ENGLISH HINDI Tuesday, November 19, 2019
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
दादागिरी पर उतरे ओकेशन मैरिज पैलेस के संचालक,पुलिसकर्मियों व शिकायतकर्ता से मारपीट, 35 पर कटा पर्चाअवैध माइनिंग: गुंडा टैक्स को लेकर प्रशासन हरकत में, माइनिंग में लगी मशीनरी की जब्तप्रधानमंत्री को हिमाचली टोपी पहनाना दस लाख रुपये में पड़ा : कुलदीप राठौरप्रिंस बंदुला के प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र की शुरुआत, संजय टंडन ने किया उद्घाटनपंडित यशोदा नंदन ज्योतिष अनुसंधान केंद्र एवं चेरिटेबल ट्रस्ट (कोटकपूरा ) ने वार्षिक माता का लंगर लगायाछतबीड़ जू में व्हाइट टाइगर 'दिया' ने दिया 4 शावकों को जन्मसरकार विदेशों में, यहां दरिन्दे इंसानियत का कर रहे है 'शिकार' : भगवंत मानगुणवत्तायुक्त शिक्षा के साथ संस्कारों का समावेश जरूरी : राजेंद्र राणा
हरियाणा

बिजली विभाग ने किसानों को दी सम्बन्धित सावधानियों की जानकारी

October 31, 2019 07:27 PM

सिरसा, बांसल:
खेतों में बिजली से होने वाली अधिकतर दुर्घटनाएं बिना सावधानियों के बिजली उपयोग के होती हैं। यदि किसान बिजली उपयोग के दौरान पूरी तरह से सावधानियां बरते तो इन दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है। बिजली विभाग किसानों को टयूब्वैल आदि बिजली उपकरणों के दौरान सावधानियां बरतने की अपील करता है।
जानकारी देते हुए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षक अभियंता रणबीर सिंह ने बताया कि प्राय: देखने में आता है कि खेत में किसान के साथ बिजली उपयोग के दौरान जो दुर्घटनाएं होती हैं, उनमें किसान द्वारा सावधानी न बरते जाने का कारण पाया जाता है। इसलिए किसान जब भी खेत में बिजली ट्यूब्वैल या अन्य बिजली उपयोग का कार्य करें तो पूरी सावधानियां बरतते हुए रक्षा उपकरणों का सहारा लें। उन्होंने बताया कि अधिकतर बार देखा गया है कि किसान स्वयं ट्रांस्फर पर फ्यूज लगाने की कौशिश करते हैं। इसी प्रकार किसान खंभों के साथ लगे स्टे को भी उखाड़ देते हैं, जिससे पोल टेढा हो जाता है और तारें झूक जाती है। जब किसान कोई कार्य करता है, तो तारे नीचें होने के कारण उनके संपर्क में आ जाता है, जो कि दुर्घटना का कारण बन जाता है। इस प्रकार से अनेकों कारण हैं, जोकि बिजली उपयोग के दौरान दुर्घटना का कारण बनते हैं।
बिजली उपयोग के दौरान बरती जाने वाले सावधानियां :
1. खंभे के टेढा होने से तारें झुकें ना इसके लिए किसान पोल के साथ लगी स्टे को ना हटाएं। तारों व पोल के पास कोई कार्य ना करें।
2. किसान स्वयं फ्यूज लगाने की कौशिश ना करें। इसके लिए संबंधित बिजली कर्मचारी से संपर्क करें।
3. बिजली लाइन के नीचे ट्यूब्वैल ना लगाएं। कूंए में मोटर डालते व निकालते समय सावधानी बरतें।
4. बिजली की लाइन के नीचे से गुजरते समय सावधानी बरतें।
5. विभागीय वितरण प्रणाली या उपकरणों से अगर कोई दुर्घटना होने की संभावना दिखती है तो संबंधित निगम कार्याल में सूचना दें।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें