ENGLISH HINDI Thursday, November 21, 2019
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
इंस्पेक्टर गुरवंत सिंह ने जीरकपुर में एसएचओ का कार्यभार संभालाज़मीन पर कब्ज़ा करने और चौकीदार की मारपीट करने के आरोप में बिल्डर और कांग्रेसी नेता के ख़िलाफ़ केस दर्ज महिला आईटीआई स्टूडेंट्स को बांटे प्रमाण-पत्रफेरे से पहले दूल्हे की सड़क हादसे में मौत, शादी की तैयारी के सिलसिले में गया था नजदीकी गांवचण्डीगढ़ भाजपा को जल्द मिलेगा नया अध्यक्षपुलिस फोर्स तथा मोबाइल फौरेसिंग युनिट को आधुनिक उपकरणों से लैस किया जाएगा: अनिल विज पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमति इंदिरा गांधी की 102वी जयन्ती पर श्रद्धासुमन अर्पितदादागिरी पर उतरे ओकेशन मैरिज पैलेस के संचालक,पुलिसकर्मियों व शिकायतकर्ता से मारपीट, 35 पर कटा पर्चा
पंजाब

बठिंडा में वॉक फॉर कैंसर वॉकाथन का आगाज़

October 14, 2019 02:02 PM

बठिंडा, (अखिलेश बंसल)
होप, हैल्प एंड हीलिंग फाउंडेशन ने मैक्स सुपरस्पेश्यलिटी अस्पताल के सहयोग से कैंसर अवेयरनैस प्रोग्राम स्पोर्ट, एडमायर एंड ओनर का आयोजन किया। फाइनांस मनिस्टर मनप्रीत सिंह बादल ने कैंसर सरवाइवर्स के लिए करवाई गई वॉक फॉर कैंसर को हरी झंडी दिखाकर वॉकथान का आगाज किया। मनप्रीत बादल ने कैंसर सरवाइवर्स की सराहना करते हुए कहा कि किसी भी बिमारी से जीतने के लिए इच्छा शक्ति का होना बेहद जरूरी हैं। कैंसर पीडि़तों और अन्य बिमारियों से झूझ रहे लोगों को फंड मुहैया करवा राज्य सरकार भविष्य में उक्त बिमारी के खात्में के लिए कदम उठाएगी।
सीनियर कंस्लटेंट डा. मनजिदंर सिद्धू ने कहा कि राज्य में कैंसर महामारी का रूप धारण करता जा रहा है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण लाइफस्टाइल है। आज राज्य में अकाल और शिशु मृत्यु दर की तुलना में कैंसर जैसी बीमारियों से मरने वालों का आंकड़़ा कहीं ज्यादा हो गया है। कैंसर की बीमारियों के बीच भी सबसे ज्यादा घातक होने की प्रतिस्पर्धा चल रही है। मसलन-लाइफस्टाइल से होने वाले कैंसर जैसे फेफड़ों के कैंसर से मरने वालों का आंकड़ा संक्रामक कैंसर जैसे सर्वाइकल कैंसर से ज्यादा हो गया है।
डा. सिद्धू ने बताया कि पुरुषों और महिलाओं के लिए घातक साबित होने वाले पांच-पांच कैंसर का पता लगाया। पुरुष में जहां मुंह (ओरल), फेफड़े (लंग्स), पेट (स्टमक), कोलोरेक्टल, ओसाफगस कैंसर, तो महिलाओं में ब्रेस्ट, ओरल, सर्विक्स, लंग्स और गैस्ट्रिक कैंसर जानलेवा साबित हो रहे हैं। यदि पहले परिवार में किसी को कैंसर हुआ है तो सदस्यों को समय-समय पर जांच करवाते रहना चाहिए। समय रहते कुछ अहम कदम भी उठाए जा सकते हैं। डा. सिद्धू कहते हैं कि 30-50 फीसदी कैंसर की बीमारियों को रोका जा सकता है। कैंसर के सबसे बड़े खतरों, जैसे तंबाकू और सिगरेट से दूर रहें। एक अकेली सिगरेट में 7000 कैमिकल होते हैं, जिनमें से 50 कैंसर का कारण बनते हैं। तंबाकू आज ही छोड़ें। हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं। साथ ही ये कदम भी उठाएं जैसे शराब का सेवन बंद कर दें, स्वस्थ जीवन जिएं, अच्छा खाएं, शारीरिक रूप से सक्रिय रहें, वजन बढ़ा हुआ है तो उसे कम करने का उपाय तत्काल शुरू कर दें, हेलिकोबैक्टर पाइलोरी, ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी), हेपेटाइटिस बी और सी के इन्फेक्शन से भी कैंसर होता है। खुद को इन इन्फेक्शन से बचाएं। पर्यावरण में प्रदूषण फैलाने वाले तत्व भी कैंसर का कारण बनते हैं। एयर पॉल्यूशन, गंदे खाने और धुएं से बचें। पैराबैंगनी किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।
प्रिंसीपल कंस्लटेंट रेडिएशन एनकॉलोजी व मेडिकल एडवाइजर डा. राजेश वशिष्ठ, कंस्लटेंट रेडिएशन एनकॉलोजी डा. मनजिंदर सिद्धू, कंस्लटेंट (ऑनको सर्जरी) डा. विक्रम सिंह ने लोगों को कैंसर संबंधी जागरूक किया। मैक्स अस्पताल में इलाज उपरांत ठीक हुए 250 से ज्यादा कैंसर सरवाईवर्स ने अपने संस्मरण बताऐ। फाउंडेशन की ओर से कैंसर पर माहिरों की ओर से स्पेशल टॉक के बाद चार कैटागिरी में वॉकथन करवाई गई। समारोह दौरान एसएसपी डा. नानक सिंह ने विशेषतौर पर शिरक्त की। समारोह को सफल बनाने के लिए फाउंडेशन सदस्य बलबीर सिंह, प्रासनाथ पी, हरदियाल सिंह धालीवाल और मैक्स अस्पताल के मार्केटिंग हैड नितिश खुराना का विशेष सहयोग रहा।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
इंस्पेक्टर गुरवंत सिंह ने जीरकपुर में एसएचओ का कार्यभार संभाला ज़मीन पर कब्ज़ा करने और चौकीदार की मारपीट करने के आरोप में बिल्डर और कांग्रेसी नेता के ख़िलाफ़ केस दर्ज महिला आईटीआई स्टूडेंट्स को बांटे प्रमाण-पत्र फेरे से पहले दूल्हे की सड़क हादसे में मौत, शादी की तैयारी के सिलसिले में गया था नजदीकी गांव दादागिरी पर उतरे ओकेशन मैरिज पैलेस के संचालक,पुलिसकर्मियों व शिकायतकर्ता से मारपीट, 35 पर कटा पर्चा अवैध माइनिंग: गुंडा टैक्स को लेकर प्रशासन हरकत में, माइनिंग में लगी मशीनरी की जब्त छतबीड़ जू में व्हाइट टाइगर 'दिया' ने दिया 4 शावकों को जन्म सरकार विदेशों में, यहां दरिन्दे इंसानियत का कर रहे है 'शिकार' : भगवंत मान जददी जायदाद देखने गए व्यक्ति पर चाचा ने किया हमला मामला दर्ज होटल में युवती के सुसाइड के तार गुड़गांव के बहुचर्चित बिहार के पूर्व डीजीपी के बेटे नीरज दत्त की आत्महत्या के साथ जुड़े