ENGLISH HINDI Tuesday, July 14, 2020
Follow us on
 
पंजाब

हाथ से बनाऐ उत्पादों की राज्य स्तरीय वर्कशॉप कम प्रदर्शनी लगाई

October 15, 2019 09:19 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब के स्थानीय निकाय संबंधी विभाग द्वारा आज म्यूंसीपल भवन, सैक्टर-35, चंडीगढ़ में दीन दयाल उपाध्याय -नेशनल अर्बन लाईवलीहुड मिशन स्कीम के अधीन बनाऐ गये स्वै- सहायता ग्रुपों के हाथों से बनाऐ उत्पादों की राज्य स्तरीय वर्कशाप कम प्रदर्शनी लगाई गई। इस वर्कशॉप का उद्घाटन स्थानीय निकाय विभाग के प्रमुख सचिव श्री ए. वेनू प्रसाद ने किया।
जानकारी स्थानीय निकाय विभाग के प्रवक्ता ने दी। उन्होंने कहा कि अपने संबोधन में श्री ए. वेनू प्रसाद ने स्वै-सहायता ग्रुपों द्वारा बनाऐ उत्पादों को उत्साहित करने के ढंगों संबंधी सुझाव दिए। उन्होंने कई मार्किट रणनीतियों पर भी प्रकाश डाला जिनसे स्वै-सहायता ग्रुपों द्वारा बनाऐ उत्पाद उपभोक्ताओं का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।
इस वर्कशाप का मुख्य आकर्षण स्वै-सहायता ग्रुपों द्वारा बनाऐ गये उत्पादों की राज्य स्तरीय प्रदर्शनी कम बिक्री थी। पंजाब के विभिन्न जिलों की प्रतिनिधित्व कर रहे स्वै-सहायता ग्रुपों की तरफ से 32 से अधिक स्टॉल लगाए गए जिनमें विभिन्न हैंडलूम, हस्त शिल्पें, स्नैक्स, हाथ से बनी लोहे की चीजें, फूलकारी, आर्गेनिक लड्डू, अनाज, थैला, सजावटी वस्तुएँ, रेशम के उत्पाद और हाथ से बने अन्य उत्पाद शामिल थे। स्वै-सहायता ग्रुपों द्वारा करीब 1 लाख रुपए के उत्पाद बेचे गए। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन स्थानीय निकाय विभाग के डायरैक्टर कम मिशन डायरैक्टर एन.यू.एल.एम श्री करनेश शर्मा ने किया। उन्होंने दीन दयाल उपाध्याय -नेशनल अर्बन लाईवलीहुड मिशन स्कीम के अधीन पंजाब की प्रगति को दिखाया और बताया कि 7027 स्वै-सहायता ग्रुप बनाऐ गए हैं और 2058 स्वै-सहायता ग्रुपों द्वारा हाथों से विभिन्न उत्पाद बनाऐ गए हैं। वर्कशॉप को संबोधन करते हुये स्थानीय निकाय विभाग के सचिव श्री अजोए शर्मा ने सर्विस क्षेत्र में भी स्व सहायता ग्रुप बनाने का सुझाव दिया जहाँ इन गरीब महिलाओं के लिए काफ़ी मौके उपलब्ध हैं। इस वर्कशॉप में भारत सरकार के आवास निर्माण और शहरी मामलों संबंधी मंत्रालय के डिप्टी सचिव श्री वाई.एस. अवाना ने मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत की।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
ऐस यूनियन के चुनाव में जसवीर सिंह प्रधान और जगतार सिंह बने चेयरमैन ज़ीरकपुर के ढकोली क्षेत्र में मंदहाली से परेशान कारोबारी ने छत से छलांग मार की खुदकुशी कैप्टन ने कड़े प्रतिबंध लगाने का किया ऐलान गले मिलना तो दूर—हाथ मिलाना भी जुर्म तथास्तु चैरिटेबल सोसाइटी ने वितरित किए सैनिटरी नैपकिन और मास्क गौ हत्या करने वाले पर धारा 302 का पर्चा दर्ज किया जाए: सिंगला पंजाब नेशनल बैंक फेज -3 ए बैंक की मोहाली शाखा में डकैती का पर्दाफाश, तीन युवक गिरफ्तार बिजली कट से ग्रामवासी परेशान रिक्शा द्वारा जरूरतमन्द महिलाओं को बनाया जायेगा आत्मनिर्भर स्कूली सिलेबस में साजिश के अंतर्गत खत्म किए अहम पाठों के विरुद्ध संसद तक विरोध करेंगे -‘आप’