ENGLISH HINDI Sunday, January 26, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
द लास्ट बेंचर्स "और अमृत कैंसर फाउंडेशन ने महिलाओं के लिए लगाया मैमोग्राफी, डेकसा और डेंटल जांच शिविर26 को वाईस ऑफ़ इंडिया नागरिकता संशोधन एक्ट के समर्थन पर विशाल पद यात्रा कैंसर की चपेट में गांव बडबर, 6 से अधिक लोगों की हो चुकी मौतवाल्मीकि समाज ने नगर निगम कमिश्नर और पूर्व मेयर राजेश कालिया का पुतला फूंकाअवैध माइनिंग के खिलाफ हरकत में आया प्रशासन, मुबारिकपुर घग्गर नदी पर बनाए अवैध पुल को तोड़ागणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में आयकर विभाग ने लगाया रक्तदान शिविर, 108 रक्त यूनिट एकत्रितजुडो चैंपियनशिप में आर्यन ने जीता गोल्ड, प्रिंस ने रजत व अंजू ने कांस्य हासिल कियापंजाब की सर्वदलीय बैठक के बयान का कोई औचित्य नहीं: मुख्यमंत्री
चंडीगढ़

42660 रूपये के डिजिटल भुगतान पर 535 रुपया का बैंक चार्ज, पेयूमनी एवं खालसा कॉलेज चंडीगढ़ को 10 हजार रूपये का जुर्माना

November 30, 2019 12:34 PM

चंडीगढ़: संजय कुमार मिश्रा

उपभोक्ता आयोग चंडीगढ़ ने 42660 रूपये के डिजिटल भुगतान पर डेबिट कार्ड ट्रांजेक्सन चार्जेस के रूप में रुपया 535 ग्राहक से वसूलने पर पेयूमनी एवं खालसा कॉलेज चंडीगढ़ को संयुक्त रूप से दोषी मानते हुए 10 हजार रूपये का जुर्माना किया है एवं 535 रूपये के चार्जेस को भी उपभोक्ता को वापस करने का आदेश दिया है।

अपने शिकायत में पंचकूला निवासी संजय कुमार ने बताया था की कॉलेज की वार्षिक फीस रुपया 42660 के भुगतान पर उनसे बैंक ट्रैंज़ैक्शन चार्ज के नाम पर 535 रुपए अधिक वसूले गए जो की रिजर्व बैंक के सर्कुलर दिनांक 17 सितंबर 2013 एवं 6 दिसंबर 2017 का उल्लंघन है । चंडीगढ़ कंज़्यूमर फोरम -1 ने शिकायत संख्या 481 ऑफ 2018 को दर्ज कर सुनवाई करते हुए अवैध वसूली को वापस दिलाने के बजाय आखिर में शिकायत ही ख़ारिज कर दी। जिसकी अपील चंडीगढ़ उपभोक्ता आयोग में की गई थी। आयोग ने अपील संख्या A/148/2019 को निपटाते हुए 28 नवम्बर को अपना अंतिम फैसला दिया।

ज्ञात हो की 6 दिसंबर 2017 को रिजर्व बैंक ने एक सर्कुलर जारी कर बैंक को डेबिट कार्ड द्वारा भुगतान मे 0.8 प्रतिशत से 0.9 प्रतिशत तक चार्जेस लगाने की अनुमति दी थी लेकिन इस शर्त पर की संबन्धित बैंक ये सुनिश्चित करे की ये एम डी आर चार्जेस किसी भी हालत मे उपभोक्ता से नहीं वसूला जायेगा ।

बीते दिनों राम मनोहर लोहिया लॉं यूनिवर्सिटी लखनऊ के एक स्टूडेंट चाणक्या के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ । गोवा घूमने के दौरान रेस्टोरेन्ट मे खाना खाने का बिल का भुगतान डेबिट कार्ड से करने पर 2% का अतिरिक्त चार्ज वसूला गया जिसकी शिकायत चाणक्य ने दक्षिण गोवा के मरगाओं उपभोक्ता मंच मे दी । उमभोकता मंच ने शिकायत संख्या 79 ऑफ 2016 का निपटारा करते हुए 21 सितंबर 2017 को अपने आदेश मे संबन्धित मर्चेन्ट को डेबिट कार्ड से खाने के बिल भुगतान पर 2% चार्जेस अवैध रूप से वसूलने का दोषी पाया और 25000 रुपए का जुर्माना लगाया । फोरम ने कहा की उपभोक्ता से उपरोक्त वसूली रिजर्व बैंक के 17 सितंबर 2013 के निर्देश का उल्लंघन है ।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
द लास्ट बेंचर्स "और अमृत कैंसर फाउंडेशन ने महिलाओं के लिए लगाया मैमोग्राफी, डेकसा और डेंटल जांच शिविर 26 को वाईस ऑफ़ इंडिया नागरिकता संशोधन एक्ट के समर्थन पर विशाल पद यात्रा वाल्मीकि समाज ने नगर निगम कमिश्नर और पूर्व मेयर राजेश कालिया का पुतला फूंका गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में आयकर विभाग ने लगाया रक्तदान शिविर, 108 रक्त यूनिट एकत्रित 68 लाख के नोटिस के खिलाफ भामसं नगर निगम के खिलाफ करेगा रोष प्रदर्शन नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती के अवसर पर योगासन खेल प्रतियोगिता का आयोजन उपलब्धि:गुरु का लंगर आई अस्पताल ने 11 माह के रिकॉर्ड समय में किये 200 कॉर्निया प्रत्यारोपण ट्राईसिटी चर्चेस एसोसिएशन ने पादरी नज़ीर मसीह के निधन पर जताया शोक पेपर मिल्स पर गैरकानूनी कोर्टल बनाकर मनमाने रेट बढ़ाने का आरोप लगाया गत्ता उद्योग मालिकों ने निचले तबके के बच्चों हेतु कार्यशाला 'टैलेंट अनअर्थड' आयोजित