ENGLISH HINDI Wednesday, January 22, 2020
Follow us on
 
राष्ट्रीय

वॉट्सऐप में जल्द शुरू होगा पेमेंट की खास सर्विस: सीईओ ज़करबर्ग

November 02, 2019 12:17 PM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:

  फेसबुक के सीईओ मार्क ज़करबर्ग के अनुसार जल्द ही भारत में वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस लॉन्च की जाएगी। एनालिस्ट्स से सवाल जवाब सेशन के दौरान उन्होंने ये बात कही।

ज़करबर्ग ने  कहा कि जल्द ही एक इन-ऐप पेमेंट सर्विस लॉन्च की जाएगी, और फेसबुक भारत में सर्विस की टेस्टिंग कर रहा है। इसके लिए किसी समय सीमा की घोषणा नहीं की गई है। वॉट्सऐप भारत में करीब 10 करोड़ यूज़र्स के साथ अपने इस पेमेंट सर्विस की टेस्टिंग कर रहा है। पूरी दुनिया में वॉट्सऐप के 1.5 बिलियन यूज़र्स हैं जिनमें से भारत में 40 करोड़ यूज़र्स हैं। इसके साथ ही भारत वॉट्सऐप के लिए सबसे बड़ी मार्केट है।

गौरतलब है कि वॉट्सऐप अभी बीटा मोड में है लेकिन डेटा प्रोसेसिंग को लेकर इसके ऊपर अभी भारत सरकार और रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से स्क्रुटिनी चल रही है। सरकार का कहना है फाइनेंशियल डेटा को देश के भीतर ही स्टोर करना होगा और अगर यह देश के बाहर प्रोसेस किया जाता है तो 24 घंटे के अंदर इसे देश के भीतर लाना होगा। रेग्युलेटर्स ने वॉट्सऐप क्लॉज़ को लेकर चिंता व्यक्त की थी इसी वजह से पेमेंट सर्विस को भारत में लॉन्च करने में देरी हुई। नोटबंदी के बाद से भारत डिजिटल पेमेंट की बड़ी मार्केट बनता जा रहा है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
क्या मुस्लिम महिलाएँ और बच्चे अब विपक्ष का नया हथियार हैं? बीएमटीसी की प्रबंध निदेशक ने चलाई वाल्वो बस, कहीं प्रशंसा तो कहीं आलोचना जांच के दायरे में करीब 20 हजार लोग, दिल्ली पुलिस कर रही है पड़ताल भारत लहराएगा दुनिया में 5जी इंटरनेट का परचम, इसरो ने ताकतवर संचार उपग्रह किया लॉन्च जनगणना कार्य के लिए प्रारंभिक तैयारियां आरम्भः मुख्य सचिव जल होगा तो सब होगा: स्वामी चिदानन्द सरस्वती चिकित्सक को चिकित्सा ज्ञान के साथ व्यवहार कुशल होना भी जरुरी: प्रो. कांत फरवरी से अयोध्या में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ 100008 कुंडीय श्री सीताराम महायज्ञ नागरिकता संशोधन विधेयक किसी के भी विरोध में नहीं: स्वामी चिदानन्द सरस्वती गंगा नदी पर अवैध प्लेटफ़ार्म बनाने के विरोध में नगर आयुक्त को ज्ञापन