ENGLISH HINDI Sunday, January 26, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
द लास्ट बेंचर्स "और अमृत कैंसर फाउंडेशन ने महिलाओं के लिए लगाया मैमोग्राफी, डेकसा और डेंटल जांच शिविर26 को वाईस ऑफ़ इंडिया नागरिकता संशोधन एक्ट के समर्थन पर विशाल पद यात्रा कैंसर की चपेट में गांव बडबर, 6 से अधिक लोगों की हो चुकी मौतवाल्मीकि समाज ने नगर निगम कमिश्नर और पूर्व मेयर राजेश कालिया का पुतला फूंकाअवैध माइनिंग के खिलाफ हरकत में आया प्रशासन, मुबारिकपुर घग्गर नदी पर बनाए अवैध पुल को तोड़ागणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में आयकर विभाग ने लगाया रक्तदान शिविर, 108 रक्त यूनिट एकत्रितजुडो चैंपियनशिप में आर्यन ने जीता गोल्ड, प्रिंस ने रजत व अंजू ने कांस्य हासिल कियापंजाब की सर्वदलीय बैठक के बयान का कोई औचित्य नहीं: मुख्यमंत्री
राष्ट्रीय

‘परीक्षा पे चर्चा’ संस्‍करण के लिए ‘लघु निबंध’ प्रतियोगिता की शुरुआत

December 05, 2019 07:53 PM

नई दिल्‍ली, फेस2न्यूज:
माई गोव के सहयोग से मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने प्रधानमंत्री के स्‍कूली बच्‍चों से संवाद कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा-2020’ के तीसरे संस्‍करण के लिए ‘लघु निबंध’ प्रतियोगिता की शुरुआत की है। इस प्रतियोगिता में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। यह कार्यक्रम अगले महीने आयोजित किया जाएगा। प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां जमा करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया 2 दिसंबर, 2019 से शुरू कर दी गई है। पिछले वर्षों की तरह कार्यक्रम के लिए पूछे जाने वाले प्रश्‍न छात्रों से आमंत्रित किए गए हैं। जिन छात्रों की प्रविष्टियों को दोनों प्रतियोगिताओं के लिए सर्वश्रेष्‍ठ माना जाएगा उन्‍हें दिल्‍ली में होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।
‘परीक्षा पे चर्चा-1.0’ का आयोजन 16 फरवरी, 2018 को तालकटोरा स्‍टेडियम, नई दिल्‍ली में किया गया था। उक्त कार्यक्रम के दूसरे भाग ‘परीक्षा पे चर्चा-2.0’ का आयोजन भी तालकटोरा स्‍टेडियम, नई दिल्‍ली में ही 29 जनवरी, 2019 को किया गया था।
स्‍कूली विद्यार्थियों के साथ प्रधानमंत्री का तीसरा संवाद कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा 2020’ का आयोजन तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में ही जनवरी, 2020 के तीसरे सप्ताह में होना प्रस्तावित है।
प्रस्‍तावित प्रारूप: पीपीसी 2020 का प्रारूप पिछले दो आयोजनों के समान ‘टाउन हॉल’ में होगा, जो स्‍वयं में अनूठा है और जिसमें प्रधानमंत्री नई दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में स्‍कूली विद्यार्थियों से संवाद करेंगे। पिछले दो वर्षों में यह प्रारूप काफी सफल रहा है। पीपीसी 2020 में लगभग 2000 स्‍कूली विद्यार्थी भाग लेंगे।
ऊपर बताई गई ऑनलाइन प्रतियोगिताओं के लिए विद्यार्थी निम्‍नलिखित विषयों पर वेबसाइट www.mygov.in के माध्‍यम से भाग ले सकते हैं :

कृतज्ञता महान है
उन लोगों पर एक संक्षिप्‍त लेख जिनके बारे में विद्यार्थी यह सोचता है कि व्‍यक्ति ने उसकी अकादमिक यात्रा में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। विद्यार्थी को इस बात का उल्‍लेख करना होगा कि वह कृतज्ञ क्‍यों है़?

आपकी आकांक्षाओं पर आपका भविष्‍य निर्भर
विद्यार्थी द्वारा अपने लिए तय किए गए लक्ष्‍य और अकादमिक आकांक्षाओं पर संक्षिप्‍त लेख।

परीक्षा प्रणाली की पड़ताल
मौजूदा परीक्षा प्रणाली पर छात्रों की सलाह और आदर्श परीक्षा प्रणाली पर उनके सुझाव।

हमारे कर्तव्‍य, आपके विचार
नागरिकों के कर्तव्‍यों पर लेखन और कर्तव्‍यपरायण नागरिक बनने के लिए प्रत्‍येक व्‍यक्ति को किस प्रकार प्रेरित किया जाये, इस पर विचार।

संतुलन लाभदायक है
अध्‍ययन के अलावा छात्रों की संतुलित गतिविधियों पर लेखन।
चयनित विजेताओं को ‘परीक्षा पे चर्चा 2020’ में हिस्‍सा लेने और माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ बातचीत करने का अवसर मिलेगा। ‘परीक्षा पे चर्चा 2020’ में देशभर के कुल 2000 छात्र, उनके माता-पिता और अध्‍यापक हिस्‍सा लेंगे।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
पासपोर्ट धारकों को पासपोर्ट की समाप्ति तिथि से पहले भेजा जाएगा संदेश क्या मुस्लिम महिलाएँ और बच्चे अब विपक्ष का नया हथियार हैं? बीएमटीसी की प्रबंध निदेशक ने चलाई वाल्वो बस, कहीं प्रशंसा तो कहीं आलोचना जांच के दायरे में करीब 20 हजार लोग, दिल्ली पुलिस कर रही है पड़ताल भारत लहराएगा दुनिया में 5जी इंटरनेट का परचम, इसरो ने ताकतवर संचार उपग्रह किया लॉन्च जनगणना कार्य के लिए प्रारंभिक तैयारियां आरम्भः मुख्य सचिव जल होगा तो सब होगा: स्वामी चिदानन्द सरस्वती चिकित्सक को चिकित्सा ज्ञान के साथ व्यवहार कुशल होना भी जरुरी: प्रो. कांत फरवरी से अयोध्या में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ 100008 कुंडीय श्री सीताराम महायज्ञ नागरिकता संशोधन विधेयक किसी के भी विरोध में नहीं: स्वामी चिदानन्द सरस्वती