ENGLISH HINDI Wednesday, August 05, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
कोविड-19 के कारण गिरावट दर 9.26 प्रतिशत रहीपंजाब: मुख्य चुनाव अधिकारी द्वारा डिजिटल माध्यम से स्वीप गतिविधियों की शुरूआतश्री राम जन्मभूमि निर्माण की ख़ुशी में सैंकड़ों दिए जलाकर मनाई दीपावलीपेट्रोल— डीजल के थोक और खुदरा विपणन का अधिकार नियमों को बनाया सरलजनशिकायतों निपटारे के लिए आईआईटी कानपुर तथा प्रशासनिक सुधार और लोकशिकायत विभाग के साथ त्रिपक्षीय कराररूड़की में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट लगाए जाने के संबंध में बैठक, 05 सितम्बर तक बिड प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देशधौला कुआं में आईआईएम का शिलान्यास‘आप’ नेताओं संग फार्म हाऊस में कैप्टन को ढूंढने गए मान को किया गिरफ्तार
हरियाणा

जनगणना कार्य पहली मई 2020 से 15 जून 2020 तक

December 05, 2019 08:37 AM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा में जनगणना-2021 का प्रथम चरण यानी आवास सूचीकरण तथा आवास जनगणना का कार्य पहली मई, 2020 से 15 जून, 2020 तक संचालित किया जाएगा।
जानकारी हरियाणा के जनगणना संचालन निदेशालय ने जनगणना-2021 के लिए जन जागरूकता पैदा करने के लिए कुरुक्षेत्र में अन्तर्राष्टï्रीय गीता महोत्सव में लगाए गए अपने स्टाल के दौरान दी।
उन्होंने कहा कि जनगणना-2021 स्वतंत्रता के बाद से सोलहवीं जनगणना है और अब यह डिजिटल होने जा रही है। भारत में जनगणना के 150 साल के इतिहास में पहली बार, डेटा एक विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए मोबाइल ऐप के माध्यम से एकत्र किया जाएगा और प्रगणकों को सूचना एकत्र करने के लिए उनके मोबाइल फोन उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। प्रौद्योगिकी के उपयोग से जनगणना डेटा को तेजी से संसाधित किया जाएगा जिससे डेटा को समय पर जारी किया जा सकेगा। जनगणना लोगों की विभिन्न विशेषताओं पर विभिन्न प्रकार की सांख्यिकीय जानकारी का सबसे बड़ा एकल स्रोत है, जो देश के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए योजनाओं के निर्माण में काफी मदद करता है। जनगणना के आंकड़े निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के लिए सीटों के आरक्षण, विकास के लिए योजना बनाने और धन का प्रावधान करने जैसी संवैधानिक आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करते हैं।
जनगणना स्टाल मेें विभिन्न जनगणना प्रकाशनों अर्थात प्रशासनिक एटलस, मकानों, घरेलू सुविधाओं और परिसंपत्तियों पर तालिका तथा प्राथमिक जनगणना सार 2011 प्रदर्शित किए गए। आगंतुकों को जनगणना प्रक्रिया के चरणों और इसके दौरान पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में बताया गया। लोगों को इस व्यापक प्रशासनिक कवायद में भाग लेने व सहयोग करने तथा पूर्ण और सटीक जानकारी देकर राष्ट्र निर्माण की दिशा में योगदान देने के लिए प्रेरित किया गया।
जनगणना स्टॉल ने बड़ी संख्या में लोगों को आकर्षित किया, जिन्होंने एकत्र किए जा रहे विभिन्न आंकड़ों में गहरी दिलचस्पी दिखाई। ग्रामीणों को अपने गांव से संबंधित आंकड़ों को जानने में दिलचस्पी थी और छात्रों ने ‘सेन्सस इन्फो’ सॉफ़्टवेयर के माध्यम से विभिन्न प्रकार के मानचित्र तैयार करने में अपनी रुचि दिखाई। जनगणना संचालन निदेशालय, हरियाणा के अधिकारियों ने जनगणना वेबसाइट www.censusindia.gov.in के माध्यम से प्रकाशित डेटा प्राप्त करने सम्बन्धी प्रक्रिया की जानकारी दी।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
सैलजा ने उठाई एचटेट की वैधता बढ़ाने और जेबीटी भर्ती निकालने की मांग पर्यावरण के लिए पेड़ लगाओ— देश बचाओ, दुनिया बचाओ हरियाणा सहकारिता मंत्री ने "दी गुड़ियानी" प्राथमिक कृषि सहकारी समिति के कार्यालय व गोदाम का किया शिलान्यास शराब ठेके के खिलाफ स्थानीय लोगों और युवा कांग्रेस द्वारा धरना प्रदर्शन 6 महीने पुरानी सड़क को तोड़ा, खड्ढे से हो सकती है बडी दुर्घटना महामारी में लिया प्रण, योग द्वारा भारत को कोरोना मुक्त बनाना कालका और पिंजौर को पंचकूला सीमाओं से अलग करने स्वीकृति मनोहर लाल के दखल के बाद मिला कैडिला से वेतन, जताया आभार वार्डों के परिसीमन की अधिसूचना जारी चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय 9 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक खुलेगा