अपेक्षा अधिक, पटाख़ों के साथ बढ़ा शहर का प्रदूषण