ENGLISH HINDI Friday, December 13, 2019
Follow us on
 
पंजाब

कचरे से उठता धुआं खराब कर रहा शहर की आबोहवा

November 21, 2019 08:45 PM

जीरकपुर, जे एस कलेर:
शहर में कचरा उठान को लेकर बरती जा रही लापरवाही के कारण कई जगह कचरे को आग के हवाले किया जा रहा है। कचरे से उठती लपटें व धुआं आबोहवा को खराब कर रहा है। कई जगह नगर काउंसिल के सफाई कर्मचारी इस काम को अंजाम दे रहे हैं तो कहीं शहरवासी खुद आबोहवा को दम घोंटू बना रहे है। आग लगने से कूड़े से निकलने वाली खतरनाक गैस हवा को जहरीला बना रही है।
शहर के बाहरी क्षेत्रों व दूर-दराज की कॉलोनियों में कचरा निस्तारण करने में नगर काउंसिल फेल साबित हो रहा है। नगर काउंसिल का दावा है कि कचरे का डोर-टू-डोर कलेक्शन करवाया जा रहा है, मगर हकीकत इसके विपरीत है। शहर के बाहरी क्षेत्रों में सड़कों किनारे कचरे के ढेर लगे हीं। कचरा जब सड़ने लगता है तो आसपास के लोग उसे आगे के हवाले कर देते है। ऐसे में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के नियम कायदे भी हवा हो रहे हैं, और शहर की आबोहवा में जहर घुल रहा है।
जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध, जुर्माने का प्रावधान:
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल खुले में कूड़ा जलाने पर पूर्ण तौर पर प्रतिबंध लगा चुका है। एनजीटी के आदेशों के मुताबिक कचरे को आग लगाना सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स 2016 की उल्लंघना है। अगर कूड़े को जलाया जाता है तो इस पर संबंधित संस्थान के साथ पुलिस को शिकायत दी जा सकती है। कचरे को आग लगाने वाले लोगों को 5 हजार से लेकर 25 हजार रुपए जुर्माना देना पड़ सकता है। मगर नगर काउंसिल जीरकपुर के कचरा प्रबंधन की लचर व्यवस्था इसे बढ़ावा दे रही है। अज्ञानवश लोग कचरे को आग के हवाले कर रहे है।
जिन की जिम्मेदारी है वे दफ्तरों से निकलते ही नहीं:
नगर काउंसिल के जिन अफसरों की जिम्मेदारी कूड़े के उचित प्रबंधन को लेकर लगाई हुई वे कभी अपने दफ्तरों से निकलते ही नहीं है। यही वजह है कि कभी कर्मचारी तो कभी आम आदमी कूड़े को आग के हवाले कर रहा है। पार्कों में माली तक पत्तों को इक्ट्ठा कर आग लगा रहे है।
कचरा प्रबंधन को लेकर नगर काउंसिल गंभीर है। कचरा निस्तारण के संबंध में सफाई कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। कचरे में आग न लगाने को लेकर उन्हें जागरूक किया गया है। वहीं, शहरवासियों को भी जागरूक किया जाता है। अगर कोई कचरा जलाता मिलता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाता है।
राजिंदर सिंह,  चीफ सैनिटेशन अफसर

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
बादलों द्वारा रेत माफिया विरुद्ध ही धरना हास्यप्रद: भगवंत मान राष्ट्रीय पशुधन चैंपियनशिप और एक्सपो बटाला में 6 से 8 फरवरी तक पंजाब के गवर्नर करेंगे मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल का उद्घाटन नागरिकता संशोधन बिल को पंजाब में लागू नहीं होने देंगे: कैप्टन नागरिकता बिल पास होने पर आरएचएसएस सदस्यों ने बांटे लड्डू ब्रिटिश आर्मी के सदस्यों ने 21 सिख सूरमाओं की याद में सारागढ़ी मेमोरियल में शीश नवाया फिरोजपुर से भागे प्रेमी जोड़े ने निगला जहर, हालत गंभीर, रैफर प्रदूषण के खतरे से निपटने के लिए हिस्सेदारों का सक्रिय सम्मेलन पीएचडी चैंबर लुधियाना में भी करेगा पाइटैक्स का आयोजन रिश्वत लेता जे.ई. साथी हवलदार समेत रंगे हाथों काबू