ENGLISH HINDI Sunday, January 26, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
द लास्ट बेंचर्स "और अमृत कैंसर फाउंडेशन ने महिलाओं के लिए लगाया मैमोग्राफी, डेकसा और डेंटल जांच शिविर26 को वाईस ऑफ़ इंडिया नागरिकता संशोधन एक्ट के समर्थन पर विशाल पद यात्रा कैंसर की चपेट में गांव बडबर, 6 से अधिक लोगों की हो चुकी मौतवाल्मीकि समाज ने नगर निगम कमिश्नर और पूर्व मेयर राजेश कालिया का पुतला फूंकाअवैध माइनिंग के खिलाफ हरकत में आया प्रशासन, मुबारिकपुर घग्गर नदी पर बनाए अवैध पुल को तोड़ागणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में आयकर विभाग ने लगाया रक्तदान शिविर, 108 रक्त यूनिट एकत्रितजुडो चैंपियनशिप में आर्यन ने जीता गोल्ड, प्रिंस ने रजत व अंजू ने कांस्य हासिल कियापंजाब की सर्वदलीय बैठक के बयान का कोई औचित्य नहीं: मुख्यमंत्री
राष्ट्रीय

राजधनी दिल्ली में राष्ट्रीय सिख पारम्परिक खेलों का आयोजन

December 01, 2019 05:39 PM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
राष्ट्रीय राजधनी दिल्ली में नैशनल सिख गेम्स 2020 का आयोजन किया जायेगा जिसमे दस राज्यों के करीब 2500 एथेलीट 16 खेल मुकाबलों में भाग लेगें।
दिल्ली सिख गुरूद्वारा प्रबन्ध्क कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि आगामी 9 जनवरी 2020 से 11 जनवरी 2020 तीन दिनों तक आयोजित किये जाने बाले इन राष्ट्रीय सिख खेलों को सिख बच्चों की विशिष्ट खेल प्रतिभा उजागर करने तथा स्कूली सिख बच्चों को मोटापे तथा नशे की गिरफ्रत से बचाने तथा उन्हें शारीरिक गतिविधियों में सक्रिय करने के लिए सी डव्लू जी यमुना स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स, मेजर ध्यान चन्द स्टेडियम, सिरीफोर्ट काम्प्लेक्स तथा इन्दिरा गाँधी आउटडोर स्टेडियम दिल्ली में सिख खेलो का आयोजन किया जाएगा। आस्ट्रेलिया के बाहर आयोजित की जाने वाली इन खेलों को धर्मार्थ सिख संस्था जप-जाप सेवा ट्रस्ट द्वारा दिल्ली सिख गुरूद्वारा प्रबन्ध्क कमेटी तथा विभिन्न खेल संस्थाओं , सांस्कृतिक संस्थाओँ तथा समाज सेवी संस्थाओं के सक्रिय सहयोग से आयोजित की जा रही हैं।
दिल्ली सिख गुरूद्वारा प्रबन्ध्क कमेटी के अध्यक्ष ने बताया कि इन खेलों का शुभारंभ सिख मार्शल आर्ट गतका, भंगडा, गिद््दा आदि सिख सांस्कृतिक विरासतों के प्रदर्शन के माध्यम से किया जाएगा। आयोजन में गतका, रस्सा-कस्सी, बाजू मरोडना जैसे परम्परागत सिख खेलों के अलावा आध्ुनिक साईकलिंग, जिमनास्ट, एथेलैटिक्स तथा बास्केटबाल,टेबल टेनिस, चैस जैसी 16 खेल स्पर्धओं में 100 शिक्षण संस्थाओं के लगभग 2500 सिख खिलाड़ी अपना भाग्य आजमाऐगे।
बताया गया कि सिख परंपरा अनुसार पूरे खेल आयेाजन दौरान गुरूद्वारा कमेटी द्वारा गुरू का लंगर, फल, जूस, स्नैक आदि मुफ्त प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि खेल स्थल पर ही लंगर आयोजित किया जाएगा तथा मैच के आयोजन के लिए गुरूद्वारा समिति अपने 100 सेवादारों की सेवाओं खेलों के सपफल आयोजन के लिए प्रदान करेंगी।
जप-जाप सेवा ट्रस्ट के महासचिव सतनाम सिंह ने बताया कि इन खेलों के सफल आयोजन में सिख समुदाय की जानीमानी हस्तियांें ने सक्रिय भागीदारी की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि दिल्ली सिख खेलों के सपफल आयोजन से अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर सिख खेलों के आयोजन का मार्ग प्रशस्त्रा होगा।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
पासपोर्ट धारकों को पासपोर्ट की समाप्ति तिथि से पहले भेजा जाएगा संदेश क्या मुस्लिम महिलाएँ और बच्चे अब विपक्ष का नया हथियार हैं? बीएमटीसी की प्रबंध निदेशक ने चलाई वाल्वो बस, कहीं प्रशंसा तो कहीं आलोचना जांच के दायरे में करीब 20 हजार लोग, दिल्ली पुलिस कर रही है पड़ताल भारत लहराएगा दुनिया में 5जी इंटरनेट का परचम, इसरो ने ताकतवर संचार उपग्रह किया लॉन्च जनगणना कार्य के लिए प्रारंभिक तैयारियां आरम्भः मुख्य सचिव जल होगा तो सब होगा: स्वामी चिदानन्द सरस्वती चिकित्सक को चिकित्सा ज्ञान के साथ व्यवहार कुशल होना भी जरुरी: प्रो. कांत फरवरी से अयोध्या में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ 100008 कुंडीय श्री सीताराम महायज्ञ नागरिकता संशोधन विधेयक किसी के भी विरोध में नहीं: स्वामी चिदानन्द सरस्वती