ENGLISH HINDI Saturday, November 23, 2019
Follow us on
 
पंजाब

नई पहलः पराली को आग न लगाएं किसान, डीसी शुरू करेंगे स्मार्ट फॉर्मर मुहिम

October 22, 2019 09:48 PM

फिरोजपुर, मनीष बावा:
पराली जलाने की घटनाओं को कम करने के लिए डिप्टी कमिश्नर फिरोजपुर चंद्र गैंद एक अनोखी पहल करने जा रहे हैं, जिसके तहत फिरोजपुर में बुधवार को स्मार्ट फॉर्मर स्कीम शुरू की जाएगी। इस स्कीम के तहत पराली नहीं जलाने वाले किसानों को स्मार्ट फॉर्मर का सर्टीफिकेट जिला प्रशासन की तरफ से दिया जाएगा। इन किसानों को खेतीबाड़ी विभाग जागरूकता कैंप और किसान मेलों में आमंत्रित करेगी, जहां ये किसान दूसरे किसानों को पराली नहीं जलाने और पराली को आग लगाने की वजह से होने वाले नुकसान के बारे में खुद जागरूक करेंगे। इन किसानों को बतौर मुख्य वक्ता इन कार्यक्रमों में बुलाया जाएगा।
डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि बुधवार को कुछ जागरूक व प्रगतिशील किसानों को स्मार्ट फॉर्मर का सर्टीफिकेट देकर मुहिम लांच की जाएगी, जिसके बाद रेगुलर तौर पर इस तरह के किसानों को बुलाकर इस सर्टीफिकेट के साथ सम्मानित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि पराली को न जलाकर वातावरण को साफ-सुथरा रखने वाले किसानों को उत्साहित करने के लिए खास तौर पर ये स्कीम फिरोजपुर में शुरू की गई है। ये किसान हमारे ब्रांड एम्बैसेडर के तौर पर दूसरे कार्यक्रमों में शमूलियत करेंगे और दूसरे किसानों के साथ पराली न जलाने से होने वाले फायदों के बारे में अपना तजुर्बा सांझा करेंगे। उन्होंने कहा कि जब किसान खुद दूसरे किसानों को जागरूक करेंगे तो इसका एक अच्छा इम्पैक्ट सामने आ सकता है।
डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वह खेतीबाड़ी विभाग की तरफ से सब्सिडी पर उपलब्ध मशीनरी खरीदकर पराली को जमीन में ही जोत दें ताकि जमीन की उपजाऊ शक्ति में बढ़ोतरी हो। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह की अगुवाई में पंजाब सरकार की तरफ से पराली प्रबंधन के लिए किसानों की मदद के लिए कई स्कीमें लांच की गई हैं, जिसका फायदा उठाकर किसानों को पराली जलाने से दूर रहना चाहिए।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें