ENGLISH HINDI Wednesday, August 05, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
कोविड-19 के कारण गिरावट दर 9.26 प्रतिशत रहीपंजाब: मुख्य चुनाव अधिकारी द्वारा डिजिटल माध्यम से स्वीप गतिविधियों की शुरूआतश्री राम जन्मभूमि निर्माण की ख़ुशी में सैंकड़ों दिए जलाकर मनाई दीपावलीपेट्रोल— डीजल के थोक और खुदरा विपणन का अधिकार नियमों को बनाया सरलजनशिकायतों निपटारे के लिए आईआईटी कानपुर तथा प्रशासनिक सुधार और लोकशिकायत विभाग के साथ त्रिपक्षीय कराररूड़की में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट लगाए जाने के संबंध में बैठक, 05 सितम्बर तक बिड प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देशधौला कुआं में आईआईएम का शिलान्यास‘आप’ नेताओं संग फार्म हाऊस में कैप्टन को ढूंढने गए मान को किया गिरफ्तार
हिमाचल प्रदेश

परमार ने धीरा में वितरित किए निःशुल्क गैस कनैक्शन

December 08, 2019 05:16 PM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा) ।

प्रत्येक परिवार को निःशुल्क गैस कनैक्शन देने वाला देश का पहला राज्य होगा हिमाचल प्रदेश और इसमें एक निःशुल्क रिफल भी देने का प्रावधान किया गया है।

 यह जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, विपिन सिंह परमार ने धीरा में 546 पात्र लाभार्थियों को निःशुल्क गैस वितरण करने के उपरांत लोगों को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने इससे पूर्व धीरा में ही 3 लाख से लगाये विद्युतिकृत नलकूप का लोकार्पण किया तथा 25 लाख रुपये की लागत से बनने वाले राजस्व सदन की अधारशिला भी रखी।

परमार ने कहा कि हिमाचल गृहणी योजना में लगभग डेढ़ लाख पात्र लोगों को प्रदेश में निःशुल्क गैस कनैक्शन दिये गयें हैं। उन्होंने बताया कि जिला कांगड़ा में 34609 और सुलह विधान क्षेत्र में 3105 पात्र लोगों को निःशुल्क गैस कनैक्शन दिये गये हैं। उन्होंने विभाग को आदेश दिये कि यह सुनिश्चित किया जाये कि कोई भी परिवार बिना गैस कनैक्शन ना रहे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में सरकार हर वर्ग के विकास और उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 70 वर्ष आयु से अधिक आयु वाले सभी लोगों को समाजिक सुरक्षा पेंशन देने का फैसला लिया और वर्तमान सरकार ने 70 वर्ष से अधिक आयु के लगभग डेढ़ लाख लोगों को पेंशन दी जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने निर्धन लोगों को 5 लाख रुपये की स्वास्थ्य सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना में प्रदेश के 38 हजार लोगों को स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के जो लोग आयुष्मान में कवर नहीं हुए हैं, उनके लिए प्रदेश सरकार ने हिमकेयर कार्ड बनायें और इसमें भी 5 लाख की स्वास्थ्य सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में साढ़े 5 लाख लोग इससे जुड़े हैं। उन्होंने लोगों से आहवान किया जिनके हिमकेयर कार्ड़ नहीं बने हैं ऐसे सारे लोग जनवरी से मार्च 2019 तक अपने कार्ड बनवा सकते हैं।

परमार ने कहा कि गांव चौकी और क्यारवां के लिए जल जीवन मिशन के अंतर्गत 2 करोड़ 83 करोड रुपए की राशि से नई पेयजल योजना स्वीकृत की गई है। गांव सुनपुर लाहडू, पुड़बा और बलोटा के लिए 1 करोड़ 4 लाख पर की पेयजल योजना स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि धीरा व आसपास के क्षेत्र में 40 नयें हैंडपंप लगाए गए हैं और इसमें 22 को विद्युतकृत किया गया है। पेयजल योजना परौर, खरोठ, झरेट, रझूं का निर्माण कार्य प्रगति पर है और इसपर 543 लाख व्यय किये जा रहे हैं। उठाऊ सिंचाई योजना नौरा पर 208 लाख, उठाऊ सिंचाई योजना पुड़बा पर 119 लाख तथा उठाऊ सिंचाई योजना पुड़बा-बलोटा पर 76 लाख रुपए व्यय किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि धीरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन के लिए 5 करोड रुपए स्वीकृत किए गए हैं और कार्य शीघ्र आरंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सुलह विधानसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री सड़क योजना में नौ सड़कों पर 25 करोड तथा नाबार्ड में 12 योजनाओं पर 40 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं।

कार्यक्रम में भाजपा संगठनात्कम जिला पालमपुर के अध्यक्ष हरिदत्त शर्मा सुलह मण्डलाध्यक्ष देशराज शर्मा, बीडीसी के अध्यक्ष सुनील मेहता, बीडीसी सदस्य पूनम धरवाल, स्थानीय ग्राम पंचायत की प्रधान कविता धरवाल, मदन ठाकुर, संजीव डढ़वाल, विकास धीमान, अश्वनी पुरोहित, कृपाल, राजेश मेहता, डॉ0 रमेश शर्मा, राजमल चौधरी, एसडीएम धीरा विकास जंवाल, अधिशासी अभियंता मुनीष सहगल, अनिल पूरी और प्रीतम कपूर, इलाके के प्रबुद्ध लोग उपस्थित रहे।

 

परमार ने हरीदत्त शर्मा को दी बधाई

नवनियुक्त अध्यक्ष के सर्वसम्मति से चुने जाने पर भाजपा संगठनात्मक जिला पालमपुर के अध्यक्ष हरीदत्त शर्मा ने आज एक प्रतिनिधिमण्डल के सहित स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, विपिन सिंह परमार से भेंट की । स्वास्थ्य मंत्री ने इस मौके पर हरीदत्त को बधाई दी बधाई ।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
धौला कुआं में आईआईएम का शिलान्यास राष्ट्रपति द्वारा शहीद के पिता की याचिका पर समुचित कार्यवाही का आश्वासन आईजीएमसी में सहायक प्रोफेसर डॉ. शिखा ने फिर रचा इतिहास होम क्वारंटीन नागरिकों की होगी तीन स्तरीय निगरानी डेढ़ साल की बेटी परिजनों के हवाले छोड़ कोविड मरीजों के इलाज में जुटीं मीना शुरू हुआ स्वचलित कार्डियोवर्टर डिफाइब्रिलेटर उपचार, अचानक होने वाले कार्डिएक अरेस्ट में है जीवनरक्षक पानी के बिलों के सीवरेज शुल्क को 50 प्रतिशत से घटाकर 30 प्रतिशत करने का निर्णय मेधावी बेटियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की मिलेगी निशुल्क कोचिंग आवश्यक वस्तुओं के परचून विक्रय मूल्य किए निर्धारित योजना विभाग के कार्यों की समीक्षा