ENGLISH HINDI Sunday, July 12, 2020
Follow us on
 
पंजाब

बकाया हाऊस/प्रॉपर्टी टैक्स अदा करने की सीमा में तीन महीनों का विस्तार

November 21, 2019 08:00 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब सरकार ने बिना किसी जुर्माने के बकाया हाऊस टैक्स /प्रॉपर्टी टैक्स अदा करने की समय सीमा में तीन महीनों का विस्तार कर दिया है। आज जारी प्रेस बयान में यह जानकारी स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म मोहिन्द्रा द्वारा दी गई।
स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पंजाब म्यूंसीपल एक्ट, 1976 के अंतर्गत अब तक टैक्स अदा न करने वालों को जुर्माने की अदायगी से विशेष छूट देने का फ़ैसला लिया है। उन्होंने कहा कि अब जायदाद के मालिक बकाया हाऊस टैक्स या प्रॉपर्टी टैक्स कुछ शर्तों के साथ तीन महीनों के अंदर अदा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिन नागरिकों ने हाऊस टैक्स या प्रॉपर्टी टैक्स अभी तक जमा नहीं करवाया है, वह अब इस एक्ट के अंतर्गत छूट सम्बन्धी आदेश जारी होने की तारीख़ से अगले तीन महीनों के अंदर-अंदर बनती राशि को दस प्रतिशत कटौती के साथ एक मुश्त जमा करवा सकते हैं और सरकार द्वारा इस आदेश के अंतर्गत तय किये समय में हाऊस टैक्स या प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने में असफल रहते हैं, वह अगले और तीन महीनों में बनती रकम दस प्रतिशत जुर्माने की दर से जमा करवा सकते हैं।
श्री मोहिन्द्रा ने आगे कहा कि जो व्यक्ति उपरोक्त बताए समय के दौरान भी बकाया रकम जमा करवाने में असफल रहता है, उसे कुल बकाया रकम 20 प्रतिशत जुर्माने की दर से अदा करने पड़ेंगे और साथ ही जमा करवाने की अंतिम तारीख़ से अदायगी तक के समय के दौरान अठरह प्रतिशत ब्याज दर से राशि जमा करवानी पड़ेगी।
मंत्री ने कहा कि इस फ़ैसले से जहाँ हाऊस टैक्स या प्रॉपर्टी टैक्स अदा करने की समय सीमा से चूक गयेजायदाद धारकोंं/मकान मालिकों और जिनकी जायदाद को कुछ शहरी स्थानीय इकाईयों ने जुर्माने के तौर पर सील कर दिया है, को बड़ी राहत मिलेगी और साथ ही शहरी स्थानीय इकाईयों की आय में वृद्धि होगी। उन्होंने आगे कहा कि अब विकास कार्यों को चलाने के लिए शहरी स्थानीय इकाईयों के पास और ज्यादा फंड होंगे।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
सरकार द्वारा स्कूल फीस की अदायगी संबंधी हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती लॉकर लेने को भटक रहे भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक डेराबस्सी के गाँव जवाहरपुर में चार ओर मरीज़ सामने आए आर्दश नगर में दो दिन से पानी की सप्लाई ठप कोविड-19 के मद्देनजर पंजाब सिविल सचिवालय-1 और 2 में आम लोगों के दाखिले पर पाबंदी पंजाब सरकार ने बारहवीं, ओपन स्कूल की लम्बित परीक्षाओं को रद्द किया विदेश जाने की इच्छुक नर्सें कर सकेंगी वैरीफिकेशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई बरगाड़ी-बहबल कलां कांड में लोगों की कचहरी के मुख्य आरोपी हैं बादल: मान इंतकाल फीस 300 रुपए से बढ़ाकर 600 रुपए की, महामारी झेल रहे लोगों पर अतिरिक्त भार राज्य में खेल ढांचे की मज़बूती के लिए कड़े निर्देश