ENGLISH HINDI Tuesday, January 21, 2020
Follow us on
 
हरियाणा

किसानों को किया पराली प्रबंधन के लिए प्रेरित

November 05, 2019 07:58 PM

डबवाली, बांसल:
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा मंगलवार को पराली प्रबंधन को लेकर उपमंडल कृषि अधिकारी कार्यालय में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
सहायक कृषि अभियंता जसविंद्र सिंह चौहान ने बताया कि कैंप में किसानों को पराली जलाने से पर्यावरण व मानव जीवन पर पडऩे वाले दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही किसानों को नवीनतम कृषि यंत्रों से पराली प्रबंधन के तरीकों के बारे में भी अवगत करवाया गया। उन्होंने बताया कि खंड डबवाली में स्थापित कस्टम हायरिंग सैंटरों से किसान रियायती दरों पर किराए पर कृषि यंत्र लेकर पराली प्रबंधन कर सकते हैं। इसके अलावा विभाग द्वारा सौ स्ट्रा बेलर यूनिट (स्ट्रा बेलर, हे-रेक तथा स्लैशर/शर्ब मास्टर) अनुदान पर दिए जा रहे हैं। जागरूकता शिविर में कस्टम हायरिंग सैंटरों के प्रतिनिधियों ने किसानों को पराली में आग न लगाने व गेहूं की बिजाई के लिए उन द्वारा हैप्पी सीडर बिल्कुल फ्री उपलब्ध करवाया जाएगा। इस मौके पर किसानों को पराली न जलाने की शपथ भी दिलवाई गई।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
दीपक कुमार सिन्हा वन विभाग के सचिव नियुक्त विधानसभा सत्र के पहले दिन दी दिवंगत आत्माओं को श्रंद्धाजलियां सरकारी कालेजों के कर्मचारियों का एक सप्ताह के अंदर पूर्ण विवरण भिजवाना जरूरी हरियाणा:ग्राम पंचायतों के उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित 1652 होमगार्ड जवानों की होगी भर्ती 26 को राज्यपाल अंबाला में, मुख्यमंत्री जींद में फहराऐंगे राष्ट्रीय ध्वज आर्गेनिक उत्पाद वर्तमान समय की बड़ी जरूरत स्क्रिप्ट कमेटी ने किया हरियाणवी और गैर-हरियाणवी 22 फिल्मों का मूल्यांकन,तानाजी फिल्म टैक्स फ्री रि-अपीयर परीक्षा में नकल के 13 मामले दर्ज किये गये पार्कों और समुदाय केंद्रों के रखरखाव अधिकार को लेकर प्रतिनिधि मंडल कमिश्नर से मिले