ENGLISH HINDI Tuesday, February 25, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
टीचर्स ने एग्जाम में नहीं दी ड्यूटी, अब बोर्ड ने बच्चों को जारी नहीं किए रोलनंबर: कुलभूषण शर्माफाइल पर देरी के लिए संबधित अधिकारी की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाएअखिल भारतीय पुलिस कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंचे देशभर से खिलाड़ीपूर्व CIC हबीब उल्लाह ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, शाहीन बाग शांतिपूर्ण सभा का संगमदृष्टि पंजाब ने 23 विद्यार्थी किए 11.50 लाख के अवार्ड से सम्मानितसोलन की पूर्व विधायक मेजर कृष्णा मोहिनी का निधन मूलभूत सुविधाएं न मिलने को लेकर शिवालिक निवासियों ने खोला कॉलोनाइजर के खिलाफ मोर्चाविशाल परमार बने मिस्टर चंडीगढ़: रीटा देवी ने जीता मिस चंडीगढ़ का खिताब
पंजाब

नई पहलः पराली को आग न लगाएं किसान, डीसी शुरू करेंगे स्मार्ट फॉर्मर मुहिम

October 22, 2019 09:48 PM

फिरोजपुर, मनीष बावा:
पराली जलाने की घटनाओं को कम करने के लिए डिप्टी कमिश्नर फिरोजपुर चंद्र गैंद एक अनोखी पहल करने जा रहे हैं, जिसके तहत फिरोजपुर में बुधवार को स्मार्ट फॉर्मर स्कीम शुरू की जाएगी। इस स्कीम के तहत पराली नहीं जलाने वाले किसानों को स्मार्ट फॉर्मर का सर्टीफिकेट जिला प्रशासन की तरफ से दिया जाएगा। इन किसानों को खेतीबाड़ी विभाग जागरूकता कैंप और किसान मेलों में आमंत्रित करेगी, जहां ये किसान दूसरे किसानों को पराली नहीं जलाने और पराली को आग लगाने की वजह से होने वाले नुकसान के बारे में खुद जागरूक करेंगे। इन किसानों को बतौर मुख्य वक्ता इन कार्यक्रमों में बुलाया जाएगा।
डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि बुधवार को कुछ जागरूक व प्रगतिशील किसानों को स्मार्ट फॉर्मर का सर्टीफिकेट देकर मुहिम लांच की जाएगी, जिसके बाद रेगुलर तौर पर इस तरह के किसानों को बुलाकर इस सर्टीफिकेट के साथ सम्मानित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि पराली को न जलाकर वातावरण को साफ-सुथरा रखने वाले किसानों को उत्साहित करने के लिए खास तौर पर ये स्कीम फिरोजपुर में शुरू की गई है। ये किसान हमारे ब्रांड एम्बैसेडर के तौर पर दूसरे कार्यक्रमों में शमूलियत करेंगे और दूसरे किसानों के साथ पराली न जलाने से होने वाले फायदों के बारे में अपना तजुर्बा सांझा करेंगे। उन्होंने कहा कि जब किसान खुद दूसरे किसानों को जागरूक करेंगे तो इसका एक अच्छा इम्पैक्ट सामने आ सकता है।
डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वह खेतीबाड़ी विभाग की तरफ से सब्सिडी पर उपलब्ध मशीनरी खरीदकर पराली को जमीन में ही जोत दें ताकि जमीन की उपजाऊ शक्ति में बढ़ोतरी हो। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह की अगुवाई में पंजाब सरकार की तरफ से पराली प्रबंधन के लिए किसानों की मदद के लिए कई स्कीमें लांच की गई हैं, जिसका फायदा उठाकर किसानों को पराली जलाने से दूर रहना चाहिए।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
दृष्टि पंजाब ने 23 विद्यार्थी किए 11.50 लाख के अवार्ड से सम्मानित मूलभूत सुविधाएं न मिलने को लेकर शिवालिक निवासियों ने खोला कॉलोनाइजर के खिलाफ मोर्चा अवैध पुल व माईनिंग के खिलाफ विभाग ने दी पुलिस को शिकायत, पुलिस की जांच शुरु सर्वहितकारी विद्या मंदिर में वार्षिक कार्यक्रम सम्पन्न जेलों में सी.सी.टी.वी. कैमरे, करंट वाली तार लगाने व अलग ख़ुफिय़ा विंग सहित कई फ़ैसलों की मंजूरी सरकारी संस्थानों के साईन बोर्ड, सडक़ों के मील पत्थर पंजाबी में लिखे जाना अनिवार्य: बाजवा हाईकोर्ट के आदेशों पर 100 मीटर क्षेत्र में 13 गोदामों पर चला पीला पंजा उपभोक्ता फोर्म के स्टाफ को क्यों ज्वाइन नहीं करवा रही सरकार?: चीमा ‘आप’ विधायका रूबी ने उठाया असुरक्षित स्कूलों का मामला चोरों ने बंद घर में लाखों की नगदी व गहनों पर किया हाथ साफ