ENGLISH HINDI Saturday, July 11, 2020
Follow us on
 
पंजाब

दलित समुदाय से संबंधित मामलों के त्वरित निपटारे का निर्देश

November 22, 2019 06:56 PM

फिरोजपुर, मनीष बावा:
पंजाब अनुसूचित जाति आयोग की चेयरपर्सन तेजिंदर कौर शुक्रवार को दलित समुदाय से संबंधित मसलों का रिव्यू करने के लिए फिरोजपुर पहुंची। यहां उन्होंने डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद की मौजूदगी में जिला प्रशासन और पुलिस डिपार्टमेंट के अधिकारियों के साथ विभिन्न स्कीमों और केसों का रिव्यू किया। उन्होंने पुलिस डिपार्टमेंट से सभी लंबित मुद्दों का त्वरित निपटारा करने के लिए कहा, साथ ही दलित समुदाय से संबंधित व्यक्ति के खिलाफ हुए संगीन अपराधों को सख्ती से निपटने का निर्देश दिया। उन्होंने इस तरह के मामलों में एससीएसटी एक्ट और प्रिवेंशन ऑफ एट्रोसिटीज एक्ट के तहत कार्रवाई करने के लिए कहा।
सेहत विभाग, जिला पंचायत व विकास विभाग, स्थानीय निकाय विभाग ने दलित समुदाय के लोगों के कल्याण के लिए सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विभिन्न स्कीमों का विवरण आयोग की चेयरपर्सन के समक्ष रखा। डीडीपीओ हरजिंदर सिंह ने बताया कि उनके विभाग की तरफ से 12.56 करोड़ रुपए की राशि गलियों-नालियों और सड़कों के कार्यों पर खर्च की गई है। जिला प्रशासन ने बताया कि सौभाग्य योजना के तहत दलित समुदाय से संबंधित लाभपात्रियों को बिजली के 143 कनेक्शन जारी किए गए हैं। इसी तरह स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय बनाने के लिए 1800 लाभपात्रियों को लाभ दिया गया है। उज्जवला योजना के तहत बीपीएल व अनुसूचित जाति से संबंधित 53,000 से ज्यादा लाभपात्रियों को अब तक लाभ दिया गया है। इसी तरह जननी सुरक्षा योजना के तहत 1054 लाभपात्रियों को लाभान्वित करवाया गया है। चेयरपर्सन तेजिंदर कौर ने सभी अधिकारियों से उनके पास आने वाले अनुसूचित जाति से संबंधित आवेदकों को अच्छे तरीके से सुनने और इंसाफ दिलाने के लिए त्वरित कदम उठाने का आह्वान किया।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
लॉकर लेने को भटक रहे भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक डेराबस्सी के गाँव जवाहरपुर में चार ओर मरीज़ सामने आए आर्दश नगर में दो दिन से पानी की सप्लाई ठप कोविड-19 के मद्देनजर पंजाब सिविल सचिवालय-1 और 2 में आम लोगों के दाखिले पर पाबंदी पंजाब सरकार ने बारहवीं, ओपन स्कूल की लम्बित परीक्षाओं को रद्द किया विदेश जाने की इच्छुक नर्सें कर सकेंगी वैरीफिकेशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई बरगाड़ी-बहबल कलां कांड में लोगों की कचहरी के मुख्य आरोपी हैं बादल: मान इंतकाल फीस 300 रुपए से बढ़ाकर 600 रुपए की, महामारी झेल रहे लोगों पर अतिरिक्त भार राज्य में खेल ढांचे की मज़बूती के लिए कड़े निर्देश शिरोमणि कमेटी के फ़ैसले से पंजाब के 3.5 लाख दूध उत्पादकों के पेट पर पड़ी लात: रंधावा