ENGLISH HINDI Sunday, May 31, 2020
Follow us on
 
पंजाब

पराली जलाने से रोकने के लिए कृषि अधिकारियों को रोज़ाना खेतों का दौरा करने के आदेश

November 02, 2019 12:08 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
राज्य में पराली जलाने के रुझान को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए कृषि विभाग के सचिव काहन सिंह पन्नू ने अगले एक हफ़्ते के दौरान कृषि विभाग के समूह अधिकारियों को खेतों में पूरी तरह सक्रिय और चौकस रहने की हिदायत की है।
सचिव ने बताया कि सभी अधिकारियों की खेतों में चल रही गतिविधियों की मुख्य कार्यालय द्वारा निगरानी की जायेगी।    

नियमों का उल्लंघन करने वालों पर 2 लाख रुपए का जुर्माना लगाने के लिए कम्बाइनों की तस्वीरें खींचने के लिए कहा


इस सम्बन्धी निर्देश जारी करते हुए सचिव ने सभी फील्ड अधिकारियों को धान की पराली जलाने की गतिविधियों पर कड़ी नजऱ रखने के लिए दोपहर 12.30 बजे के बाद खेतों का दौरा करने की हिदायत की। उन्होंने कहा कि चौथे दर्जे के कर्मचारियों को छोड़ कर सभी अधिकारियों को खेतों का दौरा करके हाल ही में धान की फ़सल काटने वाले किसानों को पराली न जलाने के लिए प्रेरित करने और वातावरण और मानवीय स्वास्थ्य पर पडऩे वाले बुरे प्रभावों सम्बन्धी जागरूक करना चाहिए।
सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह बिना एस.एस.एम. यंत्र वाली कम्बाइनों की फोटो समेत कम्बाइनों का रजिस्ट्रेशन नंबर पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों को भेजें जिससे ऐसी हरेक कम्बाइन पर 2 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को खेतों में आग लगाने वालों के विरुद्ध कानून के मुताबिक कार्यवाही करने वाली अन्य टीमों के साथ मिलकर काम करने के लिए भी कहा।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
दूरदर्शिता या मूर्खता बच्चों को तनावमुक्ती की नि:शुल्क काउंसलिंग सेवाएं दे रहे हैं द्रोणाचार्य अवार्ड हासिल प्राचार्य मित्तल पाकिस्तान और एस.जे.एफ. ने पंजाब में गड़बड़ी की तो नतीजे भुगतने होंगे— कैप्टन किसानों को मुफ़्त बिजली मिलती रहेगी: कैप्टन लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाने का ऐलान पंजाब विजीलैंस ब्यूरो द्वारा 8 अधिकारियों और कर्मचारियों को दी गई सामान्य विदाई परिवहन साधनों द्वारा पंजाब में आने वालों के लिए दिशा-निर्देश जारी पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने घोषित किया पाँचवी, आठवीं और दसवीं कक्षा का परिणाम पंजाब के ब्राह्मणों ने की अल्पसंख्यक में शामिल करने की मांग शिक्षा विभाग में ठेके पर काम करते 496 कर्मियों के कार्यकाल में साल की वृद्धि को मंज़ूरी