ENGLISH HINDI Tuesday, August 11, 2020
Follow us on
 
राष्ट्रीय

राजधनी दिल्ली में राष्ट्रीय सिख पारम्परिक खेलों का आयोजन

December 01, 2019 05:39 PM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
राष्ट्रीय राजधनी दिल्ली में नैशनल सिख गेम्स 2020 का आयोजन किया जायेगा जिसमे दस राज्यों के करीब 2500 एथेलीट 16 खेल मुकाबलों में भाग लेगें।
दिल्ली सिख गुरूद्वारा प्रबन्ध्क कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि आगामी 9 जनवरी 2020 से 11 जनवरी 2020 तीन दिनों तक आयोजित किये जाने बाले इन राष्ट्रीय सिख खेलों को सिख बच्चों की विशिष्ट खेल प्रतिभा उजागर करने तथा स्कूली सिख बच्चों को मोटापे तथा नशे की गिरफ्रत से बचाने तथा उन्हें शारीरिक गतिविधियों में सक्रिय करने के लिए सी डव्लू जी यमुना स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स, मेजर ध्यान चन्द स्टेडियम, सिरीफोर्ट काम्प्लेक्स तथा इन्दिरा गाँधी आउटडोर स्टेडियम दिल्ली में सिख खेलो का आयोजन किया जाएगा। आस्ट्रेलिया के बाहर आयोजित की जाने वाली इन खेलों को धर्मार्थ सिख संस्था जप-जाप सेवा ट्रस्ट द्वारा दिल्ली सिख गुरूद्वारा प्रबन्ध्क कमेटी तथा विभिन्न खेल संस्थाओं , सांस्कृतिक संस्थाओँ तथा समाज सेवी संस्थाओं के सक्रिय सहयोग से आयोजित की जा रही हैं।
दिल्ली सिख गुरूद्वारा प्रबन्ध्क कमेटी के अध्यक्ष ने बताया कि इन खेलों का शुभारंभ सिख मार्शल आर्ट गतका, भंगडा, गिद््दा आदि सिख सांस्कृतिक विरासतों के प्रदर्शन के माध्यम से किया जाएगा। आयोजन में गतका, रस्सा-कस्सी, बाजू मरोडना जैसे परम्परागत सिख खेलों के अलावा आध्ुनिक साईकलिंग, जिमनास्ट, एथेलैटिक्स तथा बास्केटबाल,टेबल टेनिस, चैस जैसी 16 खेल स्पर्धओं में 100 शिक्षण संस्थाओं के लगभग 2500 सिख खिलाड़ी अपना भाग्य आजमाऐगे।
बताया गया कि सिख परंपरा अनुसार पूरे खेल आयेाजन दौरान गुरूद्वारा कमेटी द्वारा गुरू का लंगर, फल, जूस, स्नैक आदि मुफ्त प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि खेल स्थल पर ही लंगर आयोजित किया जाएगा तथा मैच के आयोजन के लिए गुरूद्वारा समिति अपने 100 सेवादारों की सेवाओं खेलों के सपफल आयोजन के लिए प्रदान करेंगी।
जप-जाप सेवा ट्रस्ट के महासचिव सतनाम सिंह ने बताया कि इन खेलों के सफल आयोजन में सिख समुदाय की जानीमानी हस्तियांें ने सक्रिय भागीदारी की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि दिल्ली सिख खेलों के सपफल आयोजन से अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर सिख खेलों के आयोजन का मार्ग प्रशस्त्रा होगा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
जाने माने शायर और गीतकार राहत इंदौरी का आज निधन, कोरोना संक्रमण उपरांत थे भर्ती एम्स ऋषिकेश में दो कोविड पॉजिटिव रोगियों की मौत, 34 की रिपोर्ट पॉजिटिव प्रधानमंत्री ने मुख्‍यमंत्रियों के साथ कोविड-19 से निपटने के लिए भविष्‍य की योजना के बारे में की चर्चा हिमालय क्षेत्र में गर्म पानी के स्रोत करते हैं वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्‍साइड का उत्‍सर्जन अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए पनडुब्‍बी के‍बल कनेक्टिविटी की शुरुआत वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए केंद्र द्वारा प्रस्ताव मंज़ूर स्वतंत्रता दिवस पर देखो अपना देश वेबिनार श्रृंखला के अंतर्गत पांच वेबिनारों का आयोजन जिन विक्रेताओं के पास पहचान पत्र और विक्रय प्रमाणपत्र नहीं, उन्हें पीएम स्वनिधि योजना में शामिल करने हेतु अनुशंसा पत्र मॉड्यूल लॉन्च कोरोना योद्धाओं के लिए ईएनसी बैंड ने किया लाइव प्रदर्शन आईएमडी द्वारा मौसम पूर्वानुमान पर लघु वीडियो हिंदी और अंग्रेजी दोनों में