ENGLISH HINDI Tuesday, June 02, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
ट्राईसिटी चर्च एसोसिएशन ने कोरोना योद्धाओं को मदर टेरेसा अवार्ड से किया सम्मानितहरियाणा: व्यक्तिगत डिस्टेंसिंग की पालना के साथ सभी दुकानें 9 से सायं 7 बजे तक खोलने की स्वीकृतिमॉनसून ऋतु (जून–सितम्बर) की वर्षा दीर्घावधि औसत के 96 से 104 प्रतिशत होने की संभावनासमाजसेवी रविंद्र सिंह बिल्ला और टीम की तरफ से बाँटे जा रहे लंगर का हुआ समापन पंजाब में मैन मार्केट, सैलून, शराब की दुकानों, सपा आदि निर्धारित संचालन विधि की पालना के साथ आज से खुलेकांगड़ा में आए कोरोना पॉजिटिव आठ नए मामलेपीएनबी बैंक का ताला तोड़कर नकाबपोशों ने किया लूटने का प्रयासकांग्रेसी मंत्रियों ने केंद्र द्वारा संघीय ढांचे का गला घोंटने पर बादलों को घेरा
पंजाब

बिजली बिलों के साथ लाखों उपभोक्ताओं तक पहुंचेगी ग्रीन अपील

November 01, 2019 08:02 PM

फिरोजपुर, मनीष बावा:
फिरोजपुर पावर सर्किल के उपभोक्ताओं को बिजली बिलों पर डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद की तरफ से जल्द ही एक ग्रीन अपील मिलेगी, जिसमें उन्हें ट्यूबवेल के आसपास पौधे लगाने का आह्वान किया जाएगा।
जिले के लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के मकसद से डिप्टी कमिश्नर की तरफ से ये अनोखी पहल की गई है।
डिप्टी कमिश्नर ने विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि यह कदम फिरोजपुर पावर सर्किल के करीब एक लाख ट्यूबवेलों के नजदीक पौधारोपण के लिए किसानों को जागरूक करने की दिशा में उठाया गया है क्योंकि इस पौधारोपण से जल संरक्षण को लेकर काफी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखने और जल स्तर को ऊंचा उठाने के लिए ये कदम मील का पत्थर साबित होगा। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि ऐसा करना श्री गुरु नानक देव जी को भी सच्ची श्रद्धांजलि होगी, जिन्होंने अपनी शिक्षाओं में हमारे प्राकृतिक स्त्रोतों की अहमियत पर खास जोर दिया है।
अपील में कहा गया है कि वातावरण को प्रदूषण मुक्त रखने, हवा को साफ-सुथरा रखने और जल स्तर को ऊंचा उठाने के लिए मैं आप सभी से अपने ट्यूबवेल के आसपास 20-20 पौधे (किक्कर, नीम, आंवला, टाहली और छायादार पौधे) लगाने का आह्वान करता हूं। ऐसा करने वाले को खास तौर पर प्रशंसा पत्र भी दिया जाएगा।
डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि फिरोजपुर पावर सर्किल में करीब एक लाख ट्यूबवेल कनेक्शन हैं और अगर इस अपील को मानकर लोग पौधारोपण करते हैं तो पूरे सर्किल में ट्यूबवैलों के आसपास 20 लाख पौधे लगाए जा सकते हैं, जोकि एक बड़ी उपलब्धि होगी।
उन्होंने बताया कि सर्किल में 2.45 लाख पावर उपभोक्ता हैं, जिनके बिजली बिलों पर जल्द ही ये ग्रीन अपील की मुहर लगाकर भेजी जाएगी। उन्होंने कहा कि पर्यावरण खासकर गिर रहे भू-जल स्तर को बचाने के लिए काम करना समय की जरूरत है।
जिक्रयोग है कि इससे पहले भी डिप्टी कमिश्नर ने जिले में ग्रीन कवर को बढ़ावा देने के लिए एक अनोखी पहल की थी, जिसके तहत असला लाइसेंस के आवेदकों के लिए दस पौधे लगाना लाजमी किया गया था।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
पंजाब में मैन मार्केट, सैलून, शराब की दुकानों, सपा आदि निर्धारित संचालन विधि की पालना के साथ आज से खुले कांग्रेसी मंत्रियों ने केंद्र द्वारा संघीय ढांचे का गला घोंटने पर बादलों को घेरा कोरोना महामारी के बावजूद मानवता भलाई हेतु रक्तदान शिविर का आयोजन दूरदर्शिता या मूर्खता बच्चों को तनावमुक्ती की नि:शुल्क काउंसलिंग सेवाएं दे रहे हैं द्रोणाचार्य अवार्ड हासिल प्राचार्य मित्तल पाकिस्तान और एस.जे.एफ. ने पंजाब में गड़बड़ी की तो नतीजे भुगतने होंगे— कैप्टन किसानों को मुफ़्त बिजली मिलती रहेगी: कैप्टन लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाने का ऐलान पंजाब विजीलैंस ब्यूरो द्वारा 8 अधिकारियों और कर्मचारियों को दी गई सामान्य विदाई परिवहन साधनों द्वारा पंजाब में आने वालों के लिए दिशा-निर्देश जारी