ENGLISH HINDI Wednesday, November 20, 2019
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
इंस्पेक्टर गुरवंत सिंह ने जीरकपुर में एसएचओ का कार्यभार संभालाज़मीन पर कब्ज़ा करने और चौकीदार की मारपीट करने के आरोप में बिल्डर और कांग्रेसी नेता के ख़िलाफ़ केस दर्ज महिला आईटीआई स्टूडेंट्स को बांटे प्रमाण-पत्रफेरे से पहले दूल्हे की सड़क हादसे में मौत, शादी की तैयारी के सिलसिले में गया था नजदीकी गांवचण्डीगढ़ भाजपा को जल्द मिलेगा नया अध्यक्षपुलिस फोर्स तथा मोबाइल फौरेसिंग युनिट को आधुनिक उपकरणों से लैस किया जाएगा: अनिल विज पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमति इंदिरा गांधी की 102वी जयन्ती पर श्रद्धासुमन अर्पितदादागिरी पर उतरे ओकेशन मैरिज पैलेस के संचालक,पुलिसकर्मियों व शिकायतकर्ता से मारपीट, 35 पर कटा पर्चा
पंजाब

हाथ से बनाऐ उत्पादों की राज्य स्तरीय वर्कशॉप कम प्रदर्शनी लगाई

October 15, 2019 09:19 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब के स्थानीय निकाय संबंधी विभाग द्वारा आज म्यूंसीपल भवन, सैक्टर-35, चंडीगढ़ में दीन दयाल उपाध्याय -नेशनल अर्बन लाईवलीहुड मिशन स्कीम के अधीन बनाऐ गये स्वै- सहायता ग्रुपों के हाथों से बनाऐ उत्पादों की राज्य स्तरीय वर्कशाप कम प्रदर्शनी लगाई गई। इस वर्कशॉप का उद्घाटन स्थानीय निकाय विभाग के प्रमुख सचिव श्री ए. वेनू प्रसाद ने किया।
जानकारी स्थानीय निकाय विभाग के प्रवक्ता ने दी। उन्होंने कहा कि अपने संबोधन में श्री ए. वेनू प्रसाद ने स्वै-सहायता ग्रुपों द्वारा बनाऐ उत्पादों को उत्साहित करने के ढंगों संबंधी सुझाव दिए। उन्होंने कई मार्किट रणनीतियों पर भी प्रकाश डाला जिनसे स्वै-सहायता ग्रुपों द्वारा बनाऐ उत्पाद उपभोक्ताओं का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।
इस वर्कशाप का मुख्य आकर्षण स्वै-सहायता ग्रुपों द्वारा बनाऐ गये उत्पादों की राज्य स्तरीय प्रदर्शनी कम बिक्री थी। पंजाब के विभिन्न जिलों की प्रतिनिधित्व कर रहे स्वै-सहायता ग्रुपों की तरफ से 32 से अधिक स्टॉल लगाए गए जिनमें विभिन्न हैंडलूम, हस्त शिल्पें, स्नैक्स, हाथ से बनी लोहे की चीजें, फूलकारी, आर्गेनिक लड्डू, अनाज, थैला, सजावटी वस्तुएँ, रेशम के उत्पाद और हाथ से बने अन्य उत्पाद शामिल थे। स्वै-सहायता ग्रुपों द्वारा करीब 1 लाख रुपए के उत्पाद बेचे गए। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन स्थानीय निकाय विभाग के डायरैक्टर कम मिशन डायरैक्टर एन.यू.एल.एम श्री करनेश शर्मा ने किया। उन्होंने दीन दयाल उपाध्याय -नेशनल अर्बन लाईवलीहुड मिशन स्कीम के अधीन पंजाब की प्रगति को दिखाया और बताया कि 7027 स्वै-सहायता ग्रुप बनाऐ गए हैं और 2058 स्वै-सहायता ग्रुपों द्वारा हाथों से विभिन्न उत्पाद बनाऐ गए हैं। वर्कशॉप को संबोधन करते हुये स्थानीय निकाय विभाग के सचिव श्री अजोए शर्मा ने सर्विस क्षेत्र में भी स्व सहायता ग्रुप बनाने का सुझाव दिया जहाँ इन गरीब महिलाओं के लिए काफ़ी मौके उपलब्ध हैं। इस वर्कशॉप में भारत सरकार के आवास निर्माण और शहरी मामलों संबंधी मंत्रालय के डिप्टी सचिव श्री वाई.एस. अवाना ने मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत की।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
इंस्पेक्टर गुरवंत सिंह ने जीरकपुर में एसएचओ का कार्यभार संभाला ज़मीन पर कब्ज़ा करने और चौकीदार की मारपीट करने के आरोप में बिल्डर और कांग्रेसी नेता के ख़िलाफ़ केस दर्ज महिला आईटीआई स्टूडेंट्स को बांटे प्रमाण-पत्र फेरे से पहले दूल्हे की सड़क हादसे में मौत, शादी की तैयारी के सिलसिले में गया था नजदीकी गांव दादागिरी पर उतरे ओकेशन मैरिज पैलेस के संचालक,पुलिसकर्मियों व शिकायतकर्ता से मारपीट, 35 पर कटा पर्चा अवैध माइनिंग: गुंडा टैक्स को लेकर प्रशासन हरकत में, माइनिंग में लगी मशीनरी की जब्त छतबीड़ जू में व्हाइट टाइगर 'दिया' ने दिया 4 शावकों को जन्म सरकार विदेशों में, यहां दरिन्दे इंसानियत का कर रहे है 'शिकार' : भगवंत मान जददी जायदाद देखने गए व्यक्ति पर चाचा ने किया हमला मामला दर्ज होटल में युवती के सुसाइड के तार गुड़गांव के बहुचर्चित बिहार के पूर्व डीजीपी के बेटे नीरज दत्त की आत्महत्या के साथ जुड़े