ENGLISH HINDI Sunday, May 31, 2020
Follow us on
 
पंजाब

खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किए तेल को बायोडीज़ल में तबदील किया जायेगा

November 01, 2019 08:12 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
राज्य में असुरक्षित, यूस्ड कुकिंग ऑयल (यू.सी.ओ) के दुरुपयोग को रोकने के मद्देनजऱ ऐसा तेल रैस्टोरैंटों, होटलों और भोजन व्यापार से सम्बन्धित अन्य इकाईयों से इकट्ठा करके बायोडीज़ल में तबदील किया जायेगा। यह जानकारी पंजाब के खाद्य और ड्रग प्रबंधन कमिश्नर काहन सिंह पन्नू ने दी।
उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जब खाना बनाने वाले तेल का प्रयोग दो या तीन बार से अधिक किया जाता है तो उसमें बड़ी मात्रा में ट्रांस फैट पैदा हो जाती है जो कि मानवीय स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। इसलिए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफ.एस.एस.ए.आई) के निर्देशों के मुताबिक आर.यू.सी.ओ मुहिम शुरू की गई है जिसके अंतर्गत यूस्ड कुकिंग ऑयल (यू.सी.ओ) को इकट्ठा करके बायोफ्यूल में तबदील करने का काम शुरू किया जा रहा है।
पन्नू ने बताया कि मोहाली की कंपनी नॉर्दर्न बायोफ्यूलज़ प्राईवेट लिमिटड को इस शर्त पर यू.सी.ओ इकट्ठा करने के लिए मंजूरी दी गई है कि एकत्रित किये यू.सी.ओ को केवल बायोफ्यूल बनाने के लिए ही इस्तेमाल किया जाए। इसके अलावा यू.सी.ओ की कीमत सम्बन्धित इकाईयों की आपसी सहमति से तय की जायेगी। श्री पन्नू ने बताया कि कंपनी को हरेक जिले से इकठ्ठा किये तेल की मासिक रिपोर्ट कमिश्नरेट में जमा करवाने के लिए भी हिदायत की गई है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
दूरदर्शिता या मूर्खता बच्चों को तनावमुक्ती की नि:शुल्क काउंसलिंग सेवाएं दे रहे हैं द्रोणाचार्य अवार्ड हासिल प्राचार्य मित्तल पाकिस्तान और एस.जे.एफ. ने पंजाब में गड़बड़ी की तो नतीजे भुगतने होंगे— कैप्टन किसानों को मुफ़्त बिजली मिलती रहेगी: कैप्टन लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाने का ऐलान पंजाब विजीलैंस ब्यूरो द्वारा 8 अधिकारियों और कर्मचारियों को दी गई सामान्य विदाई परिवहन साधनों द्वारा पंजाब में आने वालों के लिए दिशा-निर्देश जारी पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने घोषित किया पाँचवी, आठवीं और दसवीं कक्षा का परिणाम पंजाब के ब्राह्मणों ने की अल्पसंख्यक में शामिल करने की मांग शिक्षा विभाग में ठेके पर काम करते 496 कर्मियों के कार्यकाल में साल की वृद्धि को मंज़ूरी